scriptपेड़ ने ले ली 6 जानें.. अब और कितनी मौतों का इंतजार, अब तो चेताेे.. | Man Died After Tree Falls, Udaipur Nagarnigam | Patrika News
उदयपुर

पेड़ ने ले ली 6 जानें.. अब और कितनी मौतों का इंतजार, अब तो चेताेे..

– नगर निगम की लापरवाही से पड़ रही भारी, तीन मौतों में अब तक किया 28.09 लाख का भुगतान
 

उदयपुरMay 25, 2019 / 03:10 pm

madhulika singh

tree falls

पेड़ ने ले ली 6 जानें.. अब और कितनी मौतों का इंतजार, अब तो चेताेे..

मो. इलियास/उदयपुर. नगर निगम की लापरवाही के चलते पिछले दस सालों में पेड़ के गिरने से छह जानें चली गई लेकिन उसके बावजूद निगम ने कभी किसी की न तो जिम्मेदारी तय की और ना ही पेड़ों पर कटाई व छंटाई पर कोई विशेष ध्यान दिया। नतीजन गुरुवार को मीरा गल्र्स कॉलेज के निकट एक और पेड़ गिरने के हादसे में एक घर का कमाऊ मुखिया चला गया। ऐसी घटनाओं के पीछे निगम की घोर लापरवाही सामने आने पर न्यायालय ने तत्ख टिप्पणियां करते हुए उसके विरुद्ध डिक्री पारित की।
न्यायालय ने तीन मामलों में मृतक आश्रित परिवार को 28.09 लाख रुपए परिजनों को दिलाए। एक मामले में चुनाव आयोग ने पेड़ गिरने पर हुई मौत पर होमगार्ड को 20 लाख का भुगतान दिया। दो मामले में अभी न्यायालय में विचाराधीन है।
केस-1
गरीब चाय वाले की गई जान

गुलाबबाग के बाहर शेर वाली फाटक के पास 10 मई 2013 को पेड़ का डाला चाय की धड़ी पर गिरने से धन्ना गायरी (40) की मौत हो गई। परिजनों ने नगरनिगम, राज्य सरकार व उद्यान विभाग गुलाबबाग के खिलाफ वाद दायर किया। न्यायालय ने निगम के विरुद्ध 4.89 की डिक्री पारित की।
केस-2
टेम्पो चालक चल बसा

देहलीगेट-शास्त्री सर्कल मार्ग पर राव छात्रावास के बाहर पीपल का पेड़ टेम्पो जा गिरा। हादसे में टेम्पो चालक आयड़ निवासी मोहम्मद अय्यूब की मौत हो गई। भूपालपुरा थाना पुलिस की कार्रवाई के बाद परिजनों ने नगर निगम के खिलाफ वाद दायर किया। न्यायालय ने निगम के विरुद्ध 5.56 की डिक्री पारित की।
केस-3
ड्यूटी पर लगे होमगार्ड चली गई जान

ठोकर चौराहे पर वर्ष 2014 में एक विशालकाय पेड़ गिरने पर वहां ड्यूटी पर खड़े होमगार्ड की मृत्यु हो गई। मृतक वहां पर चुनावी ड्यूटी पर तैनात था। इस मामले में चुनाव आयोग मृतक आश्रित परिवार को 20 लाख का मुआवजा दिया।
केस -4

पुत्री बची, पिता चल बसा
हॉस्पिटल रोड पर हजारेश्वर महादेव मंदिर के निकट 26 जून 2010 पेड़ गिरने से पिता-पुत्री दब गए थे। हादसे में पिता आयड़ निवासी मोहम्मद साबिर की मौत हो गई थी तथा पुत्री बच गई थी। न्याायलय ने निगम के विरुद्ध 17.64 लाख की डिक्री पारित की।
READ MORE : इस गांव में राशन की दुकान खुलने के लिए लोगों को करना पड़ता है घंटोंं इंतजार

पुलिस को रिपोर्ट, किया अंतिम संस्कार

मीरा गल्र्स कॉलेज के बाहर मुख्य सडक़ हादसे में कालकवलित हुए बेदला (सुखेर) निवासी गुलाबसिंह (48) भवानीसिंह राजपूत की परिजनों ने शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया। परिजनों ने नगर निगम के विरुद्ध थाने में रिपोर्ट दी।
…….
नगर निगम दायित्व : नियमित पेड़ की कटाई व छंटाई करावे
– नगर निगम का दायित्व है कि वह प्रत्येक वार्ड में जहां सार्वजनिक सडक़ या किसी बाउण्ड्रीवॉल में खड़ा पेड़ सूख गया है या खतरनाक स्थिति में है तो उनकी नियमित रूप कटाई व छंटाई करवाए। ताकि पेड़ या डाल गिरने से किसी कोई हताहत न हो। अब तक हादसों में जितने पेड़ गिरे वे खतरनाक अवस्था में थे और इसी कारण वे लोगों की जान ले गए।
– पेड़ों की कटाई व छंटाई का काम मानसून पूर्व होना चाहिए।
– मीरा गल्र्स कॉलेज मार्ग पर गुरुवार को जो पेड़ गिरा उसमें पास ही चल रहे सिवरेज काम में उसकी जड़े काटने सामने आ रहा है।

पिछले 10 साल में जो घटना हुई है उनमें नगर निगम को भारी मुआवजा देना पड़ा। इसके बावजूद निगम के जिम्मेदार अधिकारी अब भी नहीं चेते है। लगातार लापरवाही सामने आने अब जिस अधिकारी के क्षेत्र में यह घटना होती है उसके वेतन से कटौती होनी चाहिए।
पराग अग्रवाल, वरिष्ठ अधिवक्ता

Home / Udaipur / पेड़ ने ले ली 6 जानें.. अब और कितनी मौतों का इंतजार, अब तो चेताेे..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो