scriptनगर निगम केभाजपाई पार्षद बोले-अपसरों ने बजट में फर्जी भरे हैं आंकड़े | Municipal councilor said filled bogus figures in the buget | Patrika News
उदयपुर

नगर निगम केभाजपाई पार्षद बोले-अपसरों ने बजट में फर्जी भरे हैं आंकड़े

नगर निगम की साधारण सभा में सोमवार को सत्ता पक्ष के पार्षदों ने तकनीकी अधिकारियों पर निगम का नाम खराब करने का आरोप जड़ दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी महापौर का नाम खराब कर रहे हैं और सरकारी योजनाओं को सफल नहीं होने दे रहे हैं। निगम के अधिकारी ठेकेदार बनते जा रहे हैं। बजट में अधिकारियों पर फर्जी आंकड़े

उदयपुरFeb 14, 2017 / 01:21 am

raktim tiwari

nagar nigam
नगर निगम की साधारण सभा में सोमवार को सत्ता पक्ष के पार्षदों ने तकनीकी अधिकारियों पर निगम का नाम खराब करने का आरोप जड़ दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी महापौर का नाम खराब कर रहे हैं और सरकारी योजनाओं को सफल नहीं होने दे रहे हैं। निगम के अधिकारी ठेकेदार बनते जा रहे हैं। 
बजट में अधिकारियों पर फर्जी आंकड़े पेश करने तक का आरोप लगा दिया। वहीं कांग्रेसी पार्षदों ने प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता अभियान की जमकर तारीफ की। नगर निगम की महापौर धर्मेन्द्र गहलोत की अध्यक्षता में हुई साधारण सभा में 2017-18 के लिए 3 अरब 70 करोड़ 17 लाख रुपए का बजट सर्वसम्मति से पारित किया गया, जबकि वर्ष 2016-17 में 3 अरब 23 करोड़ 12 लाख रुपए का बजट पेश किया गया था।
पार्षदों ने खाली भूखंडों की नीलामी करने, निगम की जिन दुकानों की लीज अवधि समाप्त हो गई है उनसे बकाया किराया मय ब्याज सहित वसूलने और नई तरीके से किराए लागू करने, विवाह समारोह स्थल का पंजीयन करने, कचरा निस्तारण के लिए ठेका देने, सरकारी वाहनों का दुरुपयोग करने वालों से वाहन वापस लेने से निगम की आय बढ़ाने के सुझाव दिए। बैठक में निगम आयुक्त प्रियंवत पाण्ड्या, उपायुक्त गजेन्द्र सिंह रलावता, पार्षद पिंकी गुर्जर, पार्षद चंचल बैरवाल, गणेश चौहान, विरेन्द्र वालिया, ज्ञान सारस्वत सहित भाजपा-कांग्रेस के पार्षद मौजूद थे।
बजट काल्पनिक वास्तविकता से परे

भाजपा पार्षद भागीरथ जोशी ने कहा कि यह बजट काल्पनिक है, वास्तविकता से परे है। निगम की ओर से जो बजट तैयार किया गया है, उसकी हर तीन माह में समीक्षा होनी चाहिए। इससे प्रस्तावित आय एवं व्यय तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि 2016-17 के बजट राज्य आय से 16,121 लाख रुपए की आय होना प्रस्तावित है। 
इसके बदले अभी तक मात्र 6743.44 लाख रुपए आय हुई, जो कि मात्र 42 प्रतिशत है, शेष 58 प्रतिशत की आय दो महिने में प्राप्त करना मुश्किल है। पार्षद जे.के.शर्मा ने कहा कि पिछले साल के बजट में कई मदों में 20 प्रतिशत तक राजस्व की प्राप्ति नहीं हुई है।
काम के ना काज के दुश्मन अनाज के

भाजपा पार्षद भागीरथ जोशी, नीरज जैन आदि ने निगम के तकनीकी कर्मचारियों कई आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि महापौर और आयुक्त ही काम कर रहे हैं। निचले स्तर के अधिकारी काम करना ही नहीं चाहते हैं। सीवरेज लाइन ओवर फ्लो हो रही है।
शहर में अवैध कब्जे करने वालों को रोका नहीं जा रहा है और जो नक्शा पास कराकर काम कर हैं उन्हें नोटिस भेजे जा रहे हैं। अधिकारी सरकारी वाहनों में मौज कर रहे हैं, जबकि कई तो इसके लिए अधिकृत ही नहीं है। महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने बताया कि ऐसे अधिकारियों को चेताया जा चुका है।
प्रतिपक्ष के नेता तो करो चयन

साधारण सभा में समितियों के गठन का मुद्दा भी उठा। महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि समिति के गठन के लिए नेता प्रतिपक्ष की आवश्यकता होती है, जिस दिन नेता प्रतिपक्ष नामित हो जाएगा, उसके बाद समितियों का गठन कर दिया जाएगा।
आय बढ़ाने के यह होने चाहिए प्रयास

उप महापौर सम्पत सांखला ने कहा कि यात्री कर के रूप में रेलवे से मात्र 80 पैसे मिल रहे हैं, जिसे बढ़ाकर रेलवे और बस स्टैंड से 5 रुपए करने से आय में वृद्धि होगी। ट्रेचिंग ग्राउंड का निर्माण, पत्रावलियों का निस्तारण शीघ्र, किराए में वृद्धि, 164 मकानों को पट्टे जारी करने से, तारागढ़ झरनेश्वर रोड के निकट 300 बीघा भूमि पर मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत मकान बनाए जा सकते
सभा में सीवरेज कनेक्शन का मुद्दा भी छाया। पार्षदों ने कहा कि पहले की सीवरेज लाइन अभी तक सफल नहीं हो रही है, ऐसे में कई जगह सीवरेज लाइन डालने की तैयारी की जा रही है। महापौर ने कहा कि पहले तो नि:शुल्क सीवरेज कनेक्शन दिए जा चुके हैं अब तो उसके लिए उपभोक्ता से पैसे लेने होंगे।
शेखावत व गहलोत ने साथ खाया खाना

साधारण सभा के दौरान करीब 12.45 बजे लंच हुआ। इस दौरान पार्षद सुरेन्द्र शेखावत भी सभा कक्ष में पहुंचे। वहां पर महापौर गहलोत और पार्षद शेखावत ने साथ में खाना खाया। साधारण सभा शुरू होने के कुछ देर बाद ही शेखावत पुन: रवाना हो गए।
रखे प्रस्ताव व दिए सुझाव

– पार्षद श्रवण टोनी ने कहा कि उम्रदराज सफाई कार्मिकों के बच्चों को अनुकम्पतात्मक नियुक्ति देने से काम में तेजी आएगी और राजस्व भी बचेगा।

– ललिता रावत ने कहा कि वार्ड की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार बजट जारी करना चाहिए।
– द्रोपदी देवी ने कहा कि कचरे का रिसाइकिल करना चाहिए, इससे आय बढ़ेगी, कर्मचारी बढ़ाए जाने चाहिए।

-कीर्ति हाडा ने कहा कि पार्षदों के लिए कार्यशाला होनी चाहिए।

-चन्द्रशेखर बालोठिया ने कहा कि शहर के कई निजी स्कूलों ने नालों पर अतिक्रमण कर रखा है।
– शारदा पारिक ने कहा कि सड़कों की खुदाई के बाद उन्हें दुरुस्त नहीं किया जा रहा है।

– चंदन सिंह ने कहा कि कई कोचिंग सेन्टर अवैध रूप से संचालित हो रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।
– धर्मपाल जाटव ने कहा कि नालों पर हो रहे अतिक्रमणों को हटाया जाना चाहिए।

– समीर शर्मा ने कहा कि जोनल ऑफिस बनाए जाने चाहिए। जनसहभागिता योजना पर ध्यान देना चाहिए।

– प्रकाश मेहरा ने कहा कि नगर निगम की ओर से पशुओं के लिए एम्बुलेंस होनी चाहिए।
– अनिश मोयल ने कहा कि वार्ड में सीसी टीवी कैमरे एवं सौन्दर्यीकरण के लिए 2-2 लाख का बजट दिया जाना चाहिए।

– जे.के.शर्मा ने कहा कि नगर निगम की 900 दुकानें है उसमें कई की लीज समाप्त हो गई है।
– गोपाल चौहान ने कहा कि शादी समारोह के रजिस्ट्रेशन से एक करोड़ से अधिक की आय हो सकती है।

-चन्द्रेश सांखला ने कहा कि बजट से पहले समीक्षा बैठक होनी चाहिए, ठेके पर कार्यरत सफाई कार्मिकों के लिए कम से कम 300 रुपए मिलने चाहिए।
– उर्मिला नायक ने कहा कि 48 कच्ची बस्तियों के लिए फंड जारी नहीं हो रहा है। 

Home / Udaipur / नगर निगम केभाजपाई पार्षद बोले-अपसरों ने बजट में फर्जी भरे हैं आंकड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो