इस बार अष्ठमी और रोहिणी नक्षत्र का संयोग नही होने से दोनोंं दिन जन्माष्टमी, चंद्र दर्शन रहेगा शुभ

इस बार अष्ठमी और रोहिणी नक्षत्र का संयोग नही होने से दोनोंं दिन जन्माष्टमी, चंद्र दर्शन रहेगा शुभ

Madhulika Singh | Updated: 23 Aug 2019, 04:56:18 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

भाद्र पद कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि में उदय होने वाले चन्द्रमा के दर्शन सर्वाधिक शुभ

हेमन्त गगन आमेटा/भटेवर. इस बार जन्माष्टमी को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई है दरअसल इस बार कृष्ण जन्माष्टमी दो दिन यानी कि 23 और 24 अगस्त को मनाई जाएगी। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। इस हिसाब से अष्टमी 23 अगस्त को है जबकि रोहिणी नक्षत्र इसके अगले दिन यानी कि 24 अगस्त को है। इसमें देखा जाए तो इस बार अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं हो पा रहा है। पंडित किशन लाल आमेटा के अनुसार गृहस्थियों के लिए जन्माष्टमी का व्रत निर्विवाद रूप से 23 अगस्त को शुभ माना गया है । शास्त्रों के अनुसार जिस रात्रि में चन्द्रोदय के समय भाद्रपद कृष्ण अष्टमी तिथि हो उस दिन जन्माष्टमी का व्रत रखना चाहिए। इस पर आज भाद्रपद कृष्ण अष्ठमी होने से ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को व्रत किया जा रहा है। भाद्र पद कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि में उदय होने वाले चन्द्रमा के दर्शन सर्वाधिक शुभ माने गए हैं। मान्यता है की चन्द्रवंश में इसी चन्द्रोदय के समय भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। अष्ठमी तिथि के अनुरूप भटेवर में जन्माष्टमी का पर्व आज मनाया जारहा है। इसको लेकर चारभुजा नाथ के मंदिर पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन हो रहा है। जिसमेंं चारभुजा नाथ को मखमल के रेशमी वस्त्रोंं से आकर्षक श्रृंगार धारण करवाया गया है। जन्माष्टमी के अवसर पर शाम को भजन संध्या का आयोजन होगा। वही वल्लभनगर कस्बे के साथ आस पास के गांवों में शनिवार को भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर मटकी फोड़ प्रतियोगिता के साथ कई कार्यक्रम होंगे।

इस प्रकार समझे तिथि और नक्षत्र का योग: इस बार जन्माष्टमी दो दिन यानी 23 अगस्त और 24 अगस्त है। जिसमें अष्टमी तिथि 23 अगस्त 2019 को सुबह 08 बजकर 09 मिनट से प्रारंभ होकर 24 अगस्त 2019 को सुबह 08 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। इसी प्रकार रोहिणी नक्षत्र 24 अगस्त 2019 की सुबह 03 बजकर 48 मिनट से प्रारंभ होकर 25 अगस्त 2019 को सुबह 04 बजकर 17 मिनट तक रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned