CBSE 10 RESULTS 2018 : इस बार का र‍िजल्‍ट प‍िछले 8 सालों के मुुुुकाबले इसलिए है खास, म‍िलेेेेगा हमारा टॉपर

CBSE 10 RESULTS 2018 : इस बार का र‍िजल्‍ट प‍िछले 8 सालों के मुुुुकाबले इसलिए है खास, म‍िलेेेेगा हमारा टॉपर

madhulika singh | Publish: May, 29 2018 03:10:26 PM (IST) | Updated: May, 29 2018 03:20:20 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

CBSE 10 RESULTS 2018, जानने के ल‍िए तैयार रहें कौन बनेगा टॉपर, पत्रिका कराएगा आपको इनसे रू-ब-रू

उदयपुर . दिल में धकधक, आंखों में बेकरारी और ईश्वर के नाम की रटन...सुबह जब से सीबीएसई दसवीं के रिजल्ट होने की खबर मिली तब से सभी स्टूडेंट्स का यही हाल था। न केवल स्टूडेंट्स बल्कि पेरेंट्स भी अपने बच्चों का रिजल्ट जानने के लिए बेकरार हुए जा रहे थे। रिजल्ट पता लगाने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर स्टूडेंट्स की आंखें टिकीं रहीं। मंगलवार को सीबीएसई दसवीं का परिणाम जारी हुआ।

इस रिजल्ट की खासियत ये है कि इस बार करीब 8 साल बाद बच्चों को सीजीपीए नहीं बल्कि परसेंटेज मिले हैं। वहीं, इस बार दसवीं के टॉपर्स भी मिलेंगे। जबकि इतने सालों से सीजीपीए होने से अब तक टॉपर्स का पता नहीं चल पाता था। 2010 से छात्रों के मूल्याँकन के लिए 100 अंक वाली अंक प्रणाली के बजाय 9 अंकों वाली ग्रेड प्रणाली अपनाई गई थी। लेक‍िन इसी वर्ष से फ‍िर प्रतिशत प्रणाली ही अपना ली गई है। उदयपुर में प‍िछले साल कई स्‍टूडेंट्स ने 10 सीजीपीए हास‍िल क‍िए थे। साथ ही परिणाम भी बेहतर रहा था। इस बार परसेंटेेेज फ‍िर से द‍िए जाएंगे तो स्‍कूल अपने-अपने टॉपर्स बच्‍चे न‍िकालेंगे।

अपना रिजल्ट जानने के लिए यहां क्लिक करें-

cbseresults.nic.in

cbse.nic.in

 

READ MORE : CBSE 10 वीं के नतीजे हुए घाेषित, अब गर्ल्स टॉपर्स को मिलेगा ये बेहतरीन तोहफा

 

गौरतलब है कि इस साल सीबीएसई का 10वीं का गणित और 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर लीक हो गया था। जिसके बाद केवल इकोनॉमिक्स की परीक्षा का आयोजन दोबारा करवाया गया था जिसमें 6 लाख से ज़्यादा छात्र शामिल हुए थे।

 

पिछले साल रिजल्ट 3 जून को जारी किया गया था, जिसमें ओवरऑल 90.95% बच्चे पास हुए थे, जो साल 2016 के मुकाबले 5 फीसदी कम थे. साल 2016 में ओवरऑल 96.91 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे। वहीं जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी है वह आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned