script60 दिन में तडक़ गई 60 लाख की सडक़… सवालों के घेरे में आया ये गौरवपथ | Cracks on the road At Sheshpur Jhallara Udaipur | Patrika News
उदयपुर

60 दिन में तडक़ गई 60 लाख की सडक़… सवालों के घेरे में आया ये गौरवपथ

झल्लारा के शेषपुर पंचायत मुख्यालय पर गांव के प्रवेश द्वार से पंचायत भवन तक गौरव पथ बनवाया गया था। इस पर 60 लाख खर्च हुए थे, 60 दिन में उखड़ गई सड़क

उदयपुरNov 30, 2017 / 05:50 pm

bhupendra sarwar

cracks on road, jhallara
झल्लारा. शेषपुर में बना गौरव पथ सवालों के घेरे में है। करीब 60 लाख रुपए लागत की इस सडक़ पर 60 दिन में ही दरारें आने लगी हैं। झल्लारा पंचायत समिति के शेषपुर पंचायत मुख्यालय पर गांव के प्रवेश द्वार से पंचायत भवन तक गौरव पथ बनवाया गया था। इस काम पर 60 लाख की लागत आई थी। निर्माण के बाद ठेकेदार की ओर से पानी की तराई के बहाने सडक़ को मिट्टी से पाट दिया गया। करीब एक माह तक सडक़ इसी तरह कवर रही, लेकिन जैसे ही मिट्टी को हटाया गया तो सडक़ पर जगह-जगह दरारें दिखने लगी हैं। वही सार्वजनिक निर्माण विभाग की पूर्व में बनी सडक़ शेषपुर से धोलागिर खेड़ा मुख्य मार्ग पर यह काम किया गया है।
बता दें कि पूर्व सरकार की ओर से पांच साल पहले ही करीब 40 लाख रुपए की लागत से मेघवाल बस्ती व आंगनबाड़ी तक दो टुकड़ों में सडक़ का निर्माण किया गया था। क्षेत्रवासियों का कहना है कि इस सडक़ की हालत अच्छी होने के बावजूद विभाग ने अपनी ही बनाई सडक़ पर गौरव पथ बनवा डाला। यही खर्च किसी और जगह किया जाता तो नए काम का लाभ तो होता ही, लोगों के लिए सुविधा भी बढ़ती है। सडक़ के ऊपर सडक़ बनाने से पहले मोरम या मिट्टी तक नहीं डाली गई थी।
READ MORE: कांग्रेस नेता के इस वजह से हुए 10 वाहन जब्त, नीलामी से इतने लाख रुपए का राजस्व वसूला

प्रदेश में करोड़ों की है यह योजना
राजस्थान ग्रामीण गौरव पथ योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में प्रमुख सडक़ निर्माण करना है। सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में पंचायत मुख्यालयों पर सडक़ों का निर्माण करना तय किया है। पहले चरण में 1972 पंचायतों में 1720 किमी और दूसरे चरण में 2086 पंचायतों में 2098 किलोमीटर सडक़ों के निर्माण की योजना है। पक्की सडक़ों का एक और मकसद हर पंचायत मुख्यालय पर कंक्रीट सडक़ और उचित जल निकासी की व्यवस्था करना भी है ताकि ग्रामीणों को इनसे जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। सरकार ने ग्रामीण गौरव पथ कार्यक्रम के लिए एक हजार 115 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है।

पता नहीं है, अफसरों से बात करूंगा
मुझे सडक़ में दरार की कोई जानकारी नही है। आपने बताया, तब जानकारी मिली है। अगर ऐसी कोई समस्या है तो अधिकारियों से बात करूंगा।
गौतमलाल मीणा, विधायक, धरियावद

ठेकेदार से वापस करवाएंगे काम
शेषपुर में अगर सडक़ टूट गई है या दरारें आई हैं तो एक-दो दिन में निरीक्षण कर लेंगे। ऐसा कुछ हुआ होगा तो ठेकेदार से बातकर वापस मरम्मत करवा लेंगे।
शांतिलाल, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी, सलूंबर

Home / Udaipur / 60 दिन में तडक़ गई 60 लाख की सडक़… सवालों के घेरे में आया ये गौरवपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो