scriptबाल विवाह की शिकायत पर जांच करने पहुंचा प्रशासन लौटा बेरंग ! यह है वजह | child marriage complaint in udaipur | Patrika News
उदयपुर

बाल विवाह की शिकायत पर जांच करने पहुंचा प्रशासन लौटा बेरंग ! यह है वजह

बाल विवाह रोकथाम अभियान

उदयपुरApr 21, 2019 / 06:40 pm

Sikander Veer Pareek

child marriage complaint in udaipur

बाल विवाह करने पर अब और सख्त मिलेगी सजा,ये है नया नियम

हेमन्त गगन आमेटा/वल्लभनगर. वल्लभनगर एवं मावली तहसीलदार की ओर से अपने अपने क्षेत्र में बाल विवाह रूकवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत वल्लभनगर तहसीलदार संदीप अरोड़ा को किकावास में बाल विवाह होने की शिकायत मिली जिस पर अरोड़ा ने पटवारी हल्का किकावास चन्द्रप्रकाश दया को जांच कर रिपोर्ट करने के आदेश दिए, जिसकी पालना में पटवारी ने किकावास निवासी नंदा डांगी के घर जाकर पुछताछ की तो उसके पुत्र दिनेश की शादी सांगवा निवासी गुड्डी से होने की सूचना मिली जिस पर दिनेश के शैक्षणिक दस्तावेज मांगने पर उसने किकावास के सरकारी स्कूल की टीसी पेश की जिसमें उसकी आयु 23 वर्ष की होना पाया गया। मावली तहसीलदार के जरिए सांगवा निवासी गुडडी की आयु की जांच में 18 वर्ष की पाई गई। प्रशासन ने जांच के दौरान दूल्हा दुल्हन दोनों की कानूनन उम्र सही पाई गई। ऐसे में प्रशासन को बेरंग लौटना पड़ा।
————————————

सरपंच को न्यायिक हिरासत में भेजा
वल्लभनगर थाना क्षेत्र के धमानिया सरपंच मांगीलाल डांगी को गांव के युवक पर प्राण घातक हमला करने के मामले में घटना के तीन महिने बाद उसके घर से गिरफ्तार किया है जिसे पुलिस ने उदयपुर लिंक न्यायालय में पेश किया, जहां न्यायालय ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। सीआई महिपाल सिंह ने बताया कि 8 जनवरी को धमानिया निवासी मुकेश पुत्र भेरा डांगी 22 वर्ष सुबह 6 बजे धमानिया से दूध लेकर वल्लभनगर डेयरी पर देने आ रहा था कि रास्ते में धमानिया सरपंच मांगीलाल व उसका साथी प्रकाश डांगी व अन्य कार में आए और उस पर प्राणघातक हमला कर उसके पांव तोड़ दिए। पीड़ित के शरीर पर भी गंभीर चोटें आई। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे अस्पताल पहुंचाया व मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया। मांगीलाल व उसके साथी मौके से फरार हो गए। इसके बाद पुलिस ने टीमे गठित कर मांगीलाल की तलाश की, लेकिन कहीं पता नही चल रहा था। पुलिस बार बार उसके घर जाकर पुछताछ की लेकिन कोई सुराग नही लगा। इधर, मांगीलाल ने उदयपुर में अग्रिम जमानत के लिए आवेदन किया तो अदालत ने मामले की गंभीरता को देखते हूए खारिज कर दिया। पुलिस कई दिनों से मांगीलाल की तलाश कर रही थी लेकिन सुराग नही लग रहा था। मांगीलाल ने गत रात्रि को डम्पर चालक के साथ मारपीट की ओर घटना कर दी और पकड़ में आया।

Home / Udaipur / बाल विवाह की शिकायत पर जांच करने पहुंचा प्रशासन लौटा बेरंग ! यह है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो