scriptLeft the world from Corona, but now the has become the shield | कोरोना से दुनिया छोड़ गए, लेकिन अब एसेे बन गए परिवार की ढाल | Patrika News

कोरोना से दुनिया छोड़ गए, लेकिन अब एसेे बन गए परिवार की ढाल

मुख्यमंत्री कोरोना विधवा सहायता योजना


मृतकों के आश्रितों को मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना में 50 हजार मिलेंगे अतिरिक्त


कोरोना से मौत पर विधवा को एक लाख तत्काल, 1500 खुद की व प्रत्येक बच्चे पर एक हजार प्रति माह पेंशन

बच्चे के 18 वर्ष होने पर एक मुश्त पांच लाख सहायता


-जिले में 1044 कोरोना से अब तक मौत, 700 विधवाएं शामिल

उदयपुर

Updated: January 15, 2022 02:16:29 pm

कोरोना से किसी व्यक्ति की मौत होने पर विधवा को अब राज्य सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से आवेदन करने पर तत्काल एक लाख रुपए देगी। साथ ही उसे प्रतिमाह 1500 रुपए पेंशन दी जाएगी। जितने भी बच्चे हैं, उनके 18 वर्ष तक होने तक 1-1 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी और 18 वर्ष के होने पर इन बच्चों को 5-5 लाख रुपए दिए जाएंगे।
corona impact on institutions
corona impact on institutions
सरकार ने मुख्यमंत्री कोरोना विधवा सहायता योजना के माध्यम से यह नई शुरुआत की है। इसके अलावा प्रत्येक मृतक के आश्रित को मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना में 50-50 हजार रुपए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार चिकित्सा विभाग की ओर से जारी किए जाएंगे। उदयपुर जिले में 1044 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, इनमें से 700 विधवाएं शामिल हैं।
-----------
मिलेगा पालनहार योजना का लाभ
- कोरोना मृतक के आश्रित को पालनहार योजना के तहत नि:शुल्क शिक्षा व अन्य लाभ दिए जाएंगे। सीएमएचओ ने बताया कि अब तक उदयपुर जिले में 218 विधवाओं और 103 बच्चों को इसका लाभ दिया जा चुका है।
- कोरोना विधवा सहायता योजना के लिए आवेदन ई मित्र पर हो सकेगा। इसके लिए बैंक डिटेल, आधार कार्ड, पहचान पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा।
- 50 हजार की राशि लेने के लिए मृतक के आश्रित को ई मित्र के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसमें आश्रित को बैंक डिटेल, मृत्यु प्रमाण पत्र, जो पंचायत या संबंधित निकाय या हॉस्पिटल ने जारी किया हो। साथ ही एक शपथ पत्र देना होगा। शपथ पत्र की डिटेल भी ई मित्र पर उपलब्ध रहेगी।
टीम गठित की
मृतकों के आश्रितों को मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना में लाभ दिलाने के लिए जिला स्तर पर चार सदस्यीय टीम डॉ. अंकित जैन, डॉ. नवीन आर्य, डॉ. सत्यनारायण वैष्णव व डॉ. भरत मालवीय की बनाई गई है, तो अरबन लेवल पर लाभ दिलाने के लिए डॉ. शंकर बामनिया, डॉ. अर्श जोधावत, डॉ. डिम्पल सोलंकी व शिवानी की टीम बनाई गई है। इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर बीसीएमओ, बीपीएम, बीएएम व बीएनओ की टीम रहेगी।
-----
जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने 13 जनवरी को आदेश जारी किया कि राजकीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा आपदा प्रबन्धन अधिनियम की धारा 12 (11) के अन्तर्गत कोविड 19 के कारण मृत व्यक्तियों के नजदीकी परिजन, रिश्तेदार को अनुग्रह राशि देेने के लिए कोविड मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने के लिए डिलिंग व इश्यू अधिकारी बनाए गए हैं, इसमें डिलिंग अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओपी बुनकर को इश्यूइंग अधिकारी व सीएमएचओ को डिलिंग ऑफिसर बनाया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइन 4 तारीखों में जन्मी लड़कियां पति की चमका देती हैं किस्मत, होती है बेहद लकी“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहकम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

राहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाईUP Assembly Elections 2022: PM Narendra Modi के गढ़ में BJP को घेरने में जुटी सपा सुभासपा संग TMC जानें क्या है रणनीतRRB-NTPC मामले पर मायावती और प्रियंका गांधी का सरकार पर हमला कहा, सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षा सही से नहीं होना अन्यायपूर्णबिहार में पटना वाले 'खान सर' पर राजनीति शुरू, जानिए ये कौन हैं और क्या है इनका असली नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.