scriptपुरानी पेंशन की मांग को लेकर कलक्ट्रेट प्रदर्शन | demonstration for old pension scheme | Patrika News
उदयपुर

पुरानी पेंशन की मांग को लेकर कलक्ट्रेट प्रदर्शन

नई पेंशन योजना के विरोध में जुटे जिले भर के कर्मचारी

उदयपुरAug 06, 2019 / 03:09 am

Manish Kumar Joshi

demonstration-for-old-pension-scheme

पुरानी पेंशन की मांग को लेकर कलक्ट्रेट प्रदर्शन

उदयपुर . पुरानी पेंशन की बहाली की मांग को लेकर संघर्षरत न्यू पेंशन स्कीम एम्प्लाइज फेडरेशन ऑफ राजस्थान के आह्वान पर सोमवार को जिले भर से आए कर्मचारियों ने शहर में जुलूस निकालते हुए कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया।
फेडरेशन के प्रदेश सचिव महेंद्रसिंह चौधरी ने बताया कि उदयपुर सहित प्रदेश भर में न्यू पेंशन स्कीम के समर्थन एवं नई पेंशन योजना के विरोध में विरोध-प्रदर्शन हुआ। टाउन हॉल से रवाना होकर कर्मचारियों का जुलूस बापू बाजार, दिल्ली गेट चौराहा होते हुए कलक्ट्रेट पहुंचा, जहां नई पेंशन स्कीम( एनपीएस) के पुतले का दहन किया गया। 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों का कहना है कि एनपीएस उन पर जबरन थोपी गई है और उन्हें उनके हक पुरानी पेंशन से वंचित कर दिया गया है। फेडरेशन के सदस्यों ने सभा में कहा कि वाजपेयी सरकार ने संसद से बिना सहमति लिए अध्यादेशों से जनवरी 2004 के बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारियों/अधिकारियों की पेंशन बन्द कर कॉरपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए न्यू पेंशन स्कीम म्युचल फण्ड योजना लागू की। साथ ही जनरल प्रोविडेन्ट फण्ड, चिकित्सा सुविधा, ग्रेच्युटी, पेंशन पर मंहगाई भत्ता व वेतन आयोग लाभ, कम्यूटेशन, उम्र बढऩे के साथ अतिरिक्त पेंशन, जीपीएफ लोन सुविधा आदि बंद कर दी। राजस्थान सरकार के अधिकार क्षेत्र में होने के बावजूद वह पुरानी पेंशन योजना बहाल करने में आनाकानी कर रही है।
गौरतलब है कि 31 मई 2019 तक 19,97,607 केन्द्रीय व 44,00,995 राज्य कर्मचारी, अधिकारी सहित कुल 6398602 सरकारी कार्मिकों का 28 खरब 38 अरब 27 करोड 50 लाख रुपया न्यू पेंशन स्कीम म्युचल फण्ड योजना के माध्यम से शेयर मार्केट में जबरदस्ती लगाया हुआ है जिसके पूर्णतया जोखिमपूर्ण होने से कर्मचारियों को उनकी राशि वापस मिलने की कोई गारंटी नहीं है। प्रदर्शन में अनुकंपा सनाढ्य, हंसराज मीणा ,रमेश मीणा, अंकिता माथुर, योगिता साहू, संतोष परमार, ओम प्रकाश मीणा, रंजीत वसीटा, नवीन व्यास, लच्छीराम गुर्जर , धर्मवीर आशिया, प्रत्यूष जैन सहित बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

Home / Udaipur / पुरानी पेंशन की मांग को लेकर कलक्ट्रेट प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो