scriptअब पंचायतीराज और निकाय चुनाव में किस्मत आजमाएगी बीटीपी | BTP news | Patrika News
उदयपुर

अब पंचायतीराज और निकाय चुनाव में किस्मत आजमाएगी बीटीपी

BTP news आज ‘अधिकार दिवस पर कलेक्ट्रेट पर देंगे धरना

उदयपुरSep 13, 2019 / 02:57 am

Sushil Kumar Singh

अब पंचायतीराज और निकाय चुनाव में किस्मत आजमाएगी बीटीपी

अब पंचायतीराज और निकाय चुनाव में किस्मत आजमाएगी बीटीपी

उदयपुर. BTP news नई पार्टी के तौर पर विधानसभा चुनाव में खाता खोलने वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी प्रदेश में होने वाले पंचायती राज चुनाव और नगर निगम चुनाव को लेकर किस्मत आजमाने को आतुर है। फिलहाल पार्टी का पूरा फोकस उदयपुर संभाग मुख्यालय के साथ मेवाड़-वागड़ की सीटों पर परचम लहराने का है। इसके लिए विशेष कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है। हालांकि, यह कहना भी गलत नहीं है कि विधानसभा चुनाव के बाद संसद चुनाव में पार्टी के इस उत्साह को मुंहकी खानी पड़ी थी। उदयपुर में एक विशेष कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. वेलाराम घोगरा ने गुरुवार को कहा कि आदिवासियों को संविधान प्रदत अधिकार भी उन्हे नहंी मिल रहे हंै। जल, जंगल, जमीन और खनन के क्षेत्र में आदिवासियों के साथ वर्षों से अन्याय होता रहा है। घोगरा ने कहा कि एेसी ही हालत दूसरे समाजों की भी है। एेसे में बीटीपी के बैनर तले सजग लोगों को निकाय चुनाव में मैदान में उतारा जाएगा। इस दौरान खलील मोहम्मद, बीएल छानवाल समेत बीटीपी के पदाधिकारी मौजूद थे।
अधिकार के लिए धरना आज

बीटीपी की ओर से शुक्रवार को विश्व अधिकार दिवस के मौके पर अधिकारों को लेकर धरना दिया जाएगा। जनजाति वर्ग के अलावा बीटीपी विचारधारा से जुड़े लोग शामिल होंगे। घोगरा ने बताया कि १३ सितम्बर 2007 को यूएनओ में विश्व अधिकार दिवस की घोषणा हुई थी, लेकिन आज भी देश का आदिवासी, दलित, पिछड़े वर्ग को उसके अधिकार नहीं मिल रहे हैं।
ये हैं पार्टी के मुद्दे

– बिन ग्राम सभा की स्वीकृति के सरकार उनके प्राकृतिक संसाधनों पर आधिपत्य नहीं जमाएं।

-बेनामी तरह से आदिवासियों की जमीनें खरीदने वालों पर कार्रवाई हो। इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए।
– कथोड़ी परिवार के बच्चों के लिए विशेष छात्रावास बनाएं।-वन क्षेत्र में पेंथर का शिकार बने 3 मृतकों को 20 लाख का सहायता राशि दी जाए।

-वनविभाग की ओर से दर्ज कराए मुकदमे वापस लिए जाएं। -एमबीसी का डेप्लोयमेंट रेंज से बाहर नहीं किया जाए।BTP news
-वक्फ बोर्ड जमीनों की खरीद फरोख्त बंद हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो