scriptउदयपुर में आजादी के जश्न की धूम, गृहमंत्री ने फहराया तिरंगा, प्रतिभाओं का सम्मान | independence day celebration Gandhi Ground Udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयपुर में आजादी के जश्न की धूम, गृहमंत्री ने फहराया तिरंगा, प्रतिभाओं का सम्मान

परेड, व्यायाम व सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन

उदयपुरAug 15, 2017 / 12:48 pm

Mohammed illiyas

independence day
उदयपुर. स्वतंत्रता दिवस की 71वीं वर्षगांठ जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। जिला मुख्यालय पर गांधी ग्राउंड में मुख्य समारोह हुआ। समारोह में गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।

गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि देश की स्वाधीनता, मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा के लिए समर्पण एवं बलिदान का यहां के वीर-वीरांगनाओं, रणबांकुरों का गौरवशाली इतिहास है। जिसमें मेवाड़ की भूमि का इतिहास भी सुनहरे पन्नों में दर्ज है। उन्होंने स्वाधीनता के लिए शहीदों, स्वाधीनता सेनानियों एवं सेैनिकों के बलिदान की गाथा को सदैव स्मरणीय बताते हुए कहा कि स्वाधीनता के मूल्यों को समझते हुए देश की अस्मिता एवं अखण्डता को अक्षुण्ण रखने के लिए सभी को तत्पर रहने की जरूरत है। उन्होंने इस अवसर पर 60 प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
क्षेत्र में सड़क विकास के लिए 6 हजार करोड़

गृहमंत्री ने कहा कि उदयपुर क्षेत्र में विकास को ऐतिहासिक गति मिली है जब सड़क विकास के लिए 6 हजार करोड़, रेलवे के लिए अहमदाबाद-उदयपुर आमान परिवर्तन के लिए दो वर्षों में 900 करोड़, उदयपुर-मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन के लिए 1500 करोड़ तथा बड़ीसादड़ी-नीमच के लिए 345 करोड़ के साथ ही अजमेरउदयपुर रेलवे के विद्युतीकरण की महत्वपूर्ण सौगात मिली है। उन्हांेने कहा कि उदयपुर को अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाओं की सौगात के तहत अक्टूबर से दुबई तक सीधी हवाई सेवा का भी लाभ मिलने जा रहा है।
independence day
नंबर वन हो शहर

 कटारिया ने कहा कि देश दुनिया में उदयपुर सुंदरतम शहरों में शुमार है। विश्व के सुंदरतम शहरों में शहर का नाम नंबर वन के रूप में दर्ज हो इसके लिए समन्वित एवं समग्र प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को अति महत्वपूर्ण बताते हुए हर व्यक्ति को पेड़ लगाकर उनके बड़े होने तक पोषण करने का संकल्प लेने की जरूरत बताई।
स्वाधीनता सेनानियों का अभिनंदन

समारोह में मौजूद स्वाधीनता सेनानियों एवं उनकी धर्मपत्नियों का गृहमंत्री ने शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया। इनमें स्वाधीनता सेनानी ललित मोहन शर्मा, अम्बालाल नन्दावत,स्वाधीनता सेनानी स्व. नारायणदास खुराना की धर्मपत्नी श्रीमती शांता देवी खुराना तथा स्व.ं कन्हैयालाल की पत्नी स्वर्गीय श्रीमती चांद कंवर का अभिनंदन किया गया।
इस अवसर पर राज्यपाल के राज्य की जनता के नाम दिए गए संदेश का वाचन अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन सी.आर.देवासी ने किया।

ये रहे मौजूद

समारोह में सांसद अर्जुनलाल मीणा, विधायक फूलसिंह मीणा, पूर्व मंत्री चुन्नीलाल गरासिया, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, उप महापौर लोकेश द्विवेदी, यूआईटी अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली,संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, जिला कलक्टर विष्णुचरण मल्लिक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बुनकर, गिर्वा के उपखण्ड अधिकारी कमर चौधरी, एनसीसी के पी.एस.श्रीमाली सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग, सेना के वरिष्ठ अधिकारी, वरिष्ठ नागरिक, कॉलेज व विद्यालयों के छात्र-छात्राएं एनसीसी, स्काउट गाइड के सदस्य व विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मन मोहा

समारोह में गुरुनानक सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति से ओत-प्रोत मधुर संगीत की धुनों के बीच सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी। साथ ही मूक बधिर विद्यालय व डीपीएस स्कूल के विद्यार्थियों की व्यायाम प्रस्तुतियों ने भी दर्शकों को रोमांचित किया। कार्यक्रम का प्रभावी संयोजन आकाशवाणी के उद्घोषक राजेन्द्र सेन एवं श्रीमती रागिनी पानेरी ने किया।
independence day

Home / Udaipur / उदयपुर में आजादी के जश्न की धूम, गृहमंत्री ने फहराया तिरंगा, प्रतिभाओं का सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो