scriptबच्चे पढ़ेंगे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ | Children will now read the Artificial Intelligence lesson | Patrika News
उदयपुर

बच्चे पढ़ेंगे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ

– सीबीएसई: जोड़ा नया विषय, तैयार किया पाठ्यक्रम- आठवीं, 9वीं व 10वीं में हो सकता है शुरू
 

उदयपुरDec 13, 2019 / 10:55 am

bhuvanesh pandya

,,

बच्चे पढ़ेंगे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ,बच्चे पढ़ेंगे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ,बच्चे पढ़ेंगे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही नया विषय ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसÓ लेकर आ रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। एआई को पहले चरण में कक्षा 9वीं से लागू किया जाएगा। इस विषय की पढ़ाई 8वीं और 10वीं कक्षा में भी शुरू कराने की योजना है। इसे स्कूलों में लागू करने के लिए सरकार निजी कम्प्यूटर कंपनियों से मदद लेगी। इस संबंध में सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं।
केंद्र सरकार की ओर से देश के विभिन्न भागों में आर्टिफि शियल इंटेलीजेंस के नए कोर्स लागू करने के लिए 40 से अधिक प्रशिक्षण कराए जा चुके हैं। सीबीएसई नए कोर्स को केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, केंद्र सरकार से संबद्ध स्कूलों के साथ निजी स्कूलों में भी लागू करने जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 12 घंटे का इंस्पायर माड्यूल तैयार किया है। कोर्स सीबीएसई स्कूलों को भेजा जा चुका है। साथ ही इसे वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया है।
—–
शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण

आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस को विषय के रूप में लागू करने और शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट इंटेल, आईबीएम जैसी कंपनियों से समझौता किया है। ये कंपनियां पहले दौर में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों को प्रशिक्षित करेंगी। देश के दूसरे शहरों में प्रशिक्षण का काम शुरू हो गया है। जिन स्कूलों में प्रशिक्षण पूरा हो गया है, वहां विषय को पढ़ाया जा रहा है।
—-
50 अंक का प्रश्नपत्र
सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध यूनिट वाइज कोर्स में पहली यूनिट में आर्टिफि शियल इंटेलीजेंस का परिचय है। पहली यूनिट में 10 अंक का सैद्घांतिक और 10 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी। दूसरी यूनिट में प्रोजेक्ट साइकिल शामिल है, इसमें भी 10 अंक की सैद्घांतिक और 10 अंक की प्रोयागिक परीक्षा होगी। तीसरी यूनिट में नेचुरल नेटवर्क को रखा गया है, इसमें 10 अंक की सैद्घांतिक और 10 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी। चौथी यूनिट में पाइथन का परिचय है, इसमें 20 अंक की सैद्घांतिक और 10 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी। इसी तरह 5वीं यूनिट में को-करिकुलर स्किल है, इसमें 10 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी।
—-
विद्यार्थियों के लिए ये नई शुरुआत है, वैश्विक दौड़ को देखते हुए केन्द्र ने यह तैयारी की है, ताकि बच्चे आने वाले समय में हर स्थिति में खुद को बेहतर साबित कर सके।

ओपी यादव, प्रधानाचार्य, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2, उदयपुर

Home / Udaipur / बच्चे पढ़ेंगे अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पाठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो