scriptआइएएस शुभमंगला के जाते ही बेखौफ हुए झोलाछाप | IAS woman was scared as she left | Patrika News
उदयपुर

आइएएस शुभमंगला के जाते ही बेखौफ हुए झोलाछाप

आदिवासी अंचल में फिर खुल अवैध क्लिनिक, फलासिया के 123 गांवों में 40 से ज्यादा अवैध क्लिनिक

उदयपुरNov 23, 2019 / 01:08 am

Pankaj

आइएएस शुभमंगला के जाते ही बेखौफ हुए झोलाछाप

आइएएस शुभमंगला के जाते ही बेखौफ हुए झोलाछाप

फलासिया . पंचायत समिति के 123 गांवों में अवैध रूप से 40 से ज्यादा क्लिनिक झोलाछाप चला रहे थे। झाड़ोल उपखण्ड में बतौर एसडीएम नियुक्त हुई प्रशिक्षु आईएएस टी. शुभमंगला ने एक के बाद एक कई झोलाछाप क्लिनिकों को छापामार कार्रवाई करके बंद करवाया। ज्यादातर झोलाछाप भूमिगत हो गए। अब एसडीएम शुभमंगला का कार्यकाल पूरा होते ही झोलाछाप निकल आए हैं। क्षेत्र में फिर अवैध क्लिनिकों का संचालन शुरू हो गया है।
झाड़ोल की पूर्व एसडीएम डॉ. टी. शुभमंगला ने एक माह में 8 झोलाछाप चिकित्सकों के अवैध क्लिनिक सीज किए, जब की इधर, चिकित्सा विभाग के आंकड़े देखें तो बीते 5 सालों में मात्र 2 से 4 झोलाछाप चिकित्सकों पर कार्रवाई कर खानापूर्ति की गई।
झोलाछाप क्लिनिक संचालकों में चिकित्सा विभाग का जरा भी भय नहीं है, क्योंकि महकमा भी कार्रवाई करने को लेकर तत्पर नहीं है। झाड़ोल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ. हरिओम चौधरी की ओर से पूरे ब्लॉक में आज तक कोई प्रभावी नहीं की गई। ना ही स्थानीय असपताल के चिकित्सकों ने कार्रवाई की। जब की फलासिया, मादड़ी, पानरवा स्वास्थ्य केन्दों के आसपास ही झोलाछाप चिकित्सकों के ठिकाने हैं। इसके बावजूद जिम्मेदारों की नजरें इन पर नहीं गिरना विभाग की भूमिका पर सवाल खड़ा करता है।
मेडिकल की आड़ में धंधा
झोलाछाप चिकित्सकों का धंधा अवैध क्लिनिकों तक ही सीमित नहीं है। कुछ ने तो मेडिकल तक खोल लिए हैं। मेडिकल की आड़ में ये लोग बेहिचक क्लिनिक संचालित कर रहे हैं। कई लोग तो फर्जी तरीके से स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रमाण पत्र लाकर काम कर रहे हैं। कई झोलाछाप चिकित्सकों ने स्थानीय लोगों की संरक्षण से मूल निवास, आधार कार्ड जैसे दस्तावेज बनवा लिए। अवैध काम से हुई कमाई से बहुमंजिला भवन खड़े कर दिए। मादड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामने ही एक मेडिकल की आड़ में अवैध क्लिनिक का संचालन सालों से हो रहा है। बिरोठी में एसडीएम की कार्यवाही के दौरान भी ऐसे ही एक झोलाछाप पर कार्रवाई की गई, जो मेडिकल की आड़ में क्लिनिक चला रहा था।
जिम्मेदारों पर करेंगे कार्रवाई
झाड़ोल ब्लॉक के सभी चिकित्सा अधिकारियों को उनके क्षेत्र में चल रहे अवैध क्लिनिक संचालकों को सूची बद्धकर कार्रवाई करने के लिखित आदेश दे रखे हैं। इसके बावजूद यदि किसी क्षेत्र में झोलाछाप चिकित्सक क्लिनिक चला रहा है तो चिकित्सा अधिकारी दोशी है। जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. धर्मेन्द्र गरासिया, बीसीएमओ, झाड़ोल
सूचना आई है
झोलाछाप चिकित्सकों की ओर से अवैध रूप से क्लिनिक का संचालन फिर से शुरू करने की सूचना आई है। जल्द ही ऐसे लोगों पर कार्रवाई करके क्लिनिक सीज किए जाएंगे।
डॉ. विरेन्द्रसिंह डोडियार, चिकित्सा प्रभारी, मादड़ी पीएचसी
औचक कार्रवाई की जाएगी
स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अब पूरे ब्लॉक में आरआई, पुलिस, चिकित्सा विभाग की एक टीम बनाकर औचक कार्रवाई की जाएगी। गिरफ्तार होने वाले झोलाछाप दुबारा क्लिनिक नहीं खोल पाए, ऐसी कार्रवाई की जाएगी।
नीलम लखारा, एसडीएम, झाड़ोल

Home / Udaipur / आइएएस शुभमंगला के जाते ही बेखौफ हुए झोलाछाप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो