scriptमॉडल के अनुरूप आकार लेने लगा मावली जंक्शन, एक साल बाद दिखेगी बदली हुई तस्वीर | Mavli Junction started taking shape as per the model | Patrika News
उदयपुर

मॉडल के अनुरूप आकार लेने लगा मावली जंक्शन, एक साल बाद दिखेगी बदली हुई तस्वीर

मावली जंक्शन पर द्रुतगति से चल रहा पुनर्विकास कार्य, निर्माण कार्य से अभी यात्री हो रहे परेशान, लेकिन बाद में होगी सुविधा

उदयपुरJan 28, 2024 / 05:26 pm

Shubham Kadelkar

मॉडल के अनुरूप आकार लेने लगा मावली जंक्शन, एक साल बाद दिखेगी बदली हुई तस्वीर

मावली जंक्शन स्टेशन का वर्तमान स्वरूप जो मॉडल का आकार लेने लगा है।

शुभम कडेला/उदयपुर . जिले के मावली जंक्शन पर इन दिनों द्रुतगति से लगभग 21 करोड़ की लागत से पुनर्विकास कार्य चल रहा है। अमृत भारत स्टेशन योजना में चयनित होने के बाद यहां यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। यह कार्य लगभग 6 माह से चल रहा है और अब स्टेशन भव्यतम रूप ले रहा है। रेलवे के अनुसार अब लगभग 1 साल और निर्माण कार्य चलेगा। आने वाले समय में स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में विस्तार के साथ बदली हुई तस्वीर दिखाई देगी। हालांकि, निर्माण कार्य को लेकर वर्तमान में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
यात्रियों ने बताया कि वर्तमान में स्टेशन के पुराने मुख्य भवन को तोड़ दिया है। यात्रियों को अस्थायी प्रवेश द्वार से होकर कस्बे में जाना पड़ रहा है। वह भी प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर काफी दूर है। ऐसे में यात्रियों को घूमकर स्टेशन से बाहर जाना पड़ रहा है। वहीं, टिकट विंडो को पूर्व वाले स्थान से हटाकर नए स्थान पर स्थानांतरित किया है। ऐसे में गारियावास से आने यात्रियों को प्लेटफॉर्म नंबर 6 से 1 पर जाकर अस्थायी गेट से होकर टिकट लेना पड़ रहा है। कई जगह निर्माण कार्य के चलते तोड़-फोड़ होने से रात्रि में यात्री स्टेशन से बाहर निकलने के लिए भटकते हैं। प्लेटफार्म नंबर 1 पर टीनशेड को तोड़कर उसमें सुधार का कार्य किया जा रहा है। पूर्व में सभी प्लेटफार्म पर टीनशेड में लीकेज से पानी का रिसाव होता था। जिससे यात्री बारिश में भीगते थे। अब सभी प्लेटफार्म पर यह कार्य होना है।
गारियावास में टिकट विंडो की मांग

स्टेशन पर दो मुख्य प्रवेश व प्रस्थान गेट होंगे। इसे लेकर समीप के गारियावास क्षेत्रवासी प्लेटफार्म नंबर 6 पर टिकट विंडो की मांग लंबे समय से है। बता दें, यहां से नाथद्वारा में श्रीनाथजी के दर्शन कर श्रद्धालु बसों के माध्यम से आते हैं और यहीं से गंतव्य की ओर प्रस्थान करते हैं। ऐसे में यहां टिकट विंडो के अभाव में यात्रियों को पुल की सहायता से प्लेटफार्म नंबर 1 पर जाकर टिकट लेना पडे़गा। वहीं वर्तमान में ये यात्री निर्माण कार्य चलने के कारण घूमकर स्टेशन से बाहर जाकर टिकट ले रहे हैं। ऐसे में कई बार उनकी ट्रेन तक छूट जाती है।
पुराने क्षतिग्रस्त भवनों को तोड़ा, पेड़ भी काटे
पुनर्विकास कार्य के तहत रेलवे पुराने क्षतिग्रस्त भवनों को तोड़कर दुरुस्त करवा रहा है। वहीं सर्कुलेटिंग एरिया विस्तार के लिए बीच में आ रहे कई पेड़ों को भी काट रहा है। पुराने भवनों को तोड़ने से यहां प्रतिदिन आने वाले यात्रियों को परेशानी हो रही है।
ये काम हो चुके पूरे

पुनर्विकास कार्य के चलते पार्किंग एरिया में इंटरलॉकिंग टाइल्स का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। स्टेशन के प्लेटफार्म 5 व 6 से गारियावास मार्ग पर इंटरलॉकिंग टाइल्स लगा दी गई है। मुख्य भवन के निर्माण के लिए तोड़े गए पूर्व भवन के यहां कॉलम खड़े कर छत डाल दी गई है। वहीं तीसरी मंजिल तक कॉलम का कार्य चल रहा है। जहां दिन-रात मजदूर तेजी से कार्य में जुटे हुए हैं।
आकार लेने लगा नया स्टेशन
निर्माण कार्य रेलवे के प्रस्तावित मॉडल के अनुरूप अब धीरे-धीरे रूप लेने लगा है। वर्तमान में 2 मंजिल तक कॉलम खड़े हो चुके हैं तथा तीसरी मंजिल का कार्य जारी है। इधर, प्रतिदिन लगभग 50 से 60 मजदूर इस कार्य को तेजी से पूरा करने में लगे हुए हैं। यहां पूर्व में ही सभी 6 प्लेटफार्म को ऊंचा कर विस्तारीकरण किया जा चुका है। प्लेटफार्म नंबर एक एवं दो पर नए फुट ओवरब्रिज बनाए गए हैं। जिससे यात्री प्लेटफार्म की पटरियों को पार नहीं करते हुए नियम का पालन करें। सभी प्लेटफार्म सहित परिसर में एलइडी फिटिंग के साथ वॉटर वेंडिंग मशीन, आरओ, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, जीपीएस घड़ियां आदि लग चुकी है।
पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं मावली जंक्शन
जैसलमेर के रामदेवरा जाने वाले यात्री यहां से संचालित होने वाली मावली-मारवाड़ मीटर गेज ट्रेन से यात्रा करते हैं। वहीं, राजस्थान के साथ गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र आदि से यात्री श्रीनाथजी के दर्शन के लिए मावली पहुंचते हैं। यहां से टैक्सी के माध्यम से 30 किलोमीटर दूर स्थित नाथद्वारा में श्रीनाथजी के दर्शन करने जाते हैं। वहीं, महाकाल लोक उज्जैन, खाटूश्यामजी रींगस जंक्शन, ओखा आदि के लिए यात्री यहां से यात्रा करते हैं। ऐसे में पर्यटन की दृष्टि से मावली जंक्शन काफी महत्वपूर्ण है।

Home / Udaipur / मॉडल के अनुरूप आकार लेने लगा मावली जंक्शन, एक साल बाद दिखेगी बदली हुई तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो