scriptपटाखे छोड़े, ढोल-थाली बजाई | Locust swarm arrived in Udaipur district | Patrika News
उदयपुर

पटाखे छोड़े, ढोल-थाली बजाई

बिरोठी क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल

उदयपुरMay 19, 2020 / 05:34 pm

surendra rao

Locust swarm arrived in Udaipur district

पटाखे छोड़े, ढोल-थाली बजाई

उदयपुर. झाड़ोल. जोधपुर, कोटड़ा होते हुए झाड़ोल के भाडेर क्षेत्र में टिïड्डी दल ने रविवार को बिरोठी क्षेत्र में दिन में करीब ५ बजे दस्तक दे दी। टिïड्डी दल को देखते ही ग्रामीणों ने ढोल-नगाड़े, थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया। शाम ७ बजे करीब टिड्डी दल ओड पहुंच गया। शाम दल वहीं जंगलों व गांव के आस-पास पेड़-पौधों पर बैठ गया। प्रशासन को सूचना मिलते है सोमवार तड़के करीब ४ बजे तहसीलदार सुरेश कुमार मेहता, पटवारी सहित कृषि विभाग के गौरीशंकर जोशी मौके पर पहुंचे।
उदयपुर से दो फायर ब्रिगेड, पेट्रोल चलित स्पे्रयर भी पहुंची ओड़ा
ओड़ा में टिड्डी दल का ठहराव होने की सूचना मिलते ही सोमवार को उदयपुर से कृषि संयुक्त निदेशक महेश वर्मा, उप निदेशक कृषि के एन सिंह, सहायक निदेशक जितेन्द्र नोगिया, विकास चैचानी, कृषि अधिकारी प्रकाश खटीक, झाड़ोल से कमलेश शर्मा, भगवती पण्डित, शिवदयाल मीणा जालोर से टिड्डी नियन्त्रण दल के साथ में सभी संसाधन एवं केन्द्रिय दल ड्रॉन क्षमता लीटर, ट्रेक्टर चलित पावर स्पे्रयर, पेट्रोंल चलित स्पे्रयर लेकर पहुंची। टिïड्डी ठहराव स्थल पर सुबह करीब १० बजे छिड़काव किया गया। जहां से टिड्डियों के झुण्ड ने उड़ान भर दी।
प्रसाद पहुंचा टिïडï्डी दल: ओड़ा में छिडकाव करने के बाद टिडडी दल ने उड़ान भरते हुए बरबली, मगवास, खाखड़, छुआरां, वागड़ा, सुल्लतानजी का खेरवाड़ा, बाघपुरा, नैनबांरा, सैरा होते हुए टिडडी दल शाम तक परसाद पहंच गया।
किसानों ने बजाए ढोल, नगाड़े, थाली, पटाखे-
खेतों में इन दिनों खड़ी मूंग, रजका, ग्वार की फसल, आम के पेड़ों पर लगे आम व पपीता को टिड्डियों से बचाने के लिए दल को देखते ही किसान एवं उनके परिजन ढोल, नगाड़े, थाली बजाने एवं पटाखे छोडऩे शुरू कर दिए। कहीं कहीं बीच-बीच में किसानों की फसलों को टिïड्डी दल ने नुकसान पहुंचाया।
परसाद में टिड्डी दल का हमला, आकाश में दिखा अद्भूत नजारा
परसाद. सोमवार दोपहर करीब 4 बजे अचानक परसाद में आकाश में लाखों टिड्डी मंडराती देखा। किसानों के खेतों में टिड्डियों ने किसानों फ सलों को चोपट कर दी। परसाद के भेरूलाल कलाल के खेत में बैठी टिड्डी दल ने 10 मिनट में पेड़ की पूरी पत्तियां चट कर दी। घर के सारे लोग थाली और अन्य वाद्य यंत्र लेकर खेत में बजाकर उन्हें भगाया।
टिड्डी दल के आक्रमण की संभावना
मेनार जिले के पड़ौसी राजसमन्द और चितौडग़ढ़ जिले में टिड्डी दल के प्रवेश के बाद उदयपुर जिला प्रशासन ने किसानों को अलर्ट कर दिया है। कृषि विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों ने भींडर ब्लॉक के सभी कृषि पर्यवेक्षकों को टिड्डी हमले की सूचना देने और किसानों को इससे बचाव व जागरूक करने के लिए पाबन्द किया है। मुख्य ब्लॉक कृषि अधिकारी मदन सिंह शक्तावत ने बताया कि उदयपुर से सटे चितौड़ एवं राजसमन्द जिलों में टिड्डी दल के आक्रमण की सूचना मिली है। हवा के रुख के साथ ये उड़ान भरते है । हवा का रुख इस तरफ हुआ तो ये इधर भी आ सकती है।
इसलिए अलर्ट जारी किया है।कृषि अधिकारियों ने बताया कि टिड्डियों का दल दिन के दौरान उड़ता रहता है और शाम होने पर पेड़ों झाडियों एवं फसलों इत्यादि में बसेरा करता है और वहां रात गुजारता है ।सुबह होने व सूरज उगने के बाद अपने स्थान से उडऩा शुरू कर देता है । अगर टिड्डी दल नजर आए तो एक साथ एकत्रित होकर डिब्बों और थालियों को बजाने से यह भाग जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो