scriptअस्ताचल सूर्य को दिया अघ्र्य, उगते को आज | chhath pooja in udaipur | Patrika News
उदयपुर

अस्ताचल सूर्य को दिया अघ्र्य, उगते को आज

छठ मैया की पूजा, मांगी सुख समृद्धि
अस्ताचल सूर्य को दिया अघ्र्य, उगते को आज
– उत्तर भारतीय व आसपास के लोगों ने किया पूजन
– निर्जल रहकर किया छठ का पूजन

उदयपुरNov 02, 2019 / 10:47 pm

प्रमोद कुमार सोनी

अस्ताचल सूर्य को दिया अघ्र्य, उगते को आज

अस्ताचल सूर्य को दिया अघ्र्य, उगते को आज

उदयपुर. बिहार सहित आसपास से उदयपुर में रहने वाले श्रद्धालुओं ने शनिवार को दिनभर निर्जल व निराहार रहकर शाम को छठ मैया की पूजा। छठ पूजा के लिए शाम 4 बजे से झीलों के किनारे श्रद्धालुओं की रेलमपेल शुरू हो गई। फतहसागर, रानी रोड, स्वरूपसागर, गोवर्धन सागर पर गीत गाते पहुंचे व छठ मैया की पूजा- अर्चना कर सुख समृद्धि, सुहाग व बच्चों की दीर्घायु की कामना की।
श्रद्धालु पारम्परिक परिधानों में सजे पूजन सामग्री लेकर गीत गाते व छठ मैया के जयकारे लगाते झील किनारे पहुंचे व पूजन किया। झील के पानी में खड़े रहकर सभी प्रकार के फलों का भगवान सूर्यदेव को भोग लगाया। इसके बाद हाथ में फल लेकर सूर्यदेव की आराधना की व अस्ताचल सूर्य को कच्चे दूध व गंगाजल से अघ्र्य देकर फ ल व मिठाई बांटी। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। बच्चे पटाखे छोड़ खुशी मना रहे थे। बिहार समाज की महिला योगावली पाठक ने बताया कि दिनभर निर्जल व निराहार रहकर शाम डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया। इस दौरान आटे में घुली हल्दी को हाथों में लगाकर फल के साथ झील में खडे ऱहकर डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया।
फतहसागर देवाली वाले छोर पर छठ पूजा संयुक्त समारोह समिति के अध्यक्ष अशेश्वर साहनी ने बताया की छठ पूजा के दौरान पूजा स्थल पर सूर्य भगवान की तस्वीर लगाई गई, जहां लोगों ने पूजा अर्चना की।
आज करेंगे उगते सूर्य की आराधना
छठ पूजा के चार दिवसीय आयोजन का रविवार को समापन होगा । इस दौरान 36 घंटे निर्जल व निराहार रहकर व्रत कर रहे श्रद्धालु रविवार को झील किनारे पहुंचेंगे तथा उगते सूर्य की पूजा करने के साथ ही कच्चे दूध, गंगा जल का अघ्र्य दिया जाएगा। इसी के साथ पर्व का समापन होगा।

Home / Udaipur / अस्ताचल सूर्य को दिया अघ्र्य, उगते को आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो