scriptअगर आप भी कर रहे हैं विदेश जाने की तैयारी तो पहले जरुर पढ़ ले ये खबर | foreign trip passport udaipur | Patrika News
उदयपुर

अगर आप भी कर रहे हैं विदेश जाने की तैयारी तो पहले जरुर पढ़ ले ये खबर

उदयपुर. केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय के पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश के सभी राज्यों की राजधानी में शीघ्र ही विदेश भवन खुलेंगे।

उदयपुरNov 28, 2017 / 09:41 am

Mukesh Hingar

foreign trip passport udaipur
उदयपुर . केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय के पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश के सभी राज्यों की राजधानी में शीघ्र ही विदेश भवन खुलेंगे। अगस्त माह में मुंबई में शुरुआत के बाद मंत्रालय शीघ्र ही राजस्थान में जयपुर में इसको खोलने की तैयारी में जुट गया है। इस सप्ताह विदेश मंत्रालय की टीम जयपुर में दौरा कर दिल्ली मुख्यालय को रिपोर्ट भेजेगी। इस कार्यालय के खुलने से विदेश जाने वाले लोग धोखाधड़ी से बचेंगे तथा कबूतरबाजों पर लगाम लगेंगी। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यह विदेश भवन जयपुर स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय झालाना की सरकारी इमारत में चलेगा। इस भवन में प्रदेश में विदेश मंत्रालय के संचालित सभी कार्यालय होंगे।
इसमें क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पीओई (प्रवासी संरक्षक कार्यालय), आईसीसीआर (भारतीय संस्कृति संबंध परिषद) विभाग तथा विदेश मंत्रालय का शाखा सचिवालय काम करेगा। एक ही स्थान पर चार कार्यालय संचालित होने से राज्य सरकार व विदेश मंत्रालय के बीच और प्रभावी ढंग से काम हो सकेंगे और लोगों को राहत मिलगी।

कबूतरबाजों पर लगेगी लगाम

विदेश भवन में प्रवासी संरक्षक कार्यालय की सुविधा होने पर इसीआर कंट्री (इमीगे्रशन चेक रिकवार्ड) देशों में जाने वाले श्रमिकों, छात्रों आदि आवेदकों को इसका लाभ मिलेगा। जिनमें सरकारी स्तर पर ही इस कार्यालय में उनकी काउंसलिंग हो सकेंगी। इससे विदेश जाने वाले लोग धोखेबाज व कबूतारबाजों के चंगुल से बच सकेंगे।
सरकार के पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत जनता को सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई जाएगी। ताकि जनता को त्वरित और सुगमता से विभाग की सेवाओं का लाभ मिल सके। अभी देशभर में सभी राजधानी में विदेश भवन खोलने के कार्य चल रहे हैं।
डी.एम.मूले, सचिव, विदेश मंत्रालय नई दिल्ली
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यह विदेश भवन जयपुर स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय झालाना की सरकारी इमारत में चलेगा। इस भवन में प्रदेश में विदेश मंत्रालय के संचालित सभी कार्यालय होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो