scriptबच्चों में खाद्य पदार्थों से एलर्जी जानलेवा- डॉ खिलजी | Food allergy in children may injurious - Dr. Khilji | Patrika News
उदयपुर

बच्चों में खाद्य पदार्थों से एलर्जी जानलेवा- डॉ खिलजी

डॉ. बेदी को लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड, डॉ. संजय गांधी को उत्कृष्ट सेवा सम्मान

उदयपुरDec 16, 2018 / 01:50 am

Manish Kumar Joshi

food-allergy-in-children-may-injurious-dr-khilji

बच्चों में खाद्य पदार्थों से एलर्जी जानलेवा भी- डॉ खिलजी

उदयपुर . गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल एवं एसोसिएशन फोर मेडिकल अपडेट्स के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय द्वितीय राष्ट्रीय सम्मेलन के प्रथम सत्र में ‘एलर्जी के समाधान खोजो’ विषयक चर्चा हुई।
इस सत्र में डॉ. असित मित्तल ने त्वचा की एलर्जी के निदान एवं उपचार पर विचार व्यक्त किए, वहीं गेस्ट्रोएंटेरोलोजिस्ट डॉ. अमिनुद्दीन खिलजी ने अपने शोध में बताया कि सामान्यत: बच्चों में मूंगफली, सोया, अण्डे एवं गेंहू से एलर्जी हो जाती है किन्तु कुछ बच्चों में एलर्जी जानलेवा भी हो सकती है। इससे पूर्व सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि गीतांजली के कार्यकारी निदेशक अंकित अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के वाइस प्रेसिडेन्ट डॉ. रश्मिकान्त दवे, गीतांजली के वाइस चांसलर डॉ. आरके नाहर, प्रिंसिपल प्रो. एफएस मेहता, डॉ. आशिष शर्मा, आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. डीपी सिंह रहे। इस अवसर पर स्मारिका का विमोचन भी किया। सम्मेलन की थीम ‘आधुनिक चिकित्सा के प्रतिमान’ था।
सम्मेलन में अरोहा मेडिकल कॉलेज, हरियाणा के डॉ. हरीश अग्रवाल ने ‘चिकित्सकीय पर्चे पर कानूनी जटिलताएं एवं समाधान’ तथा डॉ. सुगम भटनागर ने ‘कार्डियक बायो मार्कर्स में नवीन प्रगति’ पर चर्चा की। सम्मेलन में डॉ. एचके बेदी को चिकित्सा क्षेत्र में समाज को नि:स्वार्थ सेवा एवं आजीवन योगदान प्रदान करने पर लाइफ टाइम अचीवमेन्ट अवार्ड ने सम्मानित किया। गीतांजली के हृदय शल्य चिकित्सक डॉ. संजय गांधी को उत्कृष्ट सेवा सम्मान दिया गया। सम्मेलन के प्रथम दिन 100 शोध-पत्रों का वाचन हुआ।
वेक्टर डिजिज पर राष्ट्रीय संगोष्ठी कल से, प्रकाश आमटे भी आएंगे

मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय के प्राणी शास्त्र विभाग की जन स्वास्थ्य कीट विज्ञान प्रयोगशाला की ओर से सोमवार से स्वर्ण जयंती अतिथि गृह में आदिवासी क्षेत्रों में वेक्टर (रोगवाहक) एवं परजीवी जनित रोगों पर चर्चा के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी शुरू होगी। आयोजन सचिव प्रो आरती प्रसाद ने बताया कि इस दो दिवसीय विमर्श में कई उच्च स्वास्थ्य संस्थानों के निदेशकों एवं वरिष्ठ स्वास्थ्य वैज्ञानिकों का जमावड़ा रहेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन, जिनेवा के डॉ राजपाल यादव, पद्मश्री एवं मैग्सेसे पुरस्कार विजेता डॉ प्रकाश आमटे, डॉ मंदाकिनी आमटे और अन्य कई वरिष्ठ वक्ता संगोष्ठी को सम्बोधित करेंगे। वेक्टरजनित रोगों के मद्देनजर और इनके महामारी में तब्दील होने की आशंका को देखते हुए जन स्वास्थ्य कीट विज्ञान प्रयोगशाला ने वर्ष 2017 में एम्स जोधपुर के साझे में डिप्लोमा इन पब्लिक हेल्थ एंटोमोलॉजी की शुरुआत की है। इस आयोजन में भारत की कई नामी कंपनियां भी शामिल होंगी।

Home / Udaipur / बच्चों में खाद्य पदार्थों से एलर्जी जानलेवा- डॉ खिलजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो