DIWALI 2017:  मिले लाइसेंस और भूले नियम, सारे कायदे ताक में रख उदयपुर में यहां लग रही पटाखों की स्टॉल

DIWALI 2017:  मिले लाइसेंस और भूले नियम, सारे कायदे ताक में रख उदयपुर में यहां लग रही पटाखों की स्टॉल

Mukesh Hingar | Publish: Oct, 18 2017 12:36:30 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. नगर निगम ने पटाखा बाजार के लिए आवेदन लेते समय जो नियम-कायदे तय किए थे, उन्हें दुकानदारों ने लाइसेंस मिलते ही तार -तार कर दिया।

उदयपुर . नगर निगम ने पटाखा बाजार के लिए आवेदन लेते समय जो नियम-कायदे तय किए थे, उन्हें दुकानदारों ने लाइसेंस मिलते ही तार -तार कर दिया। विशेष रूप में स्टॉल की साइज बढ़ाने की शिकायतें आई हैं। हिरणमगरी के बाजार में तो नगर निगम की ओर से जिम लगाने के लिए जो फाउंडेशन बनाया जा रहा है उसका भी ध्यान नहीं रखा गया है।

 


शहर में चेतक लवकुश स्टेडियम में 42, सेक्टर चार पूजा पार्क में 17 और सेक्टर चौदह सीए सर्कल पर 6 स्टॉलों के लिए नगर निगम ने लॉटरी निकाली और अपनी शर्तें रखते हुए पात्र आवेदकों को लाइसेंस के लिए अतिरिक्त कलक्टर के पास सूची भेजी थी। अस्थायी लाइसेंस मिलते ही आवंटियों ने नियमों को किनारे रख दिया। जिला प्रशासन व नगर निगम ने शर्तों की पालना को लेकर जांच तक नहीं की गई है।

 

READ MORE: #RoopChaturdashi2017: उदयपुर शहर में इन मेकअप लुक्स की हो रही डिमांड, ड्रेस में इन ट्रेंड ने मारी बाजी, देखें वीडियो


अपनी शर्तें बना ली दुकानदारों ने
आवेदन में शर्त रखी कि प्रत्येक दुकानदार को 8 गुणा 10 की स्टॉल बनानी होगी लेकिन दुकानदारों इससे कई बड़ी दुकानें बना ली, हिरण मगरी के पूजा पार्क में एक ही दुकानदार ने दो-दो दुकानों के बराबर स्टॉल तैयार कर ली। इसके अलावा निगम ने हर स्टॉल के बीच दस फीट की दूरी छोडऩी की शर्त रखी थी लेकिन इसकी पालना तो कई दुकानदारों ने नहीं की।


इसकी शिकायतें आई है और हमने उससे मंगलवार को ही अतिरिक्त कलक्टर (शहर) को अवगत करा दिया है, जैसे भी तय होता है कार्रवाई की जाएगी।
सिद्धार्थ सिहाग, आयुक्त नगर निगम

 

READ MORE: PICS: ऐसा दिखता है दिवाली की रात उदयपुर शहर, देखें तस्वीरें

 

पूजा पार्क वाले तो बाजार ही बंद कराने चाहते
सेक्टर चार स्थित पूजा पार्क में पटाखा बाजार लगता है, जिसका गत वर्ष भी विरोध हुआ। क्षेत्रवासियों की शिकायत थी कि पार्क में दुकानें लगने से भीड़ आती है जिससे पार्क बर्बाद हो रहा है। इसके अलावा वहां पर स्मार्ट सिटी के तहत जिम लगना है जिसका फाउडेंशन का काम तक इस बाजार से प्रभावित हो रहा है। क्षेत्रवासियों ने मंगलवार को पार्षद लवदेव बागड़ी को खरी-खरी सुनाई।

 

उनका कहना था कि बाजार लगने से पार्क बर्बाद हो रहा है। नियम-शर्तें की कोई पालना नहीं हो रही है। बागड़ी का कहना है कि क्षेत्रवासियों की शिकायत से नगर निगम को अवगत करवा दिया है, अब कार्रवाई तो अफसरों को करनी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned