scriptनए मीटर लगने के बावजूद ब‍िजली चोरी का कर ल‍िया जुगाड़, व‍िभाग को हुआ शक तो हुआ खुलासा | Electricity Theft, AVVNL. RSEB, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

नए मीटर लगने के बावजूद ब‍िजली चोरी का कर ल‍िया जुगाड़, व‍िभाग को हुआ शक तो हुआ खुलासा

मीटर में चिप लगा कर रहे थे बिजली चोरी, कार्रवाई के दौरान सामने आया मामला

उदयपुरOct 15, 2019 / 12:10 pm

madhulika singh

meter

meter

उदयपुर. बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत निगम नित नए जतन कर रही है लेकिन इस पर पूर्ण रूप से अंकुश नहीं लग पा रहा है। करीब एक दशक पूर्व निगम ने पुशफीट मीटर भी लगवाए, लेकिन बिजली चोरी करने वाले फिर भी बाज नहीं आ रहे हैं और बिजली चोरी के नित नए तरीके सामने आ रहे हैं। गत दिनों शहर की एक कॉलोनी में भी ऐसा ही मामला सामने आया। इसमें मीटर में चिप लगाकर इसे रिमोट से बंद और चालू किया जा रहा था।
सहायक अभियंता गिरीश मारिवाला ने बताया कि गत दिनों बिजली चोरी की सूचना पर टीम सेक्टर-14 स्थित डामरों का फला पहुंची। यहां रेखा सालवी के मकान में जांच की गई। इसमें मीटर में गड़बड़ी की आशंका पर सतर्कता टीम ने मीटर जब्त कर हाथों हाथ निगम की लेबोरेट्री पहुंचाया। वहां जांच में सामने आया कि मीटर को पीछे से खोलकर इसमें चिप लगाई गई। यह चिप रिमोट से भी नियंत्रित हो सकती है। रिमोट के माध्यम से मीटर को बंद और चालू भी किया जा सकता है। टीम ने नियमानुसार मामला दर्ज करते हुए प्रशमन और सिविल लाइबिलिटी की राशि के रूप में 67 हजार 522 रुपए की लगाए। उपभोक्ता ने यह राशि जमा करवा दी। टीम में सहायक अभियंता मारिवाला, एलआर पटेल, तकनीकी सहायक जफर खान, इंद्र गोठवाल आदि शामिल थे।

Home / Udaipur / नए मीटर लगने के बावजूद ब‍िजली चोरी का कर ल‍िया जुगाड़, व‍िभाग को हुआ शक तो हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो