scriptइस वर्ष 2 दिन रहेगी कृष्ण जन्माष्ठमी की धूम , मंद‍िरों में हुई तैयार‍ियां, होंंगे व‍िव‍िध आयोजन | krishna janmashthami will celebrate on 2 or 3 september, Menar | Patrika News
उदयपुर

इस वर्ष 2 दिन रहेगी कृष्ण जन्माष्ठमी की धूम , मंद‍िरों में हुई तैयार‍ियां, होंंगे व‍िव‍िध आयोजन

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरSep 01, 2018 / 02:38 pm

madhulika singh

moradabad

Krishna janmastmi 2018: इस जन्माष्टमी ऐसे करें कान्हा की पूजा हो जायेंगे मालामाल

उमेश मेनार‍िया/मेनार. कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार करीब आ गया है और कृष्ण भक्तों ने जन्माष्टमी की तैयारी शुरू भी कर दी है । मेनार के ओंकारेश्वर चोक के यहां स्थित प्राचीन कृष्ण ठाकुर जी मंदिर में विविध आयोजन होंगे । वही पर्व को लेकर वल्लभनगर तहसील क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर नटखट नंदलाल भक्तों के भगवान श्रीकृष्‍ण के जन्‍मदिन की तैयारियां जोरोंं से चल रही है। मान्यता है कि इस बार श्रीकृष्‍ण की 5245 वीं जयंती है । इस वर्ष जन्माष्ठमी त्योहार मनाने को लेकर असमंजस है और वहींं कुछ लोगों में इस बात को लेकर उलझन में हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी किस तारीख को मनाई जाएगी । कुछ लोगों को कहना है कि कृष्ण जन्माष्टमी रविवार( 2 सितंबर ) को मनाई जाएगी वहीं कुछ सोमवार ( 3 सितंबर ) को मनाने की बात कह रहे हैं ।
हिन्दू पंचांग के अुनसार भादो मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में अर्धरात्रि को कृष्ण का जन्म हुआ था । इसलिए हर साल इसी तिथि पर और इसी नक्षत्र में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है । वैद माता संस्था के पंडित अम्बा लाल शर्मा ने बताया कि इस बार भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी रात्रि 8:47 बजे से शुरू होकर अगले दिन 3 सितंबर को रात्रि 8:04 बजे समाप्त हो जाएगा । 2 सितंबर को स्मार्त कृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे और 3 सितंबर को वैष्णवों सम्प्रदाय के लिए कृष्ण जन्मोत्सव का त्योहार मनायेगे । वैष्‍णव कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 3 सितंबर को है और व्रत का पारण अगले दिन यानी कि 4 सितंबर को सूर्योदय से पहले 6:13 पर होगा. पंडित शर्मा ने बताया कि जन्माष्ठमी महोत्सव को लेकर मुहूूर्त जन्माष्टमी निशीथ काल पूजन का समय: 2 सितंबर मध्यरात्रि 11:57 से 12:48 तक शुभ मुहूर्त है गृहस्थ लोग 2 सितंबर को ही कृष्ण जन्माष्टमी 2018 व्रत करेंगे ।
READ MORE : कृष्ण जन्माष्टमी पर्व रविवार को, जगदीश चौक में सोमवार को होगा मटकी फोड़ उत्सव…

जन्‍माष्‍टमी की तिथि : इस बार अष्टमी 2 सितंबर की रात 08:47 पर लगेगी और 3 तारीख की शाम 07:20 पर खत्म हो जाएगी. अष्‍टमी तिथि प्रारंभ: 2 सितंबर 2018 को रात 08 बजकर 47 मिनट. अष्‍टमी तिथि समाप्‍त: 3 सितंबर 2018 को शाम 07 बजकर 20 मिनट. रोहिणी नक्षत्र प्रारंभ: 2 सितंबर की रात 8 बजकर 48 मिनट. रोहिणी नक्षत्र समाप्‍त: 3 सितंबर की रात 8 बजकर 5 मिनट. व्रत का पारण: 3 सितंबर की रात 8 बजकर 05 मिनट के बाद. कृष्ण लीला मंचन, मटकी फोड़ सहित विविध आयोजन होंगे जन्माष्ठमी पर्व को सभी जगह अलग-अलग तरीके से इस महापर्व को मनाते हैं । भक्त इस दिन भगवान के जन्‍म की खुशी में दिन भर व्रत रखेंगे वही कृष्‍ण की महिमा का गुणगान भजन संध्या होगी । दिन भर घरों और मंदिरों में भजन-कीर्तन होंगे । वहीं मंदिरों में कृष्ण लीला की झांकियां निकाली जाएगी वही क्षेत्र के स्‍कूलों में एक दिन पूर्व से ही श्रीकृष्‍ण लीला का मंचन होगा । वही अनेक जगहो पर दही हांडी मटकी फोड़ महोत्सव होगा ।

Home / Udaipur / इस वर्ष 2 दिन रहेगी कृष्ण जन्माष्ठमी की धूम , मंद‍िरों में हुई तैयार‍ियां, होंंगे व‍िव‍िध आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो