पानी की टंकी गिराने के एक साल बाद भी शुरू नहींं हुआ निर्माण, पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

पानी की टंकी गिराने के एक साल बाद भी शुरू नहींं हुआ निर्माण, पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

Madhulika Singh | Publish: Jun, 25 2019 07:33:06 PM (IST) Bhatewar, Udaipur, Rajasthan, India

बरसोंं पुरानी जानलेवा होने के कारण गिराई गई थी, छह हजार से अधिक है गांंव की आबादी, जिम्मेदार बैठे हैंं मौन।

हेमन्त गगन आमेटा/भटेवर. वल्लभनगर उपखण्ड क्षेत्र के नवानिया वासियो को शुद्ध पेयजल हेतु तरसना पड़ रहा है। नवानियावासियोंं के किये शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए गाँव के गाड़रियों के मोहल्ले ने हनुमान मंदिर के सामने विभाग द्वारा कई सालों पूर्व बड़ी पानी की टंंकी स्थापित थी लेकिन एक वर्ष पूर्व पानी की टंंकी की जर्जरता को देख कर विभाग के कर्मचारियों ने नई बनाने की बात कह कर इसे तोड़ दी लेकिन पानी की टंकी के तोड़ने के बाद भी 1 साल से भी अधिक समय होने के बाद भी अभी तक पानी की टंकी का कोई नामोनिशान नहीं है यहां तक कि गांव में नल सप्लाई भी सप्ताह में एक बार होती है ऐसे में गांंव मेंं जलापूर्ति नहींं हो पा रही है आलम यह है कि मजबूरी में लोगों को हैंडपंप से पानी भर कर दिनचर्या की शुरुआत करनी पड़ रही है।इस भीषण गर्मी में गांव और कस्बों में पेयजल की समस्या बढ़ गयी है।पानी टंकी से जलापूर्ति न होने पर लोग बोतल बंद पानी खरीद कर किसी तरह प्यास बुझा रहे हैं।

पानी टंंकी से आधे गांंव में होती थी पानी की सप्लाई

नवानिया के गाड़रियों के मोहल्ले में स्थित पानी की टंकी से करीब आधे गांव के लोगों को जलापूर्ति की जाती थी लेकिन विभाग द्वारा एक साल पहले इसे हटाने के बाद गाँव की जलापूर्ति पर काफी बुरा असर पड़ा है ओर ना ही इसे नया बनाया जा रहा है। आप को बता दे कि नवानिया गांव में जल सप्लाई हेतु जल विभाग के 3 कुएं मौजूद है व पूर्व में जलदाय विभाग की 2 टँकीया भी मौजूद थी जिसमें से एक टंकी को जर्जर अवस्था के कारण गिरा दिए जाने के बाद उस टंकी से गांव में हो रही जल सप्लाई पूरी तरीके से बाधित हो गई जिसके बाद बाधित जल सप्लाई को पूरा करने के लिए अन्य पाइप लाइनों का कनेक्शन क्षेत्र में देने के कारण पूरे गांव की जल सप्लाई पर बुरा असर पड़ा है हालात ऐसे है कि इतनी भीषण गर्मी में भी 8-10 दिन में एक बार नल द्वारा जल सप्लाई की जा रही है।सरकार शहरों से लेकर गांवों तक स्वच्छ पानी पहुंचाने का जहां युद्ध स्तर पर अभियान चला रही है वहीं क्षेत्र के जल निगम के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते सारी व्यवस्था फेल हो गयी है।

इनका कहना है

जानकारी लेकर जल्द से जल्द पानी की टंकी निर्माण का कार्य शुरू करवाया जाएगा।

- अखिलेश कुमार शर्मा सहायक अभियंता जल अभियांत्रिक विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned