scriptस्‍कूलों में हुआ श्रमदान, बर्ड विलेज में हरयाळो मेनार अभियान | Haryalo Rajasthan, Plantation In Government Schools, Menar, Udaipur | Patrika News

स्‍कूलों में हुआ श्रमदान, बर्ड विलेज में हरयाळो मेनार अभियान

locationउदयपुरPublished: Aug 11, 2020 10:06:06 pm

Submitted by:

madhulika singh

हरयाळो मेनार अभियान के तहत पौधरोपण का कार्य जारी है। सेकंड फेज के तहत रविवार को 101 पौधे लगाए गए

menar

,

उमेश मेनार‍िया/ मेनार. मेनार कस्बे में हरयाळो मेनार अभियान के पौधरोपण का कार्य जारी है। सेकंड फेज के तहत रविवार को 101 पौधे लगाए गए । युवाओंं द्वारा कस्बे के राजीव गांधी सेवा केंद्र के पास एवंं ग्रीन वेली में एक ही दिन में 101 पौधों का रोपण हुआ। युवाओंं एव बुजुर्गों की उपस्थिति में पौधरोपण किया गया। इनमेंं इमली , नीम , कनेर आदि के पौधे शामिल हैंं। पौध रोपण के बाद युवाओंं ने हाथों हाथ कंटीली झाड़ियों से बाड़बंदी की ताकि मवेशियों से पौधे को कोई नुकसान नहींं हो। वहींं मधुश्याम स्टेडियम परिसर में कल्प वृक्ष का जोड़ा लगाया गया ।
यहां अगस्त क्रांति के तहत हुए आयोजन : राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत श्रमदान किया गया। प्रधानाचार्य जालम सिंह सारंगदेवोत ने बताया कि‍ जिला कलेक्टर के आदेशानुसार 9 अगस्त से 15 अगस्त तक अगस्त क्रांति सप्ताह मनाया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे सप्ताह में विभिन्न कार्यक्रम आयोजत किए जाएंगे। प्रथम दिन स्वच्छ राजस्थान मिशन के तहत विद्यालय के सभी कर्मचारियों ने मिलकर विद्यालय परिसर की सफाई की तथा बारिश के दौरान उत्पन्न हुई अनावश्यक झाड़ियोंं एवंं घास को काटकर विद्यालय परिसर से सफाई की गई। इसके पश्चात भारत छोड़ो आंदोलन विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। पहला सुख निरोगी काया कार्यक्रम के तहत आगामी दिवस में हेल्थ विशेषज्ञ द्वारा स्वास्थ्य संबंंधी जानकारी प्रदान की जाएगी तथा आम जन को कोरोना महामारी से बचाव की जानकारी प्रदान की जाएगी। इधर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केदारिया की प्रधानाचार्या ललिता चित्तौड़ा ने बताया कि‍ अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत सोमवार को विद्यालय एवं केदारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में स्काउट बालकों के साथ सत्यनारायण चौबीसा , जयंत आमेटा, सुलोचना राजक, विनय वया सहित स्थानीय विद्यालय के स्काउटर गणपतलाल मेनारिया ने साफ सफाई करने के साथ ही वृक्षारोपण किया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो