scriptबारिश की बेरुखी ने किसानों के चेहरे पर खिंची चिंता की लकीरें | Monsoon: rain delay tension of farmers | Patrika News
उदयपुर

बारिश की बेरुखी ने किसानों के चेहरे पर खिंची चिंता की लकीरें

खंड वर्षा से फसलों को नहीं मिल रहा प्रयाप्त पानी, जिले के 17 में से पांच ब्लॉक में मुरझा रही मक्का की फसल

उदयपुरJul 30, 2019 / 02:04 pm

madhulika singh

Rains begin to rain, everyone is waiting for the rain,

Rains begin to rain, everyone is waiting for the rain,

उदयपुर. मेघों की जमकर मेहर नहीं होने से किसानों (farmers) के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच रही है। खण्ड बारिश (Rain) भी झिरमिर-झिरमिर हो रही है। खरीफ की फसलों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। अगर अले 3-4 दिन में अच्छी बारिश नहीं हुई तो फसलों के उत्पादन पर खासा असर पड़ सकता है। धरतीपुत्रों ने मक्का की फसलों में खुदाई कर खरपतवार की साफ-सफाई कर दी है। ऐसे में अब फसलों को पानी की सख्त जरूरत है। पिछले 20 दिनों में जिले में अभी तक आशानुकूल बरसात नहीं हुई है। फसलों की बुवाई के बाद गिर्वा में10 मिमी. बडग़ंाव में 3, देबारी 2, खेरवाड़ा 3 एवं सराड़ा में 7 मिमी. ही बारिश दर्ज की गई है। बारिश की कमी से खेतों में खड़ी मक्का, ग्वार, ज्वार, उड़द, सोयाबीन मूंगफली आदि की फसलें मुरझाने लगी है। भूमि में खिंचाव आ गया है। किसान मेहबाबा से आस लगाए बैठे हैं।
फॉल आर्मी वर्म कीट ने सताया
किसानों को मक्का की फसल में आए फॉल आर्मी वर्म कीट रोग ने भी सता रखा है। जिले में इस कीट का सभी जगह असर दिख रहा है। यदि जल्द अच्छी बारिश नहीं हुई तो मक्का की फसल को ज्यादा नुकसान हो सकता है।
अभी नुकसान नहीं
अगले 3-4 दिन में बारिश नहीं हुई तो फसलों के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ सकता है। जिले में खण्ड बारिश हो रही है। इससे फसलों को फिलहाल कोई नुकसान नहीं है।
केएन सिंह कृषि उप निदेशक(विस्तार)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो