scriptकेन्द्रीय जनजाति मामलात मंत्री जसवन्त सुमनभाई भाभोर ने किया उदयपुर का दौरा, ढीकली मॉडल स्कूल में बेटियों के फटे जूते देख मंत्री बोले, ये कैसे हाल हैं? | Jaswant Singh Sumanbhai Bhabhar in udaipur | Patrika News
उदयपुर

केन्द्रीय जनजाति मामलात मंत्री जसवन्त सुमनभाई भाभोर ने किया उदयपुर का दौरा, ढीकली मॉडल स्कूल में बेटियों के फटे जूते देख मंत्री बोले, ये कैसे हाल हैं?

-केन्द्रीय जनजाति राज्य मंत्री जसवंतसिंह सुमनभाई भाभोर की नजर कतार में खड़ी एक छात्रा पर पड़ी जिसके जूते फटे हुए थे।

उदयपुरJan 07, 2018 / 06:55 am

bhuvanesh pandya

Jaswant Singh Sumanbhai Bhabhar in udaipur
उदयपुर . ढीकली स्थित मॉडल आवासीय जनजाति विद्यालय में बेटियों से परिचय के दौरान केन्द्रीय जनजाति राज्य मंत्री जसवंतसिंह सुमनभाई भाभोर की नजर कतार में खड़ी एक छात्रा पर पड़ी जिसके जूते फटे हुए थे। इस पर उन्होंने वहां मौजूद स्टाफ से पूछा कि ये कैसे हाल हैं इसके, क्या हम जूते नहीं देते।
READ MORE: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए की थी मॉडल स्कूल की शुरुआत लेकिन ये हकीकत जानकर चौंक जाएंगे आप

उन्होंने अपने साथ आए अधिकारी नदीम से कहा कि इसे तत्काल देखें। शनिवार को दौरे पर उदयपुर आए मंत्री भाभोर ने पहले सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक ली और फिर वे ढीकली स्थित मॉडल स्कूल पहुंचे, जहां उन्होंने पूरे छात्रावास और स्कूल का दौरा किया। उन्होंने छात्राओं को डॉक्टर और इंजीनियर बनने की नसीहत दी। मंत्री ने जब छात्रा के जूतों पर बात की तो स्टाफ ने बताया कि उन्हें बकायदा इसकी राशि मिलती है, छात्रवृत्ति भी। इस पर मंत्री ने कहा कि परिवार के पास पैसा जाने के बाद इनके लिए नहीं निकलता। इसे हमें देखना होगा।
हमारे बच्चों को संभालो, मैं फिर आऊंगा
भाभोर ने स्टाफ से कहा कि हमारे बच्चों को संभालो, मैं जल्द फिर आऊंगा। भवन में चल रहे निर्माण को देखते हुए उन्होंने कहा कि इसकी सफाई कम है। इस दौरान उन्होंने अतिरिक्त कक्षा पढक़र बाहर आई छात्राओं के साथ फोटो खिंचवाते हुए कहा कि खूब हंसो, खाना खाते हो कि नहीं, क्या बनना है यह भी तय कर लो। इस दौरान कुछ छात्राओं ने डॉक्टर बनने की इच्छा जताई। इस पर मंत्री ने कहा कि वैसे भी डॉक्टर कम है, जितने बने उतना अच्छा। मेधावी छात्रा पुष्पा मीणा से मिलकर उन्होंने खुशी जताई।
सभी का एक रंग और एक जैसे हो…
मंत्री ने मॉडल स्कूल में कहा कि पूरे देश में इस तरह के छात्रावास एक ही रंग और एक जैसे होने चाहिए। गुजरात में ये अलग तरीके के बने हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों को मॉडल स्कूल में छात्राओं के लिए डायनिंग टेबल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस स्कूल के परीक्षा परिणाम को बेहतर बताया। उन्होंने वार्डन से पूछा कि क्या प्रधानाचार्य मैडम छात्रावास को कभी देखने आते हैं, उस पर वार्डन ने कहा कि जी…तो मंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि मुझे सब पता है, मैं शिक्षक से ही मंत्री बना हूं।
तत्काल कूलर लगवाओ
मंत्री ने स्कूल के बाहर रखे स्टील के घडे़ देखकर प्रधानाचार्य से कहा कि मैडम तत्काल इन्हें हटवाकर वाटर कूलर की व्यवस्था करो। ७० साल पहले एेसे में पानी पीते थे बच्चे, अब नहीं। उन्होंने खिडक़ी का कांच बदलने एवं बाहर का बोर्ड तत्काल ठीक करवाने के निर्देश भी दिए।
संवेदनशीलता से काम करने के निर्देश
केन्द्रीय जनजाति राज्यमंत्री भाभोर ने प्रदेशभर से आए जनजाति विभाग के उच्चाधिकारियों की बैठक ली। सर्किट हाउस में हुई इस समीक्षा बैठक में मंत्री भाभोर ने अधिकारियों को जनजाति समाज के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक विकास पर संवेदनशीलता के साथ काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र औऱ राज्य की सरकारें जनजाति समाज के हरसंभव विकास को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से जनजाति समाज के लोगों के विकास के लिए संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की भी जमकर तारीफ की। इसके बाद मंत्री सीधे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और जनजाति क्षेत्रों का दौरा करने के लिए रवाना हो गये।

Home / Udaipur / केन्द्रीय जनजाति मामलात मंत्री जसवन्त सुमनभाई भाभोर ने किया उदयपुर का दौरा, ढीकली मॉडल स्कूल में बेटियों के फटे जूते देख मंत्री बोले, ये कैसे हाल हैं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो