scriptvideo : मासूमों की ज‍िंंदगी पर डाम का ग्रहण, युवा चाहते हैं खत्‍म हो ये अंधव‍िश्‍वास तो बचाई जा सकें जानें.. | Innocent Burned With Hot Bars, Banswara, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

video : मासूमों की ज‍िंंदगी पर डाम का ग्रहण, युवा चाहते हैं खत्‍म हो ये अंधव‍िश्‍वास तो बचाई जा सकें जानें..

ww.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरAug 02, 2018 / 05:41 pm

madhulika singh

burned with hotbars

video : यहां इस अंधव‍िश्‍वास के कारण मासूमों की ज‍िंंदगी खतरे में, युवा चाहते हैं बंद हो ऐसी कुप्रथा

उदयपुर/बांसवाड़ा. आदिवासी क्ष्‍ाेेेत्राेें में श‍िक्ष्‍ाा के अभाव के कारण बच्‍चों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है। यहां बीमार होने पर बच्‍चों को भोपे के पास ले जाकर उन्‍हें डाम लगाया जाता है। अभ‍िभावक ब‍िना ये सोचे क‍ि इससे बच्‍चे की तबीयत और खराब हो सकती है, बच्‍चों की जान को खतरे में डालनेे से नहीं चूकते हैं।
ये है डाम
डाम का अर्थ गर्म सलाखों से दागना होता है। अंधव‍िश्‍वास के चलते लोग सेहत ठीक करने के ल‍िए अक्‍सर आदिवासी लोग भोपों के पास जाकर डाम लगवाते हैं। इससे बहुत पीड़ा तो होती ही है, वहीं नन्‍हे बच्‍चों की तो जान पर बन आती है।
युवाओं ने कहा…
इस अंधव‍िश्‍वास के बारे में युवाओं का कहना है क‍ि ये बहुत बड़ी कुप्रथा है जो आदिवासी क्षेत्रों में प्रचल‍ित है। इस पर रोक लगाई जानी चाह‍िए। लोकेश व गोव‍ि‍ंंद व्‍यास ने बताया क‍ि इस बारे में लोगों को जागरूक करना चाह‍िए। उन्‍हें इसके बारे में श‍िक्षित क‍िया जाना चाह‍िए। जब तक ये अंधव‍िश्‍वास दूर नहीं क‍िया जाएगा। ऐसे मामले बढ़़ते ही जाएंगे और कई लोग अपनी जान गंवा देंगे।
READ MORE : पांच सौ रुपए की रिश्वत लेने वाले सरकारी स्कूल के बाबू को न्यायालय ने सुनाई एक वर्ष की कैद

6 माह में आया सातवां मामला

1. परतापुर क्षेत्र के लोहरियापाड़ा गांव की है। 15 फरवरी को एक 10 माह के माता-पिता ने बच्चे को तान की समस्सया से निजात पाने के लिए डाम दिलवाया। इस मामले में हैरत वाली बात ये है कि बच्चे के माता-पिता निरक्षर नही थे।
2. गनोड़ा क्षेत्र में एक साल के बच्चे के बुखार आने पर उसकी दादी एवं अन्य परिजनो ने बच्चे को पेट में तीन जगज दाम दिलवाया। तबियत में सुधार न होने पर उसे एम् जी लाये जहां से उसे उदयपुर भेज दिया गया।
3. बोडी गामा के हमीरपुरा गांव में एक 15 माह के बच्चे को पेट पर डाम दिया गया। तबियत बिगड़ने पर एमजी अस्पताल लेकर पहुंचे।

4. बागीदौरा इलाके में एक बच्चे की तबियत बिगड़ने पर उसको नानी और घर के एक अन्य बुज़ुर्ग ने अगरबत्ती से बच्चे के माथे पर दाग दिया। तबियत बिगड़ने पर एमजो अस्पताल लेकर पहुंचे।
5 .जून माह में घोड़ी तेजपुर क्षेत्र में भोपे ने 10 माह के मासूम को बीच बाजार में लगाया था डाम। मासूम की कई दिन उपचार के बाद गत दिनों हो चुकी मोत

6. पाटन थाना क्षेत्र के भाईड़ा गांव में महज तीन माह के मासूम का कलाई पर दाग दिया गया। बच्चे की हालत में सुधार न होने पर परिजन उसे महात्मा गांधी अस्पताल लेकर पहुंचे। इस मामले में बाल आयोग ने सज्ञान भी लिया लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नही हुई।

Home / Udaipur / video : मासूमों की ज‍िंंदगी पर डाम का ग्रहण, युवा चाहते हैं खत्‍म हो ये अंधव‍िश्‍वास तो बचाई जा सकें जानें..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो