scriptvideo : रक्षाबंधन की खुशियां इस पर‍िवार के ल‍िए उस समय काफूूर हो गई जब छ‍िन गया इनसे आश‍ियाना..बार‍िश में भीगते गुजारी रात | Forest Department Demolishes Hut Of Poor Family At Kotra, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

video : रक्षाबंधन की खुशियां इस पर‍िवार के ल‍िए उस समय काफूूर हो गई जब छ‍िन गया इनसे आश‍ियाना..बार‍िश में भीगते गुजारी रात

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरAug 27, 2018 / 03:26 pm

madhulika singh

kotra

रक्षाबंधन की खुशियां इस पर‍िवार के ल‍िए उस समय काफूूर हो गई जब छ‍िन गया इनसे आश‍ियाना..बार‍िश में भीगते गुजारी रात

कोटड़ा. उपखण्ड की माण्डवा ग्राम पंचायत के नदीं फलां गांव में रक्षाबंधन की खुशियां उस समय काफूूर हो गई जब राखी से एक दिन पहले वन विभाग ने कार्रवाई कर एक ग्रामीण का झोपड़ा व फसलें नष्ट कर दी। हालांकि विभाग का दावा है कि जिस स्थान पर झोपड़ा है वह भूमि जंगलात की है। इस घटना के बाद परिवार पर संकट आ गया।
वन विभाग की ओर से उक्त व्यक्ति का खेत नष्ट करने के साथ ही वह छप्पर भी नष्ट कर दिया, जिसमें वह परिवार के सदस्यों के साथ रह रहा था। साबूरा पुत्र कालिया खैर का परिवार इस जगह पर वर्षों से रह रहा था। इसके पिता व दादा तक की पीढिय़ां भी इसी जगह रहती थी परंतु शनिवार को वन विभाग ने खेत व झोपड़ी वन भूमि पर होने की बात कहते हुए झोपड़े को नष्ट करने के साथ ही खेतों में खड़ी फसल को तबाह कर दिया। वह भी उस समय जब फसल पकने के कगार पर थी। मामला माण्डवा ग्राम पंचायत का होने से कोटड़ा प्रधान मुरारीलाल बूम्बरीया भी पीडि़त परिवार से मिलने रविवार सवेरे उसके घर पहुंचे।। उस समय भी पीडि़त साबूरा का परिवार टूटे-फूटे झोपड़े में ही बैठा हुआ मिला। साबूरा की आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि रक्षाबंधन के दिन भी उसके घर में खाने के लिए नाम मात्र का बाजरे का आटा व नमक-मिर्च उपलब्ध था। इस पर प्रधान ने उसकी सहायता के लिए कुछ खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई। वन विभाग की ओर से इस तरह त्यौहार के समय कार्रवाई कर किसी परिवार को बेघर किए जाने से प्रधान काफी नाराज हुए। वहीं साबूरा ने बताया कि उसके द्वारा वन अधिकार कानून के तहत इस भूमि के पट्टे के लिए कार्रवाई भी शुरू कर दी थी परंतु उससे पूर्व ही इस कार्रवाई के कारण उसके 9 बच्चों सहित पत्नी के पास अब सिर छिपाने के लिए कोई ठिकाना नहीं बचा है।
READ MORE : राखी के दिन बुझ गया घर का इकलौता चिराग… दुपहिया को 20 फीट तक घसीट ले गई बस

बगैर कपड़ों के बरसात में भीगते गुजरी रात
साबूरा ने बताया कि उसके परिवार के सदस्यों ने पूरी रात रिमझिम बारिश के बीच इसी झोपड़े में गुजारी। पीडि़त के परिवार में कई छोटे बच्चे हैं। माली हालत खस्ता होने से बच्चों के पास पहनने के लिए पर्याप्त वस्त्र तक नहीं है। हमेशा तो सर्दी से बच्चों को बचाने के लिए यह दंपती घर में आग जला लिया करते थे परंतु बीती रात झोपड़ी में इतनी जगह ही शेष नहीं रही कि आग जलाकर सर्दी से बचा जा सके।

शनिवार को कार्रवाई की गई थी। नया कब्जा था। कई बार मौखिक रूप से हटाने के लिए कहा भी गया। नहीं हटाऐ जाने पर कार्रवाई की गई।
दिलीप सिंह, वनपाल, रेंज कूकावास
मुझे मामले की कोई जानकारी नहीं है। मैंने कुछ दिन पहले ही कार्यभार संभाला है। मामला दिखवाकर इस बारे में कुछ कहा जा सकेगा।
दशरथ सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी

Home / Udaipur / video : रक्षाबंधन की खुशियां इस पर‍िवार के ल‍िए उस समय काफूूर हो गई जब छ‍िन गया इनसे आश‍ियाना..बार‍िश में भीगते गुजारी रात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो