script‘भैंस’ बनी पुलिस के लिए सिरदर्द, चोरी के कई अनोखे मामले | 'Buffalo' becomes headache for police, many unique cases of theft | Patrika News
उदयपुर

‘भैंस’ बनी पुलिस के लिए सिरदर्द, चोरी के कई अनोखे मामले

– सब काम छोडक़र चोरी गई भैंसें ढूंढ रहे पुलिसकर्मी- प्रदेश में 132 भैंस चोरी के प्रकरण दर्ज
– 310 भैंसे चोरी, 89 पुलिस ने तलाश ली

उदयपुरSep 17, 2019 / 11:15 am

Bhuvnesh

‘भैंस’ बनी पुलिस के लिए सिरदर्द, चोरी के कई अनोखे मामले

‘भैंस’ बनी पुलिस के लिए सिरदर्द, चोरी के कई अनोखे मामले

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर . भैंसे भी पुलिस के लिए सिरदर्द बन गई हैं। उनके चोरों को पकड़ नहीं पाने पर पुलिस को विरोध-प्रदर्शन भी झेलने पड़े हैं। प्रदेश में भैंस चोरी के कई अनोखे मामले सामने आए हैं जो चर्चा के विषय बने। वर्ष 2019 में अब तक प्रदेश भर में भैंस चोरी के 132 प्रकरण दर्ज हुए, जिनमें 310 भैंसें चोरी होनी बताई गई हैं। पुलिस ने भी सब काम छोडक़र मुस्तैदी दिखाते हुए 89 भैंसों को बरामद किया है।
—-

राजस्थान में भैंस चोरी के अनोखे मामले
– जयपुर क्षेत्र के शिवदासपुरा थाना क्षेत्र के कुछ गांवों में भैंस चोर सक्रिय थे। चोर मध्यरात्रि में भैंसें उठाकर ले जाते थे। ऐसे में लोगों ने रात को सोना बंद कर दिया था। कई महीनों तक वे बारी-बारी से भैंसों की रखवाली के लिए सुरक्षा के लिए गश्त करते थे।
– जयपुर के चंदवाजी थाना क्षेत्र के जयचन्दपुरा गांव में तीन परिवारों की भैंसों को चोर उठा ले गए। मामला दर्ज होने के बाद भी पुलिस चोरों को नहीं पकड़ पाई। ऐसे में ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में शामिल होकर उस समय के अटल सेवा केन्द्रों पर ताले जड़ दिए।
– वर्ष 2012 में शिनाख्त के लिए भैंस कोटा की अदालत में पेश हुई। पशुपालक हीरालाल गुजर की चोरी हुई भैंस जब नवलसिंह के घर मिली तो उसे गिरफ्तार किया गया। भैंस हीरालाल को दे दी गई, लेकिन नवल ने चोरी का आरोप खारिज किया तो कोटा अदालत ने हीरालाल को भैंस के साथ पेश होने का फरमान सुनाया। इतना ही नहीं भैंस को बकायदा पहचान के लिए अदालत लाया गया।
– वर्ष 2016 में कुचेरा कस्बे में एक घर से भैंस चोरी होने पर करीब दो सौ लोगों ने थाने का घेराव कर दिया था। इसमें पूर्व पालिकाध्यक्ष भूराराम मिर्धा व कई पार्षद भी प्रदर्शन में शामिल हुए।
– वर्ष 2015 में भरतपुर के डीग क्षेत्र में रामकिशन ने पडो़सी उधमसिंह की पानी की टंकी का पानी पी लिया तो नाराज होकर उधम ने भैंस पर लाठियां चलाई। इस मामले में पांच लोग गंभीर घायल हो गए थे।
– वर्ष 2016 में धौलपुर में दिहुली थाना क्षेत्र में विशेष मामला आया, इसमें दो चोर दो भैंसों को लेकर नदी में उतर गए, वहां पानी में डूबने से दोनों चोरों की मौत हो गई तो भैंस तैरकर निकल गई।
…..

प्रदेश में भैंस चोरी की वारदातों का ब्योरा

जिला…चोरी की वारदात…. बरामद
उदयपुर, 5, 5

अजमेर, 9, 6
अलवर, 37,3

करौली, 19, 8
कोटा ग्रामीण 30,11

चित्तौडगढ़़ 03,3
चूरू 05,01

जयपुर ग्रामीण/दक्षिण/पूर्व/पश्चिम 76,8
झुन्झुनूं, 7,0
टोंक 3,0
डूंगरपुर 4,4

दौसा, 3,1
धौलपुर 6,1

नागौर 6,2
पाली, 17,0

प्रतापगढ़ 2,2
बांसवाड़ा 6,6

बारां, 11,10
भरतपुर 26,04

भीलवाड़ा,6,0
राजसमन्द 14,14

सिरोही 4,0
सीकर 6,0

हनुमानगढ़ 2,0
कुल 310,89

Home / Udaipur / ‘भैंस’ बनी पुलिस के लिए सिरदर्द, चोरी के कई अनोखे मामले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो