script10 माह से गरीबी काट रहे थे छह अनाथ बच्चे, अन्न का दाना भी नहीं, सोता रहा प्रशासन अन्नदाता बन पहुंचे मजिस्ट्रेट | human story | Patrika News
उदयपुर

10 माह से गरीबी काट रहे थे छह अनाथ बच्चे, अन्न का दाना भी नहीं, सोता रहा प्रशासन अन्नदाता बन पहुंचे मजिस्ट्रेट

10 माह से गरीबी काट रहे थे छह अनाथ बच्चे, अन्न का दाना भी नहीं, सोता रहा प्रशासनअन्नदाता बन पहुंचे मजिस्ट्रेट

उदयपुरJun 22, 2021 / 01:59 pm

Mohammed illiyas

10 माह से गरीबी काट रहे थे छह अनाथ बच्चे, अन्न का दाना भी नहीं, सोता रहा प्रशासन अन्नदाता बन पहुंचे मजिस्ट्रेट

10 माह से गरीबी काट रहे थे छह अनाथ बच्चे, अन्न का दाना भी नहीं, सोता रहा प्रशासन अन्नदाता बन पहुंचे मजिस्ट्रेट

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
सडक़ हादसे ने 10 माह पहले उनसे माता-पिता को छीन लिया, बड़ा भाई जैसे-तैसे भंगार का काम कर अपने पांच छोटे भाई-बहनों को पाल रहा है। कभी रोजी रोटी मिल जाए तो वे खाना खा रहे थे वरना भूखे ही सो रहे थे। लाचारी व गरीबी हालत में भी बच्चों ने पूरी खुद्दारी दिखाई और किसी के सामने हाथ तक नहीं फैलाया। पास पड़ोसियों को परिवार की हालत देख कई बार दया भी आई लेकिन संबंधित अधिकारियों ने कभी भी उनकी सुध नहीं ली। न ही बच्चों को सरकारी योजनाओं से उन्हें कभी लाभ पहुंचाया।
यह मार्मिक कहानी है बडग़ांव के कालबेलिया मगरा बस्ती में एक परिवार की। बस्ती के एक झोपड़े में छह अनाथ भाई-बहन रह रहे हैं। सबसे बड़ा भाई 17 साल का है, जो भंगार का काम कर सभी का पेट भर रहा है। इन बच्चों के बारे में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मोबाइल हेल्पलाइन पर सूचना मिलने पर अध्यक्ष आर.पी.सोनी के निर्देश पर सचिव व एडीजे कुलदीप सूत्रकार मौके पर पहुंचे। मौके पर बच्चों की लाचारी व गरीब हालत देख व सुनकर उनकी आंखें भी भर आई। पूछने मात्र पर ही बच्चे रुंआसा हो उठे और बोले जब कभी खाना मिल जाता है तो खा लेते हंै वरना वे भूखे ही सो जाते है।

राशन भी नहीं पहुंचाया किसी ने
मजिस्ट्रेट ने कहा कि बडग़ांव तहसील में एक ही परिवार के छह बच्चे अनाथ होने के बावजूद सरकारी स्तर पर किसी ने सुध नहीं ली। बच्चों को पालनहार या किसी अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ तो छोड़ो उन्हें किसी ने राशन भी उपलब्ध नहीं करवाया। कोई भी सरकारी अधिकारी इनके झोपड़े तक भी नहीं पहुंचा, जबकि बडग़ांव तहसील में एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, समाज कल्याण अधिकारी, ब्लॉक शिक्षाधिकारी, बीडीओ सभी बैठते हैं। सरकारी कार्यालय में जब पता किया तो 10 माह से अनाथ हुए इन बच्चों का सरकारी कागजों में नाम भी नहीं मिला। मजिस्ट्रेट ने एक बार बच्चों के घर पर राशन सामग्री पहुंचाई है। अब गुरुवार को संबंधित विभागों से बच्चों को योजनाओं को लाभ दिलाया जाएगा।

अनाथ बच्चों के बारे में दें सूचना
मजिस्ट्रेट सूत्रकार ने आमजन से अपील कि है कि यदि उदयपुर जिले में कहीं भी ऐसे अनाथ बच्चे है तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मोबाइल हेल्पलाइन 08306002022 पर सूचना दें ताकि अनाथ बच्चों को योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके।

Home / Udaipur / 10 माह से गरीबी काट रहे थे छह अनाथ बच्चे, अन्न का दाना भी नहीं, सोता रहा प्रशासन अन्नदाता बन पहुंचे मजिस्ट्रेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो