कोरोना वार्ड है या जनरल वार्ड, यहां कोरोना मरीजों के साथ एक पलंग पर लेट रहे तिमारदार

- एमबी हॉस्पिटल के हाल: परिजनों पर नहीं सख्ती
- मनमर्जी से अन्दर-बाहर आ-जा रहे तिमारदार

By: bhuvanesh pandya

Published: 09 Jun 2021, 07:29 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. महाराणा भूपाल हॉस्पिटल के कोरोना वार्डों में मरीजों की भारी भीड़ के चलते ऐसा प्रतीत होता है जैसे वह जरनल वार्ड हो। पड़ताल में तो यहां तक सामने आया कि इन वार्डों में कई परिजन तो कोरोना मरीजों के साथ एक ही पलंग पर भी लेट रहे हैं। इस अव्यवस्था के चलते इन वार्डों से ही कैसे संक्रमण बाहर जा रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है। मरीजों के साथ आए तिमारदार किसी की एक सुनने को तैयार नहीं हैं। हालात ये है कि परिजनों को बार-बार वार्डों से बाहर निकालने की स्टाफ कोशिश करता है, लेकिन वे फिर से मरीजों के साथ आकर बैठ जाते हैं। कई बार तो अन्दर बाहर भी करते रहते हैं। हॉस्पिटल में सख्ती बरतने के लिए तीन दिन पहले ही 50 नए सुरक्षाकर्मी लगाए हैं।
----

फैलता है संक्रमण
ऐसे तिमारदार, जो दिन में कई बार मरीजों से मिलते हैं और फिर से बाहर निकल कर घूमते हैं और फिर मरीज के पास पहुुंचते हैं। ये सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। फिलहाल एसएसबी सहित एमबी में करीब 25 अलग-अलग वार्डों में कोरोना के मरीज भर्ती हैं। इनमें जो परिजन हैं, वे यहां-वहां पूरे हॉस्पिटल में तफरी तक करते रहते हैं।

-----
बार-बार उलझते हैं कर्मचारियों से

- परिजन बार-बार स्टाफ से उलझते हैं, यदि उन्हें बाहर निकलने का कहा जाए तो वे नर्सेज स्टाफ से लेकर चिकित्सकों तक से उलझ पड़ते हैं। कई बार उन्हें सुरक्षाकर्मी बुलाकर बाहर करना पड़ता है।
- बार-बार पास सिस्टम लागू किया जाता है, लेकिन लोग इस पास सिस्टम को भी नहीं मानकर मनमर्जी से वार्डों में धमाचौकड़ी मचाते रहते हैं।

- नियमानुसार तो कोरोना मरीजों के साथ किसी भी परिजन को रहने की स्वीकृति ही नहीं है, लेकिन अधिक जिद्द करने पर एक को अनुमति दी जाती है, इसके बाद तो कई लोग भरने लग जाते हैं।
कर रहे हैं सख्ती

मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के लिए पास सिस्टम लागू किया है। अब सख्ती कर रहे हैं ताकि संक्रमण को रोका जा सके। कई बार परिजन काम में भी दखल करते हैं।
डॉ. आरएल सुमन, अधीक्षक, एमबी हॉस्पिटल, उदयपुर

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned