कला से जीवन में मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

कला से जीवन में मिलती है सकारात्मक ऊर्जा
कला से जीवन में मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

Surendra Singh Rao | Updated: 22 Sep 2019, 02:29:15 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

(National Children's Literature Conference)

राष्ट्रीय बाल साहित्य सम्मेलन

सलूम्बर उदयपुर. नगर पालिका अध्यक्ष राजेश्वरी शर्मा ने कहा कि कला जीवन को रस पूर्ण बनाकर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है। सलिला संस्था ने कुछ ऐसे ही कार्य का आयोजन बच्चों के लिए किया है। चांद मोहम्मद घोसी सरीखे विश्व प्रसिद्ध चित्रकार ने अंकों तथा हिंदी एवं अंग्रेजी के अक्षरों से चित्र बनाने का बच्चों को प्रशिक्षण दिया है । वे शनिवार को
राष्ट्रीय बाल साहित्य सम्मेलन व तीन दिवसीय कार्यशाला को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रही थी।

संस्थान की अध्यक्ष डॉ. विमला भंडारी ने बताया कि एक दिवसीय कार्यशाला में सरकारी एवं गैर सरकारी 5 विद्यालयों के 110 विद्यार्थियों ने भागीदारी की। अक्षरों से चित्र बनाने की प्रतियोगिता में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सलूंबर के कमलेश भोई प्रथम, स्कॉलर इंटरनेशनल स्कूल की सोनू कंवर द्वितीय एवं आयुषि जैन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। रविवार को होने वाले सम्मेलन में इन प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।

कार्यशाला में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सेमाल के छात्रों राजू पटेल, दिनेश पटेल, आशीष पटेल, लोकेश पटेल, राहुल सेन आदि ने अध्यापक शांतिलाल शर्मा के निर्देशन में तैयार नाटिका हम भी है धरती के बेटे नाटक की प्रस्तुति दी। राजेंद्र प्रसाद जोशी ने बाल गीत एवं कविताएं प्रस्तुत की। डॉ. पंकज वीरवाल तथा धर्मेश शर्मा ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति दी।

कार्यशाला का शुभारंभ मां शारदे की वंदना के बाद जगदीश भंडारी के स्वागत उद्बोधन से हुआ। स्नेहलता भंडारी ने संस्था गीत प्रस्तुत किया। स्कॉलर इंटरनेशनल स्कूल, एमिनेंट स्कूल, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सलूंबर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सेमाल के कुल 110 छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों, अभिभावकों ने कार्यशाला में सहभागिता की।

आयोजन में शंकरलाल पांडे, प्रकाश वैष्णव ने सहयोग किया। डॉ. इंदु गुप्ता, पुष्पा जैन के सान्निध्य में सभी छात्रों ने सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा समूह गान प्रस्मुत किया। संचालन शांतिलाल शर्मा ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned