scriptहज यात्रियों से ठगी की तो अब होगा ये, राज्य सरकार उठाएगी ये सख्त कदम | License Will cancelled If Cheats With Haj Yatris Haj Commitee Udaipur | Patrika News
उदयपुर

हज यात्रियों से ठगी की तो अब होगा ये, राज्य सरकार उठाएगी ये सख्त कदम

हज यात्रा को लेकर सरकार पूरी तरह से संवेदनशील, हज कमेटी के चेयरमैन अमीन खां बोले

उदयपुरOct 23, 2017 / 03:19 pm

Mohammed illiyas

amin khan pathan
उदयपुर . हज कमेटी के चेयरमैन अमीन खां पठान ने कहा कि हज यात्रियों से ठगी करने वाले अब बच नहीं पाएंगे, उनके विरुद्ध संबंधित थानों में धोखाधड़ी के मुकदमों के अलावा राज्य सरकार तत्काल प्रभाव से उनके लाइसेंस को रद्द करते हुए उन्हें काली सूची में डाला जाएगा।

पठान ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि ठगी की अधिकतर वारदातें, वे लोग करते हैं जो नामचीन ट्यूर एजेन्सियों को चंद यात्री उपलब्ध करवाते हैं। उन एजेन्सियों का कोई वजूद नहीं होता है लेकिन वे बड़ी एजेन्सियों के संचालकों को यात्री उपलब्ध करवाने का झांसा देकर खुद बड़े-बड़े होर्डिंग लगाकर यात्रियों को भ्रमित कर देते हैं। लाइसेंसी ट्यूर एजेन्सियों को भी इसके लिए सावचेत किया जाएगा कि वे हर किसी को अपनी एजेन्सी सबलेट नहीं करें और उनके मार्फत यात्रियों को नहीं लें। उन्होंने कहा कि हज से संबंधित समस्त जानकारी ऑनलाइन होकर पूरी तरह से पारदर्शी है, कोई भी व्यक्ति घर बैठे समस्त जानकारी ले सकता है। उन्होंने कहा कि हज यात्रियों को चाहिए कि किसी भी ट्यूर एजेन्सी से बुकिंग से पहले उसके बारे में पूरी तरह से जांच पड़ताल कर ले, जानकार लोगों से पूछताछ करे, तसल्ली होने पर ही वे बुकिंग करवाए। पठान ने बताया कि शीघ्र राज्य हज कमेटी, केन्द्रीय हज कमेटी की तर्ज पर अपना अलग से एप बनाने जा रही है, जिससे यात्री अपनी समस्याओं का समाधान एवं जानकारी आसान से प्राप्त कर सकेंगे। हज के दौरान होने वाली समस्त जानकारी भी यात्रियों के परिजन ले सकेंगे।

हाजियों की समस्या जानने आया हूं : पठान ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में जाकर हज यात्रियों को हुई समस्या के बारे में जानकारी ले रहा हूं। इन समस्याओं को केन्द्रीय हज कमेटी की बैठक में रखकर दूर किया जाएगा। इससे पूर्व उदयपुर पहुंचने पर अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष इकराम कुरैशी, हज कमेटी संयोजक जहीरुद्दीन सक्का, फारूख हुसैन, अनीस इकबाल, सईद, जाकिर घाटीवाला, मदरसा बोर्ड संयोजक सलीम रजा आदि ने पठान का इस्तकबाल किया।
READ MORE: PICS: sajjangarh udaipur: डूबते सूरज को निहारने पहुंची कई जोड़ी निगाहें और कह उठे वाह उदयपुर!!, देखें तस्वीरें


निजी ट्यूर कम्पनियों का भी हो बीमा : जिला हज कमेटी संयोजक जहीरुद्दीन सक्का ने पठान को दिए ज्ञापन में उमराह व हज पर ले लाने वाली निजी ट्यूर कंपनियों से भी हज यात्रियों को बीमा करवाने व उमराह के दौरान उनसे भी सिक्यूरिटी मनी लेकर रजिस्टे्रशन करने की मांग की ताकि किसी के साथ ठगी नहीं हो।

फ्लाइट रहेगी यथावत
पठान ने कहा कि जयपुर से हज यात्रा की फ्लाइट यथावत रहेगी। इस बार भी खुद मुख्यमंत्री ने निगरानी की। हज हाउस के ऊपरी माले पर एक और बिल्डिंग बनाने के लिए सरकार को फाइल भेज दी है, इसी बजट में शीघ्र पास होने की उम्मीद है। इस भवन के बनने के बाद हज यात्रियों व उनके साथ आने वाले समस्त लोगों को ठहरने की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा वर्ष 2018 में राज्य में हाजियों का कोटा और बढ़ेगा।

Home / Udaipur / हज यात्रियों से ठगी की तो अब होगा ये, राज्य सरकार उठाएगी ये सख्त कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो