कूलर फैक्‍ट्र्री में आग : दमकलाेें ने लगाए 60 फेरे फिर भी राख के नीचे दबे अंगारे देर तक उगलते रहे धुआं

कूलर फैक्‍ट्र्री में आग : दमकलाेें ने लगाए 60  फेरे फिर भी  राख के नीचे दबे अंगारे देर तक उगलते रहे धुआं

Sushil Kumar Singh Chauhan | Updated: 19 Dec 2017, 04:42:59 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

माली कॉलोनी स्थित कूलर एसेम्बिलिंग कंपनी में देर रात लगी थी भीषण आग

उदयपुर . हिरणमगरी-उदियापोल न्यू लिंक रोड पर माली कॉलोनी स्थित जेनोक्स इंडिया कंपनी के बाड़े में रविवार देर रात लगी भीषण आग को बुझाने के लिए दमकलों ने करीब 60 फेरे लगाए। सोमवार को शाम चार बजे तक राख के नीचे दबे अंगारे धुआं उगलते रहे। सर्दी में कम लागत में दिल्ली से खरीदी कर एकत्र किए गए कूलर के कलपुर्जों का भारी मात्रा में स्टॉक पूरी तरह जलकर खाक हो गया। बाड़े के किनारे खड़े टीन के चद्दर और कूलर की मोटरों के अवशेष अग्निकांड की भयावहता बयां करते रहे।

 

सूरजपाल थानाधिकारी हेरम्भ जोशी ने बताया कि मामले में कंपनी मालिक कुणाल चौधरी ने आग लगने की रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट में इसमें किसी व्यक्ति के लिप्त होने को लेकर कोई अंदेशा नहीं जताया गया है। दूसरी ओर, बाड़े में कारखाने एवं गोदाम के अवैध संचालन का आरोप लगाते हुए कहा कि इसकी शिकायत नगर निगम एवं यूआईटी से भी की थी, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। हालांकि, बातचीत में यह भी खुलासा हुआ कि पुलिस भी आग के कारणों पर जाने से पीछे हट रही है। गौरतलब है कि रविवार रात करीब डेढ़ बजे कंपनी के बाड़े में आग लग गई थी। आग की लपटों और धुएं के गगनचुंभी लपटों की सूचना पर समीपवर्ती लोग मकानों से बाहर आ गए या छतों पर चढ़ गए थे। आग बुझाने के प्रयासों के साथ वे खुद के मकानों की ओर बढ़ती आग को रोकने को लेकर परेशान थे।

 

READ MORE : video : राजस्‍थान के इस नेशनल हाइवे के किनारे मिला कटा हाथ, फैली सनसनी, अनसुलझी है पहेेेेली..

 

श्रीनाथजी के बीड़े में लगी आग, दो दमकलों ने 3 घण्टे में पाया काबू

मावली (निप्र). क्षेत्र के बडिय़ार गांव स्थित श्रीनाथ जी के 2 हजार बीघा के बीड़े में सोमवार दोपहर 12 बजे अचानक आग लग गई। बीड़े में रखा 500 बीघा चारा जलकर खाक हो गया।मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि बीड़े में घास कटाई की जा रही थी। अचानक आग से बीड़े में अफरा तफरी मच गई। मजदूर दौडक़र बाहर भागे। ग्रामीण शोर सुन बीड़े में पहुंचे। ग्रामीणों ने मावली थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने उदयपुर और नाथद्वारा से दमकलों को बुलाया। दमकल वाहन पहुंचे तब तक 500 बीघे का चारा जलकर खाक हो गया। दोनों दमकलों ने करीब 3 घण्टे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दमकलों के पहुंचने से पहले बड़ी संख्या में ग्रामीण, मजदूर एकत्रित हो गए। जिन्होनें पुलिस के साथ आग बुझाने का प्रयास किया। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया। बीड़े में आग से लगभग 4 से 5 लाख रुपए का नुकसान हुआ।

fire in factory

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned