उदयपुर जिले के इस आदिवासी एरिया में गए तो लौटना मुश्किल

यातायात व्यवस्था के बुरे हाल, उदयपुर आगार में 38 बसों की कमी, प्रबंधक बोले - 'सरकार दे तो चलाऊं बसें'

By: Pankaj

Updated: 05 Sep 2019, 01:36 AM IST

झाड़ोल . सरकार ने आदिवासी बाहुल क्षेत्र को रोडवेज बस सेवा से जोडऩे का सपना तो दिखाय, लेकिन सुविधा बढऩी तो दूर उपखण्ड मुख्यालय से जिला मुख्यालय को जोडऩे वाली बसों को भी बन्द किया जा रहा है। जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूरी पर स्थित आदिवासी बाहुल उपखण्ड झाड़ोल की 59 ग्राम पंचायत में से मात्र 18 के ग्रामीण रोडवेज सेवा से जुड़े हैं। बाकी में रोडवेज नहीं पहुंच पाई है।

निजी वाहन संचालकों की अधिक वसूली
आदिवासी बाहुल क्षेत्र में रोडवेज बस सेवा दम तोड़ती नजर आ रही है, वहीं निजी बस और जीप संचालक भारी भरकम किराया वसूल रहे हैं। रोडवेज बसों की कमी के कारण निजी बस और जीप संचालक मनमर्जी से किराया वसूल रहे हैं। किराया भी शाम होते-होते दुगुना हो जाता है। यात्री घर पहुंचने की मजबूरी में अधिक किराया भी देने को मजबूर है। उप नगरीय सेवा भी ४०-४५ किलोमीटर की जगह ६०-७० किलो मीटर बिना परमिट से चल रही है। जिसमें भी अधिक वसूली हो रही है।
भाडेर में आज तक नहीं पहुंची रोडवेज

भाडेर क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में कभी रोडवेज बस नहीं पहुंची। ग्रामीणों को जिला मुख्यालय पर पहुंचने के लिए तीन-तीन बार बसें बदलनी पड़ती है। भाडेर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की ओर से कई बार प्रस्ताव बनाकर भेजे, लेकिन कभी बस नहीं चली। देवास, गोराणा, ब्राह्मणों का खेरवाड़ा, चन्दवास, पीपलबारा, मादला, नैनबारा सहित कई गांवों में रोडवेज संचालन का इंतजार है।

पांच ग्राम पंचायतों में चली बस बन्द
हरि क्षेत्र की कोचला, सुलतान जी का खेरवाड़ा, लुणावतों का खेड़ा, कन्थारिया, खरडिया ग्राम पंचायत में एक भी रोडवेज बस संचालित नही है। पूरे मार्ग पर निजी बस और जीप संचालकों का कब्जा है, जो मनमर्जी से चला रहे हैं।
वाकल की एक मात्र बस भी बन्द

वाकल क्षेत्र की पडावली, वास, मादडा, समीजा, वीरपुरा, अटाटिया, पीलक, ओगणा ग्राम पंचायतों के हजारों लोग एक मात्र रोडवेज बस से जुड़े थे। जो तीन वर्ष तक बन्द रखकर १०-१५ दिन चलाकर विभाग ने एक वर्ष से पुन: बन्द कर दिया।

चार माह में ये बसें हुई बन्द
- उदयपुर से कोटडा वाया झाडोल उदयपुर से ६.३० बजे रवाना होने वाली बस १ सप्ताह से बंद।

- उदयपुर से डैया वाया झाडोल चलने वाली बस बन्द।
- उदयपुर से पानरवा वाया झाडोल चलने वाली रात्रि बस बन्द।

- उदयपुर से फलासिया वाया झाडोल उदयपुर, रिटर्न उदयपुर से सुबह ७.३० बजे रवाना होने वाली बस बन्द।
- उदयपुर से ओगणा वाया गोगुन्दा बस भी बन्द।

- उदयपुर से पानरवा वाया झाडोल पानरवा रिटर्न बस भी बन्द।
उदयपुर डिपो में 38 बसों की कमी है। सरकार बसें दे तो संचालन करें। हमारे पास बसे नहीं है।

महेश उपाध्याय, प्रबन्धक, उदयपुर डिपो
रोडवेज प्रबंधक को बस संचालन के लिए कई बार कहा। झाडोल कोटडा मार्ग पर चलने वाली बसों के संचालन के लिए आग्रह किया, लेकिन शुरू नहीं की। पूर्व में संचालित बस भी बंद कर दी। ग्रामीणों ने समस्या बताई। सरकार से मांग करेंगे।
बाबूलाल खराड़ी, विधायक, झाड़ोल

Show More
Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned