scriptपुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हजारों युवाओं को निराशा | Disappointment of thousands of youth preparing for police recruitment | Patrika News
उदयपुर

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हजारों युवाओं को निराशा

CONSTABLE VACANCY: जिले में नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए एक भी पद भर्ती नहीं, महीनों से तैयारी कर रहे थे 147 ग्राम पंचायत के युवा

उदयपुरDec 06, 2019 / 11:39 pm

Manish Kumar Joshi

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हजारों युवाओं को निराशा

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हजारों युवाओं को निराशा

उमेश मेनारिया . मेनार. सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राजस्थान पुलिस ने बंपर वैकेंसी निकाली। पुलिस विभाग ने कांस्टेबल सामान्य और चालक के कुल 5000 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। महिला के साथ ही आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए पद आरक्षित किए गए हैं, लेकिन उदयपुर जिले के नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए एक भी पद नहीं रखा गया है। एेसे में उदयपुर में किराए के मकान पर रहकर महीनों में पुलिस भर्ती परीक्षा की कोचिंग एवं अन्य तैयारियां कर रहे सैकड़ों युवा खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।
कांस्टेबल भर्ती की विज्ञप्ति में उदयपुर जिला टीएसपी क्षेत्र में 761 पद सृजित किए गए है, जबकि जिला आंशिक टीएसपी क्षेत्र है। विज्ञप्ति में नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए एक भी पद सृजित नही किया गया है। नॉन टीएसपी क्षेत्र में वल्लभनगर, मावली, उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र के युवा मायूस है। लम्बे अंतराल के बाद भर्ती निकली है, उसके बावजूद आवेदन नहीं कर पाने से युवाओं में रोष है, वहीं उन्हें उम्र पार होने का खतरा सता रहा है। नॉन टीएसपी क्षेत्र के अजा, अजजा, अपिव के युवाओं को भर्ती का लाभ नहीं मिलेगा। अमरपुरा खालसा ग्राम पंचायत की सरपंच राजकुमारी जैन ने वल्लभनगर विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत को स्थिति से अवगत करवाते हुए युवाओं को राहत दिलाने की मांग की है ।
नॉन टीएसपी क्षेत्र में 147 पंचायतें
उदयपुर के साथ ही चितौडग़ढ़ व राजसमंद जिला भी आंशिक टीएसपी क्षेत्र है, जहां नॉन टीएसपी के लिए पद सृजित किए गए है जबकि उदयपुर में ऐसा नहीं किया गया है। उदयपुर जिले के नॉन टीएसपी क्षेत्र में वल्लभनगर की 48 , मावली की 49 एवं उदयपुर की 50 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।
5 हजार पदों पर होनी है भर्ती
गौरतलब है कि राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने आधिकारिक वेबसाइट पर कांस्टेबल के 5000 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया 15 दिन के बाद शुरू होगी। परीक्षा फरवरी या मार्च माह में होगी। इन रिक्तियों में 79 पद खेल कोटे से भी भरे जाएंगे।
ठगे गए सैकड़ों युवा
मेनार के दिनेश पुंडरोत, दुर्गेश मेनारिया, श्यामलाल मेनारिया व भरत कुमार एवं अमरपुरा के चंद्रप्रकाश सालवी, गौतमलाल, कालूलाल खटीक ने बताया कि लम्बे समय से उदयपुर में रहकर पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। भर्ती निकलने के बावजूद आवेदन नहीं कर पाएंगे। सरकार ने सैकड़ों युवाओं के साथ अन्याय किया है। हाइकोर्ट की भर्ती में भी नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए एक भी पद नहीं था।
……

विधायक गजेंद्र शक्तावत को पुलिस भर्ती में सामान्य क्षेत्र (नॉन टीएसपी) के लिए पद सर्जित करने का लेकर लिखित में प्रार्थना पत्र दिया है। विधायक ने आश्वस्त किया कि वे मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री के साथ ही पुलिस महानिदेशक से मिलकर युवाओं की मांग को पुरजोर तरीके से रखेंगे और नियमानुसार संशोधन करवाया जाएगा।
राजकुमारी अशोक जैन, सरपंच ग्राम पंचायत अमरपुरा खालसा
नॉन टीएसपी क्षेत्र में पद सृजित नहीं करने का मामला ध्यान में आया है। इसको लेकर तत्काल पुलिस महानिदेशक से बात कर समाधान निकाला जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर नियमानुसार संशोधन करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
गजेंद्र सिंह शक्तावत, विधायक वल्लभनगर

Home / Udaipur / पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे हजारों युवाओं को निराशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो