घर लौटे प्रवासियों को सता रहा वीजा खत्म होने का डर, कुवैत जाने में हो रहे लाखों खर्च

कोरोना महामारी के चलते सीधी उड़ान ना होने से दुबई होकर जाना पड़ रहा कुवैत, एक माह में ही टिकट्स के दाम पहुंचे लाखों में, उदयपुर संभाग के करीब 15000 लोग अब तक पहुंच चुके हैं दुबई

By: madhulika singh

Published: 16 Oct 2020, 04:12 PM IST

उदयपुर. कोरोना महामारी के कारण कुवैत से घर लौट कर आए प्रवासियों के सामने अब एक नहीं बल्कि कई मुश्किलें आ खड़ी हुई हैं। एक ओर जहां उन्हें अब वीजा खत्म होने का डर सता रहा है, वहीं कुवैत के लिए सीधे उड़ानें ना होने से उनके सामने दो बार क्वॉरंटाइन होने की परेशानी भी है। इसके अलावा फ्लाइट टिकट्स के दाम भी दोगुने हो चुके हैं। एेसे में प्रवासी मझधार में हैं। अगर नहीं जाएंगे तो वीजा अवधि समाप्त हो जाएगी और जाएंगे तो टिकट के दोगुने दाम तो देने ही पड़ेंगे वहीं दो बार क्वॉरंटाइन होने की आफत भी मोल लेनी पड़ेगी। उदयपुर संभाग के करीब १५ हजार से अधिक प्रवासी एेसे हैं, जो इसी कारण से दुबई में हैं।


लाखों का खर्च दुबई से कुवैत तक

कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय विमानों के बंद होने से सरकार द्वारा चलाई गई विशेष उड़ानों में वे वापस घर आ तो गए लेकिन अब लौटने में अधिक परेशानियां हो रही हैं। इन दिनों अंतरराष्ट्रीय उड़ानें गिनी-चुनी ही हैं। फिर सीधे कुवैत तक के लिए कोई विमान नहीं है, एेसे में दुबई होकर कुवैत जाना पड़ेगा। इस कारण पहले अहमदाबाद से दुबई तक का हवाई किराया देना होगा और फिर दुबई से कुवैत तक का। विमानन कंपनियों ने टिकट की डिमांड देखते हुए किराया बढ़ा दिया। एेसे में कुवैत जाने में लाखों का खर्च हो रहा है। इसके अलावा दुबई में पहले 16 दिन का क्वॉरंटाइन और फिर कुवैत पहुंचकर वहां 14 दिन तक क्वॉरंटाइन रहना होगा। तब तक वीजा की अवधि यदि निकल गई तो जाना भी बेकार हो जाएगा।

उदयपुर संभाग के यहां के लोग जा रहे -
उदयपुर

सलूंबर
खैरवाड़ा

डूंगरपुर
सागवाड़ा

बांसवाड़ा-गलियाकोट
प्रतापगढ़


हवाई टिकट -

अहमदाबाद-दुबई - १५ हजार रुपए तक
अहमदाबाद - कुवैत - १० हजार से १४ हजार रुपए तक

दुबई- कुवैत - वर्तमान में किराया- डेढ़ से २ लाख रुपए
सामान्य दिनों में किराया - १८ से २० हजार रुपए

Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned