scriptमेनारिया समाज ने निकाली ठाकुरजी की बिन्दोली | Menaria society took out Thakurji's bindoli | Patrika News
उदयपुर

मेनारिया समाज ने निकाली ठाकुरजी की बिन्दोली

तुलसी विवाह समारोह का आयोजन बाठेरड़ा खुर्द में बड़े ही धूमधाम से किया जा रहा है। इस उपलक्ष में मेनारिया समाज द्वारा बुधवार को पूरे गांव में विधिविधान के साथ ठाकुर जी की बिन्दोली निकाली गई। बिन्दोली के दौरान ठाकुरजी को शाही लवाजमे एवं राजसी ठाठ-बाट के साथ रजत रथ में सवार करवाते हुए नगर भ्रमण करवाया गया।

उदयपुरNov 24, 2021 / 06:58 pm

jagdish paraliya

मेनारिया समाज ने निकाली ठाकुरजी की बिन्दोली

Menaria society took out Thakurji’s bindoli

तुलसी विवाह समारोह को लेकर आयोजन
रजत रथ में सवार होकर निकले ठाकुर जी
बाठेरड़ा खुर्द (उदयपुर). तुलसी विवाह समारोह का आयोजन बाठेरड़ा खुर्द में बड़े ही धूमधाम से किया जा रहा है। इस उपलक्ष में मेनारिया समाज द्वारा बुधवार को पूरे गांव में विधिविधान के साथ ठाकुर जी की बिन्दोली निकाली गई। बिन्दोली के दौरान ठाकुरजी को शाही लवाजमे एवं राजसी ठाठ-बाट के साथ रजत रथ में सवार करवाते हुए नगर भ्रमण करवाया गया। बिन्दोली ठाकुरजी के मंदिर से शुरू होकर के प्रमुख मार्गों एवं चौराहे से होते हुए पुन: मन्दिर परिसर में पहुंची। बिन्दोली के दौरान गांव में जगह-जगह पर समाज के वरिष्ठ लोगों और ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर ठाकुरजी का स्वागत किया। श्रद्धालुओं द्वारा ठाकुरजी की विधिवत पूजा अर्चना कर दर्शनों का लाभ लिया गया। इस मौके पर ठाकुरजी को स्वर्ण रजत जडि़त आभूषणों व रेशमिन मखमली वस्त्रों से आकर्षक श्रृंगार धारण करवाया गया। बिन्दोली के दौरान जगह-जगह पर श्रद्धालुओं द्वारा भजनों पर नृत्य करने का आनंद भी लिया गया। दरसल मेनारिया समाज द्वारा गांव में तुलसी विवाह मनोरथ का आयोजन किया जा रहा है।
चित्तौडग़ढ़ जिले से आएगी बारात
इस उपलक्ष में गुरुवार को चित्तौडग़ढ़ जिले के किशन करेरी गांव से ठाकुरजी की बारात बाठेडा खुर्द गांव में आएगी। इसके बाद शुभ मुहूर्त में तुलसी व ठाकुरजी का विवाह समारोह संपन्न होगा। इस कार्यक्रम में बाठेडा खुर्द के साथ कई गांवों से समाज के श्रद्धालु शामिल होंगे।
सालेरा खुर्द में निकाली गई कलश यात्रा
मावली. तहसील क्षेत्र के सालेरा खुर्द गांव में बुधवार को अति प्राचीन राड़ा जी मंदिर पर शिखर धारण करने के 2 दिवसीय कार्यक्रम के तहत कलश यात्रा निकाली गई। कलशयात्रा में 201 महिलाओं ने सिर पर गंगा माता का कलश धारण किया। कलशयात्रा भगवान चारभुजा नाथ मंदिर, हनुमान जी मंदिर आमलिया होते हुए राड़ा जी मंदिर पहुंची। गांव की तरफ से चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने अपने सिर पर शिखर कलश धारण कर कलश यात्रा की अगवानी की। इस अवसर पर गांव के पंच, पटेल एवं देवस्थान के भोपा सहित शरद मुनि, माधव लाल जाट, कैलाश पालीवाल, लक्ष्मण जाट, गोपी लाल पालीवाल, सूरजमल जाट, सुरेश जाट, सवाई राम गाडरी, राकेश गाडरी, लक्ष्मण सिंह, मोहन सुथार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं महिलाएं उपस्थित थे।

Home / Udaipur / मेनारिया समाज ने निकाली ठाकुरजी की बिन्दोली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो