कोरोना सेकंड वेव इफेक्ट : उदयपुर की होटल इंडस्ट्री को हर दिन हो रहा करोड़ों का नुकसान

होटल इंडस्ट्री को तगड़ा झटका, शादियां भी बड़ी मुश्किल से निपटा रहे परिवार, हर साल होती हैं कई बड़ी डेस्टिनेशन वेडिंग्स, कॉन्फ्रेंस, सेलिब्रिटी टूर्स आदि

By: madhulika singh

Updated: 02 May 2021, 09:28 PM IST

उदयपुर. लेकसिटी अपनी आलीशान होटलों व शाही मेहमाननवाजी के लिए दुनिया भर में मशहूर है, लेकिन इन दिनों हालात ये है कि ये होटल मेहमानों को तरस गए है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण होटल उद्योग को भी जबरदस्त झटका लगा है। हर दिन होटल व्यवसाय को करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ रहा है। कोरोना के बढ़ते खौफ, जनअनुशासन पखवाड़े, वीकेंड कफ्र्यू के चलते इस महीने विभिन्न होटलों में होने वाली अधिकतर शादियां रद्द हो चुकी हैं। इसके साथ ही मई में होने वाली शादियों का भी कोई भरोसा नहीं है, जबकि सबसे अधिक मुहूर्त मई माह में ही हैं।


डेस्टिनेशन वेडिंग से लेकर दूसरी शादियों के कार्यक्रम हुए रद्द

मार्च के तीसरे सप्ताह से ही प्रदेश भर में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैलने लगा था। इसके बाद से होटलों में होने वाले सामान्य कार्यक्रमों के अलावा दूसरे निजी कार्यक्रम भी रद्द हो गए। धीरे-धीरे कोरोना का खौफ बढ़ता गया और चार-पांच महीने पहले हुई बुकिंग्स भी निरस्त की जाने लगी। कई लोगों ने समर ट्रिप के हिसाब से भी प्लान किया था, वे भी सब रद्द हो गए है। होटल व्यवसायियों के अनुसार कुछ महीने पहले ही होटलों के हालात सुधरने शुरू हुए थे और अब फिर से कोरोना की दूसरी लहर से झटका लग गया है। इस समय शादियों का सीजन है एवं डेस्टिनेशन वेडिंग भी यहां अधिक होती है परंतु इस महामारी की वजह से अधिकतर शादियां रद्द हो गई।

इनका कहना है

उदयपुर में छोटे-बड़े सभी होटल्स आज बंद हैं। शादियों की बुकिंग्स भी कैंसल हो चुकी हैं। इससे होटल इंडस्ट्री को बहुत नुकसान पहुंचा है। इससे हजारों लोग जुड़े हैं। सभी के ऊपर संकट है। अभी तो इस नुकसान से उबरने में बहुत समय लगेगा।
भगवान वैष्णव, अध्यक्ष, होटल एसोसिएशन उदयपुर


जब से कोरोना महामारी का दौर शुरू हुआ है सबसे ज्यादा प्रभाव होटल इंडस्ट्रीज पर ही पड़ा है। गत वर्ष की तुलना इस वर्ष कोरोना की जो दूसरी लहर आई है उससे होटल व्यवसाय बिल्कुल ठप पड़ गया है। लगभग सभी शादियों की तारीख आगे बढ़ गई है या फिर कैंसिल कर दी है, जिससे होटल व्यवसाय को प्रतिदिन करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है।

राकेश चौधरी, सचिव, होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान

Corona virus corona virus in india COVID-19 virus
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned