scriptVIDEO : तस्करों के पास हथियार, जंगल संभालने वाले गार्ड के पास सिर्फ डंडा | mewar forest area Smuggling, udaipur forest, gujarat-rajasthan | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : तस्करों के पास हथियार, जंगल संभालने वाले गार्ड के पास सिर्फ डंडा

हमारे जंगल पर नजर लगी हुई है। एक तो जंगल कम हो रहे है और ऊपर से तस्कों ने यहां तस्करी बढ़ा दी जिससे जंगल बर्बाद हो रहे है। खैर की लकड़ी हो या बांस सब जगह तस्कर आंखे दिखा रहे है। पहले चंदन को साफ किया था। वन विभाग बेबस है। एक तो स्टाफ कम और जो है उनके पास संसाधन ही नहीं है। अब बिचारे डंडा बजाते है और तस्कर हथियार दिखाते तो उनके पास जंगल से पहले अपनी जान बचानी पड़ती है।

उदयपुरJan 04, 2021 / 10:51 am

Mukesh Hingar

VIDEO : तस्करों के पास हथियार, जंगल संभालने वाले गार्ड के पास सिर्फ डंडा

VIDEO : तस्करों के पास हथियार, जंगल संभालने वाले गार्ड के पास सिर्फ डंडा

मुकेश हिंगड़ /उदयपुर. जंगल, पहाड़ व झीलों के बीच हमारा शहर है। दूर-दूर तक जाए तो पहाड़ों के साथ चारों तरफ जंगल से घिरा है हमारा इलाका। झाड़ोल, कोटड़ा व खेरवाड़ा क्षेत्र जो गुजरात से सटे है वहां हमारा जंगल असुरक्षित सा हो गया है। उन इलाकों में तस्करों की दादागिरी बढ़ सी गई है। वन विभाग का स्टाफ भी बिना संसाधन के कुछ नहीं कर पा रहा है और ज्यादा आंखे दिखाते तो तस्करों के हमले के शिकार हो जाते है। बढ़ती घटनाओं के बाद उनकी चिंता भी बढ़ गई है।

खैर की तस्करी ज्यादा
खैर की लकड़ी की तस्करी ज्यादा होती है। इसका उपयोग पान में लगने वाले कत्थे को बनाने में काम आती है। इसी तरह बांस की भी तस्करी होती है और बांस को गुजरात व पड़ौसी राज्य महाराष्ट्र तक भेजा जाता है। करीब आठ साल पहले गुजरात में बांस की तस्करी इस कदर की थी कि बांस को कोटड़ा क्षेत्र में नदी में बहा दिया और गुजरात में आगे तस्करों ने संभाल लिया।
तस्करी के मुख्य इलाके
कोटड़ा, मामेर, फलासिया, झाछ़ोल, ओगणा व खेरवाड़ा रेंज। इन इलाकों का जंगल गुजरात से सटा हुआ है। सबसे बड़ी बात यह है कि जंगल के पास हुए विकास और नई बनी सडक़ों ने तस्करों के लिए तस्करी के काम को आसान कर दिया। मामेर से निकलते ही सीधे गुजरात के खेड़ब्रह्मा तो कोटड़ा के आगे नदी पार करते ही और कुकावास वाले रास्ते को पार करते ही गुजरात लग जाता है। बरसों तक कोटड़ा क्षेत्र में रहे सेवानिवृत क्षेत्रीय वन अधिकारी राजेन्द्र मेहता बताते है कि जंगल घने होते है और स्टाफ के पास हथियार से लेकर दूसरे संसाधन नहीं होते है ऐसे में तस्कर भारी रहते है। वे कहते है कि स्टाफ की कमी और संसाधन सबसे बड़ा रोड़ा है। वन अधीनस्थ कर्मचारी संघ के अध्यक्ष मुबारिक हुसैन कहते है कि जंगल में चौबीस घंटे काम करने वाले वनकर्मियों को हार्ड ड्यूटी एलाउंस से लेकर उनको हथियार व संसाधन देने की मांग हम समय-समय पर करते आ रहे है। एक डंडे के जरिए वनकर्मी जंगल संभाल रहे है जिससे क्या होगा अंदाज लगा सकते है।
कुछ तस्कर आए पुलिस के पकड़ में तो हमले भी हुए

1. मई 2020 में खेरवाड़ा पुलिस ने करीब पांच लाख रुपए की लागत की खेर की लकड़ी जब्त की। बड़ी बात यह है कि वाहन पर आवश्यक सेवा का पास लगाकर लकड़ी ले जा रहे थे तस्कर।
2. जून महीने में फलासिया पुलिस ने अवैध रूप से जमा की गई साढ़े आठ टन खैर की लकड़ी सहित बाइक जब्त करने के साथ ही तीन आरोपियों की गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से एक आरोपी नाम बदल कर फर्जी तरीके से रह रहा था।
3. मार्च 2019 में एसओजी ने बड़ी कार्रवाई की और कीर की चौकी से चिकारड़ा में बीच में एक वाहन का पीछा कर करीब 42 लाख रुपए की खैर की लकड़ी जब्त की। पांच तस्करों को गिरफ्तार भी किया था।
4. पिछले दिनों ही झाड़ोल क्षेत्र में लकड़ी लेकर जा रहे तस्करों ने दो वन कर्मचारियों पर डम्पर चढ़ाने की घटना हुई,वनकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए। बाद में पुलिस ने तीन तस्करों को गिरफ्तार किया।
5. पिछले दिनों ही भींडऱ इलाके में वन विभा कार्रवाई कर 2 टन खैर की लकड़ी जब्त की।
ऐसे है हालात विभाग के
– वनरक्षकों की भर्ती जंगल के लिए की गई और कई को लगा रखा दफ्तरों में
– रिक्त पदों को भरने पर काम नहीं हुआ, सेवानिवृत जो हो रहे है उसके बदले भी स्टाफ नहीं मिल रहा है
– जंगल में तैनात स्टाफ के पास सुरक्षा के लिए डंडे के अलावा कुछ नहीं
– दो-दो या इससे ज्यादा रेंजों में गाडिय़ां दे रखी है, एक रेंज से गाड़ी मंगाए जितने तो तस्कर भाग निकले।
– नाके पर स्टाफ की कमी
– जंगल में मोबाइल को लेकर नेटवर्क की समस्या होने से सूचना आदान-प्रदान में समस्या।
जंगल घटा ही है
वर्ष 2017 से 2019 के बीच दो सालों में करीब 6.46 स्कवायर किलोमीटर वन क्षेत्र कम हुआ है। फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया देहरादून की रपोर्ट के अनुसार उदयपुर का जंगल क्षेत्र कम हुआ है। जंगल घटने का मतलब सीधे तौर पर पर्यावरण को नुकसान के साथ ही वन्यजीवों व पक्षियों का बसेरा भी खत्म होता जा रहा है।

आंकड़ों से समझे उदयपुर के जंगल को
श्रेणी… 2017… 2019
जियोग्राफिकल एरिया… 11724… 11724
मध्यम क्षेत्र… 1212… 1213.88
खुला वन क्षेत्र… 1552… 1543.66
कुल वन क्षेत्र… 2764… 2757.54
झाड़ीदार जंगल… 270… 224.36
(क्षेत्र स्कवायर किमी में)

संभाग में जंगल की स्थिति
जिला… 2017 में कुल वन क्षेत्र… 2019 में कुल वन क्षेत्र
प्रतापगढ़… 1044… 1037.91
राजसमंद… 511… 521.79
बांसवाड़ा… 261… 268.42
डूंगरपुर… 291… 302.30
चित्तौडगढ़़… 989… 988.80
(क्षेत्र स्कवायर किमी में)
30 से 40 गाडिय़ां जब्त की

जंगजों में तस्करी को लेकर बड़े स्तर पर विभाग की टीमों ने काम किया है। कई केस पकड़े है, करीब 30 से 40 गाडिय़ों को पकड़ कर जब्त की है। सीज की कार्रवाईयां की है। स्टाफ के पास हथियार की बात है तो वन्यजीव प्रभाग में तो दे रखे है लेकिन प्रादेशिक वन मंडलों में यह कमी है। हम इसको लेकर प्रयास करेंगे कि तस्करी के ज्यादा वाले केन्द्रों पर स्टाफ को हथियार मिले।
– राजकुमार सिंह, मुख्य वन संरक्षक (प्रादेशिक) उदयपुर संभाग

ग्राउंड पर काम करने वाले संसाधन से लैस हो

असल में पान के कत्थे के लिए खैर की तस्करी होती है और इसके नियंत्रण को लेकर पहले से आज में बहुत काम हुआ है। सबसे बड़ी कमी है तो स्टाफ के पास संसाधन नहीं होना। रेंजों में जीप देने से लेकर जंगल में निगरानी करने वाले स्टाफ को हथियार देने के लिए सरकार को आगे आकर करना चाहिए। ग्राउंड स्तर पर काम करने वाले स्टाफ को प्रशिक्षण से लेकर संसाधन से लैस करना होगा।
– राहुल भटनागर, सेवानिवृत मुख्य वन संरक्षक उदयपुर

Home / Udaipur / VIDEO : तस्करों के पास हथियार, जंगल संभालने वाले गार्ड के पास सिर्फ डंडा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो