scriptबीज एवं खाद को लेकर सरकार चिंतित | Government concerned about seeds and fertilizers | Patrika News
उदयपुर

बीज एवं खाद को लेकर सरकार चिंतित

जिला कृषि विकास योजना, आत्मा व पीएम कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा बैठक

उदयपुरJun 20, 2019 / 02:58 am

Pankaj

Government concerned about seeds and fertilizers

बीज एवं खाद को लेकर सरकार चिंतित

पंकज वैष्णव. उदयपुर . मानसून आने के साथ ही जिले में खरीफ की फसल की बुवाई प्रारंभ हो चुकी है। किसानों को बुवाई के लिए बीज एवं उर्वरक आसानी से उपलब्ध होए इस बात की पुख्ता व्यवस्था करें।
यह निर्देश जिला कलक्टर आनंदी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला कृषि विकास योजना, आत्मा एवं पीएम कृषि सिंचाई योजना की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि विस्तार केएन सिंह, आत्मा के रवीन्द्र वर्मा सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
कृषि विकास योजना की वर्ष 2018.19 की प्रगति की जानकारी लेते हुए पाइपलाइन, कृषि यंत्र प्रदर्शन, मिनी किट वितरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, परंपरागत कृषि विकास योजना एवं फसल बीमा योजना के बारे में कलक्टर ने बैठक में विस्तार से चर्चा की। आगे की कार्ययोजना के बारे में जानकारी देते हुए उपनिदेशक कृषि विस्तार केएन सिंह ने बताया कि कृषि आदानों की पर्याप्त उपलब्धता है और खरीफ की फसल के लिए इनकी कमी नहीं आने दी जाएगी।
बैठक में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कृषि, उद्यानिकी, वाटरशेड, जल संसाधन व महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से करवाए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। वन विभाग आबूरोड की ओर से साबरमती केचमेंट में किए जा रहे वाटर स्ट्रक्चर्स के कार्यों पर भी चर्चा की गई।
मसाला व औषधीय फसलों पर रहे जोर
बैठक के दौरान कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण बोर्ड की 2018.19 के कार्यों की समीक्षा की गई एवं 2019.20 हेतु प्रस्तावित कार्यों का अनुमोदन किया गया। जिला कलक्टर ने मसाला फसलों उद्यानिकी फसलों एवं पशुपालन हेतु अधिकाधिक प्रदर्शन आयोजित करने के निर्देश दिए। नेशनल हॉर्टिकल्चर मिशन के बारे में चर्चा करते हुए उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को औषधीय फसल एवं बूंद-बूंद सिंचाई को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। प्रत्येक पंचायत समिति में उद्यानिकी फसलों का क्षेत्र 500 हैक्टेयर तक बढ़ाने को कहा ताकि उन्हें भी फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाया जा सके। साथ ही किसानों को राज्य से बाहर भ्रमण के लिए ले जाने एवं उन्हें उच्च कृषि प्रौद्योगिकी से रूबरू कराने को कहा।

Home / Udaipur / बीज एवं खाद को लेकर सरकार चिंतित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो