बेचारे बुजुर्ग, नेत्रहीन और विकलांग की पेंशन पर 'डाकिए ने ही डाला डाका

बेचारे बुजुर्ग, नेत्रहीन और विकलांग की पेंशन पर 'डाकिए ने ही डाला डाका

Sushil Kumar Singh Chauhan | Updated: 18 Jun 2019, 06:00:00 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

अंगूठा लगाकर ३ वर्ष से पोस्टमेन उठा रहा है पेंशन, बुजुर्ग की ओर से थाने में दर्ज हुई शिकायत

उदयपुर/ गोगुंदा. क्षेत्र के डामरावास में उम्रदराज नेत्रहीन और विकलांग व्यक्ति की पेंशन में 'डाका डालने का मामला सामने आया है। मूल लाभार्थी को समय पर पेंशन नहीं अदाकर पोस्टमेन फर्जी अंगूठा लगाकर बुजुर्ग लाभार्थी की राशि हड़पता रहा। बीते तीन साल से चल रहे इस खेल के सामने आने के बाद पीडि़त लाभार्थी ने इसकी शिकायत स्थानीय थाने में दर्ज कराई है।
समाज में सम्मानजनक बनाए रखने के लिए नाल गांव डामरावास बस्ती निवासी होमा (62) पुत्र दरगा गमेती की जून 2016 में सरकार स्तर पर पेंशन स्वीकृत हुई। चलने फिरने में असमर्थ होमा के लिए पेंशन की यह राशि पोस्टमेन के जरिए घर पहुंचाने की सुविधा दी गई। वर्ष 2016 से जून 2017 तक प्रति माह 500-500 रुपए की राशि स्वीकृत की गई। इसके बाद जून 17 से 750 पए मासिक पेंशन जारी की गई। बावजूद इसके पेंशनर्स को ये राशि नहीं दी गई। पूछताछ करने पर पोस्टमेन की ओर से राशि आगे से जारी नहीं होने की बात कही गई। इस बीच पीडि़त लाभार्थी होमा ने परिजनों के साथ उपकोष कार्यालय में पेंशन संबंधित जानकारी ली तो पता चला कि लाभार्थी के नाम पर हर माह पेंशन की राशि खाते में जमा हो रही है। आरोप है कि पेंशन की यह राशि वाउचर पर अंगूठा लगाकर हर माह पोस्टमेन की ओर से उठाई जा रही थी। होमा की ओर से हुई शिकायत के बाद उपखण्ड अधिकारी ने आरोपी पोस्टमेन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। होमा ने नाल गांव निवासी वरदीचंद्र गमेती के खिलाफ पेंशन हड़पने की शिकायत गोगुंदा थाने में दर्ज कराई। अब पुलिस मामले में अनुसंधान कर रही है। गौरतलब है कि पेंशनर्स होमा के दोनों हाथ नहीं है और उसे दिखाई भी नहीं देता।

रिटर्न नहीं हुई पेंशन
उप कोष कार्यालय से होमा की पेंशन वर्ष २०१६ से डाकघर को भिजवाई जा रही है। अब तक कभी भी पेंशन राशि रिटर्न भी नहीं हुई।
कैलाश वर्मा, उप कोषाधिकारी, गोगुंदा

जानकारी में नहीं
लाभार्थी पेंशनर की पेंशन के नाम पर फर्जी अंगूठा लगाने का मामला मेरी जानकारी में नहीं है। अंगूठा मिलने पर गड़बड़ी की आशंका भी नहीं होती। शिकायत मिल है तो कार्रवाई की जाएगी।
अशोक जैन, पोस्टमास्टर, गोगुंदा

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned