scriptPatrika Impact : बीमितों के घर-घर जाकर जांच करेंगे अधिकारी, राज्यपाल ने सरकार को दिए आदेश | Fraud With Tribals In Tne Name oF Life Insurance Policies, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

Patrika Impact : बीमितों के घर-घर जाकर जांच करेंगे अधिकारी, राज्यपाल ने सरकार को दिए आदेश

प्रशासनिक अधिकारी पीडि़त बीमित परिवारों के घर-घर जाकर बीमा के बारे में समस्त जानकारी लेते हुए रिपोर्ट भरेंगे

उदयपुरApr 03, 2018 / 04:07 pm

madhulika singh

fraud with tribals
उदयपुर . आदिवासियों के नाम से फर्जी बीमा क्लेम उठाने के खुलासे के बाद राज्यपाल ने सरकार को एक प्रारूप जारी कर उनमें रिपोर्ट तलब की है। आदेश के अनुसार प्रशासनिक अधिकारी पीडि़त बीमित परिवारों के घर-घर जाकर बीमा के बारे में समस्त जानकारी लेते हुए रिपोर्ट भरेंगे। जनजाति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव यह रिपोर्ट राज्यपाल को प्रेषित करेंगे। राजस्थान पत्रिका ने गत 30 मार्च को ‘जिनके खाने के लाले उनके नाम पर उठा लाखों का बीमा क्लेम’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी।

इसके बाद सिलसिलेवार खुलासा होने पर राज्यपाल ने इसे काफी गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए थे। दो दिन के बाद राज्यपाल ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को एक प्रारूप जारी कर रिपोर्ट मांगी है। प्रारूप के अनुसार प्रशासनिक अधिकारी बीमित पीडि़तों के गांव नाई, कविता, नयाखेड़ा, चोकडिय़ा पोपल्टी, नोहरा, नालफला, बोरीफला गांव में एक-एक घर जाकर पूछताछ करेंगे।
रिपोर्ट में यह भरेंगे
– बीमित लाभार्थी का नाम एवं पता
-किस उद्देश्य हेतु बीमा किया गया
-बीमित धनराशि
-बीमा का प्रीमियम किन अंशों में वहन किया गया (केन्द्र सरकार, राज्य सरकार व बीमित व्यक्ति)
-बीमा के सापेक्ष क्या कोई क्लेम प्रस्तुत किया गया
-यदि क्लेम प्रस्तुत किया गया तो उसका भुगतान किसके पक्ष में हुआ
-क्लेम में कितनी धनराशि दी गई
-यदि क्लेम स्वीकृत नहीं हुआ तो उसके कारण
READ MORE : Patrika Impact : आदिवासियों के नाम पर फर्जी बीमा राशि उठाने को राज्यपाल ने माना गंभीर, मांगी रिपोर्ट, उदयपुर पुल‍िस ने स्पेशल टीम की गठित

ये गड़बडिय़ां आईं सामने
कागजों में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों लाखों रुपए इनकम दिखाई गई, वहीं बीमित की मौत पर शहर के कुछ निजी चिकित्सालयों के मृत्यु प्रमाण पत्र लगे हुए मिले हैं।
पुलिस का कहना है कि ग्रामीणों के बयानों से पुष्टि हुई कि उन्होंने किसी तरह का प्रीमियम जमा नहीं करवाया, इस मतलब बड़ी राशि लेने के लिए प्रीमियम गैंग के सदस्यों ने जमा करवाया। यह पैसा किसी तरीके से जमा हुआ, इसके दस्तावेज पुलिस ने संबंधित एजेन्सियों से मांगे हैं।

Home / Udaipur / Patrika Impact : बीमितों के घर-घर जाकर जांच करेंगे अधिकारी, राज्यपाल ने सरकार को दिए आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो