scriptबिजली बिल का रह गया बकाया, यहां ग्रामीणों को पानी ने ‘छकाया | janta jal yojna rajasthan | Patrika News
उदयपुर

बिजली बिल का रह गया बकाया, यहां ग्रामीणों को पानी ने ‘छकाया

janta jal yojna rajasthan सात लाख चुकाने में असमर्थ रही ग्राम पंचायत, एवीवीएनएल ने बकाए को लेकर काटा कनेक्शन, ओगणा में जनता जल योजना के तहत सप्लाई बाधित

उदयपुरNov 14, 2019 / 12:42 am

Sushil Kumar Singh

बिजली बिल का रह गया बकाया, यहां ग्रामीणों को पानी ने 'छकाया

बिजली बिल का रह गया बकाया, यहां ग्रामीणों को पानी ने ‘छकाया

उदयपुर/ झाड़ोल. janta jal yojna rajasthan उपखण्ड की ओगणा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों की पानी को लेकर नई जंग शुरू हो गई है। घर तक जलापूर्ति लाइन होने के बाद भी ग्रामीण दो बूंद पानी के जुगाड़ को लेकर हैंडपंप पर बारी का इंतजार कर रहे हैं। समस्या से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है। सात लाख की बकायदारी के बीच एवीवीएनएल प्रबंधन ने ओगणा ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित जनता जल योजना से जुड़े सभी कनेक्शन विच्छेद कर दिए हैं। इसके बाद से लोगों को जलापूर्ति के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है। लोगों की ज्वलंत समस्या को लेकर ग्राम पंचायत प्रशासन केवल मौन साधे हुए हैं। अपनी मजबूरी बताते हुए पंचायत प्रशासन बजट का रोना रो रहा है। दूसरी ओर खास बात यह है कि निगम और जिला प्रशासन दोनों ही जनता जल योजना को लेकर जारी सरकारी आदेश की पालना करने में अब तक विफल रहे हैं। बता दें कि बकाय के बीच निगम ने हॉस्पिटल मार्ग, पुलिया मार्ग और इंदिरा कॉलोनी स्थित योजना की मोटरों का बिजली कनेक्शन काट दिया है। बता दें कि इससे पहले भी बिजली के बकाय को लेकर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पूर्व में भी निगम स्तर पर बिजली कनेक्शन विच्छेद करने की कार्रवाई हो चुकी है।
कायदे ही भूले
राज्य सरकार एवं वित्त विभाग की ओर से मार्च में जारी दिशा-निर्देश के अनुसार आगामी महीनों में जनता जल योजना से जुड़ा बकाया जिला स्तर पर भरा जाएगा। यानी की बिजली के नाम पर ग्राम पंचायतों को राशि अलोट नहीं कर सीधे विद्युत निगम के खाते में ट्रांसफर होगी, लेकिन प्रशासनिक सुस्ती के बीच इन कायदों की हवा उड़ी हुई है। नतीजन ग्रामीण इलाकों में लेागों को पानी की सुविधा के लिए मोहताज होना पड़ रहा है। बता दें कि सरकार स्तर पर ये आदेश जिला परिषद के लिए जारी हुए थे।
कलक्टर से बताएंगे पीड़ा
ओगणा में जनता जल योजना के कनेक्शन विच्छेद की सूचना से कलक्टर को अवगत कराएंगे। ग्रामीणों का प्रतिनिधि मंडल भी साथ रहेगा। बजट के अभाव में पंचायत स्तर पर बिल राशि नहीं जमा कराई जा सकी।
लक्ष्मीलाल, सरपंच, ग्राम पंचायत ओगणा
हमारी भी मजबूरी
विद्युत निगम के कायदों के तहत अधिक बकाया पर बिजली कनेक्शन विच्छेद की कार्रवाई हुई है। राशि खाते में जमा होते ही कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा। janta jal yojna rajasthan कार्रवाई के पीछे हमारी अपनी भी मजबूरी है।
रोहितसिंह, कनिष्ठ अभियंता, एवीवीएनएल गोगुंदा

Home / Udaipur / बिजली बिल का रह गया बकाया, यहां ग्रामीणों को पानी ने ‘छकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो