scriptअजीब मामलेः पत्नी ने स्वर्ग से उतर बनवाया पीएम आवास, तो पति ने मनरेगा में मजदूरी कर लिया भुगतान | Husband and wife taking benefits of government schemes after death in Kotda, PM Awas Yojana,Udaipur, Rajasthan | Patrika News
उदयपुर

अजीब मामलेः पत्नी ने स्वर्ग से उतर बनवाया पीएम आवास, तो पति ने मनरेगा में मजदूरी कर लिया भुगतान

समाचार का शीर्षक पढ़कर ताज्जुब तो आपको भी हो रहा होगा, लेकिन फर्जीवाड़े का यह अजीब कारनामा हुआ है उदयपुर जिले की कोटड़ा पंचायत समिति के मेवाड़ों का मठ ग्राम पंचायत में। पुलिस व जिला परिषद में मामले की शिकायत हुई तो अधिकारियों की आंखें भी फटी की फटी रह गईं। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

उदयपुरMay 19, 2023 / 11:15 am

Kirti Verma

photo_6285104856221988843_x.jpg

कोटड़ा (उदयपुर). समाचार का शीर्षक पढ़कर ताज्जुब तो आपको भी हो रहा होगा, लेकिन फर्जीवाड़े का यह अजीब कारनामा हुआ है उदयपुर जिले की कोटड़ा पंचायत समिति के मेवाड़ों का मठ ग्राम पंचायत में। पुलिस व जिला परिषद में मामले की शिकायत हुई तो अधिकारियों की आंखें भी फटी की फटी रह गईं। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

मेवाड़ों का मठ ग्राम पंचायत निवासी शिकायतकर्ता दिनेश कुमार ने पुलिस अधीक्षक व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को गलत दस्तावेज तैयार कर सरकारी राशि का दुरुपयोग व मृतकों के नाम से राशि उठाने का आरोप लगाया है। अधिकारियों का कहना है कि जो भी दोषी पाया जाएगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इन पर लगाया मिलीभगत का आरोप: ग्राम पंचायत मेवाड़ों का मठ निवासी अमर भारती एवं उसकी पत्नी के नाम पर हुए फर्जीवाड़े के मामले में सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सहायक, सरपंच के भाई एवं पंजाब नेशनल बैंक मालवा का चौरा के मैनेजर के खिलाफ शिकायत गई है। आरोपियों से उनका पक्ष जानने का प्रयास किया लेकिन संपर्क नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के आबू की सौंफ है खास, विदेश तक पहुंच रही महक




इधर…एक ही पक्के मकान पर प्रधानमंत्री आवास की 6 स्वीकृतियां
इसके अलावा एक अन्य मामला भी सामने आया है, जिसमें एक ही पक्के आवास पर प्रधानमंत्री आवास की छह स्वीकृतियां देकर सभी आवास की राशि हड़प ली गई। शिकायत में बताया गया है कि पंचायत सहायक पुष्कर भारती के अकेले तीन मंजिला आवास पर प्रधानमंत्री आवास के नाम पर गलत दस्तावेज तैयार कर छह स्वीकृति देकर आवास का पैसा उठा लिया गया, जबकि उसके दो भाई अविवाहित है। जीओ टैग के दौरान आदिवासी परिवार के कच्चे मकानों की फोटो अपलोड की गई और बाद में तीन मंजिला मकान के अलग- अलग कमरों के सामने रहकर लाभार्थियों ने आवास को पूर्ण बताकर पूरी किस्त ही उठा ली है। आरोप है कि ऐसी कई गड़बड़ियां की गई। एक लाख बीस हजार प्रति आवास के हिसाब से भुगतान उठाने की शिकायत की गई।

मृत्यु के बाद किया गया कारनामा
शिकायत के मुताबिक ग्राम पंचायत मेवाड़ों का मठ निवासी अमर भारती एवं उसकी पत्नी डाकू देवी दोनों की मौत हो चुकी है। मृतक अमर भारती के नाम से मस्टररोल संख्या 45789 में 24 फरवरी 2020 में हाजिरी भरकर मजदूरी की राशि उठा ली गई। अमर भारती की मृत्यु 11 नवंबर 2019 को हुई थी। उसकी पत्नी डाकू देवी की मृत्यु 17 नवंबर 2021 को हुई थी। उसके नाम प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति 20 दिसंबर 2021 को जारी हुई। यानी एक माह तीन दिन बाद आवास की स्वीकृति होते ही तत्कालीन ग्राम विकास अधिकारी ने महिला के आवास की जीओ टेग कर मृत्यु के बाद भी नरेगा कार्य व आवास को पूर्ण बता 1.48 लाख का भुगतान कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो