scriptकोरोना काल में इन पांच जिलों ने हराया वायरस को, पूरा प्रदेश सीखे इनसे- | In the Corona period, these five districts defeated the virus, the who | Patrika News
उदयपुर

कोरोना काल में इन पांच जिलों ने हराया वायरस को, पूरा प्रदेश सीखे इनसे-

कोविड-19 के संक्रमण पर काफी हद तक किया काबू – इन पांचों जिलों में 20 से कम संक्रमित मामले आए सामने

उदयपुरJun 04, 2020 / 07:20 am

bhuvanesh pandya

कोरोना काल में इन पांच जिलों ने हराया वायरस को, पूरा प्रदेश सीखे इनसे-

कोरोना काल में इन पांच जिलों ने हराया वायरस को, पूरा प्रदेश सीखे इनसे-

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. कोरोना काल में जहां प्रदेश के अधिकांश जिले कोविड-19 के संक्रमण से पस्त हो गए, वहीं दूसरी ओर प्रदेश में पांच जिलों ने इस वायरस को धूल चटा सभी के सामने बड़ा उदाहरण पेश किया, इन जिलों में बकायदा सेंपल भी जांचे गए तो संक्रमण को भी पूरी तरह से रोक कर रखा गया। पूरे प्रदेश के अधिक संक्रमण वाले जिलों को इन जिलों से सीखना चाहिए।

—–

इन पांचों जिलों में 20 से कम पॉजिटिव मामले सामने आए।

ये है पांच जिले

– बूंदी


– श्री गंगानगर

– प्रतापगढ़

– सवाई माधोपुर

– करोली
—-

ये है जिलों का गणित


जिला- जांचे गए नमूने- पॉजिटिव मामले


बूंदी -1650- 02

श्रीगंगानगर- 2086-6

करोली- 2168- 17

प्रतापगढ़- 2010- 14

स.माधोपुर- 4114- 20

——
ऐसे दी वायरस को मात


– बूंदी सीएमएचओ डॉ जीएल मीणा ने बताया कि सभी का सहयोग व प्रचार प्रसार करने से आम नागरिक सतर्क रहे, बाहर से आने वाले लोगों को तत्काल आइसोलेट किया गया। हमने 268 टीम लगाकर क्वालिटी सर्वे किया, सर्वे में जो आईएलआई वाले लोग सामने आए उन्हें उपचार देकर पूरा फोकस किया। सेंपलिंग भी जारी रखी। प्रशासन व पुलिस ने भी पूरा सहयोग किया। दो मामले भी बाहर से आए हुए हैं। जो-जो बाहर से आए उन्हें तत्काल क्वारंटाइन किया गया। सुबह सबसे पहले प्रत्येक ब्लॉक में मोनिटर अलग से लगाए थे, रोजाना सुबह-शाम सभी बीसीएमओ से व्यक्तिगत फीडबैक लेकर काम किया गया। राज्य सरकार ने भी कम केस होने के कारण पूछे थे।
– करौली सीएमएचओ डॉ दिनेशचन्द्र मीणा ने बताया कि जो केस सामने आया उसे तत्काल आइसोलेशन में रखा गया, जो भी होम आइसोलेशन थे, उनके घर के बाहर हमने शिक्षक तक लगाए गए है, जो मामले सामने आए उससे दूसरे लेागों को संक्रमित होने से रोका था। किसी को घर से बाहर तक नहीं निकलने दिया। टोडाभीम के एक शिक्षक की बेटी पहले ही संक्रमित हुई थी, नहीं तो और नियंत्रित हो जाता। राज्य सरकार ने जरूर समीक्षा की थी। जो भी बाहर से मजदूर आए हैं उनकी हमने जांच भी करवाई और सभी को आइसोलेशन में रखा।
– प्रतापगढ़ सीएमएचओ डॉ वीरेन्द्र कुमार जैन का कहना है कि उदयपुर संभाग का पहला मामला उनके वहां सामने आया था, इसके बाद हमने यहां गाइडलाइन के अनुसार पूरा फोकस किया। पुलिस व प्रशासन के सहयोग से संक्रमण रोकने के लिए काफी मशक्कत की थी। जरूरत को देखते हुए लोगों को क्वारंटीन करते रहे। प्रशासनिक सहयोग बेहतर प्रबन्धन में काफी काम आया।
– सवाई माधोपुर सीएमएचओ डॉ तेजराम मीणा ने बताया कि बाहर से आने वालों को पहले से ही आइसोलेशन किया है, ताकि जिले में कहीं संक्रमण नहीं फैले, जहां जरूरत थी तत्काल सेंपलिंग भी समय-समय पर करवाते रहे।
– श्री गंगानगर जिले के सीएमएचओ डॉ गिरधारीलाल महरड़ा ने बताया कि शुरुआती दौर में स्क्रीनिंग पर जोर दिया, प्रशासन ने अलग से आईएलआई की स्क्रीनिंग करवाई व सेंपलिंग करवाई थी, जो बाहरी सीमाओं को सील कर हर नाकों पर टीम लगा रखी थी, वहां से ही सीधे ही रेफर व क्वारंटाइन की पालना करवाई। इंटेलिजेंस ब्यूरो का भी काफी सहयोग रहा। ट्रेसिंग में तत्काल हमें पहले ही पता चल जाता था।
——

Home / Udaipur / कोरोना काल में इन पांच जिलों ने हराया वायरस को, पूरा प्रदेश सीखे इनसे-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो