scriptदो साल बाद आईआरसीटीसी करवाएगी दक्षिण भारत की यात्रा | Patrika News
उदयपुर

दो साल बाद आईआरसीटीसी करवाएगी दक्षिण भारत की यात्रा

भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की ओर से 12 दिवसीय दक्षिण भारत की यात्रा करवाई जा रही है। आईआरसीटीसी की ओर से करीब दो साल बाद भारत दर्शन यात्रा ट्रेन से करवाई जाने वाली यात्रा 3 मई को जयपुर शुरू होगी।

उदयपुरApr 27, 2024 / 10:29 pm

Dhirendra Joshi

आईआरसीटीसी की द​क्षिण भारत यात्रा की ट्रेन उदयपुर से होकर गुजरेगी।

उदयपुर. भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की ओर से 12 दिवसीय दक्षिण भारत की यात्रा करवाई जा रही है। आईआरसीटीसी की ओर से करीब दो साल बाद भारत दर्शन यात्रा ट्रेन से करवाई जाने वाली यात्रा 3 मई को जयपुर शुरू होगी। यात्रा करने वाले दो कैटेगरी में टिकट ले सकेंगे। इस यात्रा की खास बात यह रहेगी कि यह ट्रेन उदयपुर होकर जाएगी। ऐसे में उदयपुर के लोग भी इस यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। यात्रा 3 मई को जयपुर से रवाना होकर वाया अजमेर, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर से सवारियां लेकर दक्षिण भारत पहुंचेगी। 12 दिन की इस यात्रा में रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम, मल्लिकार्जुन तथा तिरुपति बालाजी दर्शन का मौका मिलेगा।

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक/पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि गर्मियों के मौसम को देखते हुए इस बार ऐसी ट्रेन चलाई जा रही है ताकि यात्रियों को लंबे रास्ते में असुविधा न हो। यात्रा की दो श्रेणियां निर्धारित की गई है। स्टैण्डर्ड कैटेगरी का मूल्य 30 हजार 550 रखा गया है। इसमें एसी ट्रैन, नॉन- एसी आवास तथा नॉन- एसी बसों की व्यवस्था रहेगी। कंफर्ट कैटेगरी का मूल्य 35 हजार 860 रुपए रखा गया है जिसके अंतर्गत एसी ट्रेन के साथ ए/सी आवास एवं एसी बसों की सुविधा मिलेगी।

ऐसे चलेगी यात्रा

3 मई को जयपुर से रवाना अजमेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर होते हुए 5 मई को ट्रेन रामेश्वरम पहुंचेगी, रात्रि विश्राम भी वहीं रहेगा। 6 मई को रामेश्वरम से मदुरै के लिए रवाना होगी और रात को कन्याकुमारी के लिए रवाना होगी। 7 मई को कन्याकुमारी भ्रमण, 8 मई को त्रिवेंद्रम, 10 मई को मल्लिकार्जुन पहुंचेगी, 11 मई को तिरुपति बालाजी पहुंचेगी और 12 मई को जयपुर के लिए वापसी करके 14 मई को जयपुर पहुंचेगी। इस दौरान यात्रियों को कन्फर्म बर्थ के साथ, होटल-आवास, ट्रांसपोर्टेशन व मंदिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी। यात्रा से संबंधित जानकारी आरआरसीटीसी की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो