राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैम्पियनशिप...दिव्यांगों की सबने देखी और सराही हौसलों की उड़ान

राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैम्पियनशिप...दिव्यांगों की सबने देखी और सराही हौसलों की उड़ान

Mukesh Hingar | Publish: Nov, 06 2017 01:50:29 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

-केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने किया उद्घाटन

उदयपुर . किसी तैराक के दोनों हाथ नहीं थे तो किसी के दोनों पांव, लेकिन एक बात सबमें सामान्य थी जोश व जीतने का जज्बा और जीवन में किसी भी परेशानी से हार नहीं मानने का संकल्प। अपनी प्रतिभा और क्षमता से जीवन में सम्मान प्राप्त करना है। शारीरिक अक्षमताएं लेकिन तरणताल में तैराने की गति हौसलों की उड़ान को बयां कर रही थी, जिसे सब ने सराहा।

 

READ MORE : यहां डॉक्टर के घर के सामने लगी मृतक की अर्थी, अब कमेटी तीन दिन में करेगी मामले की जांच


यह नजारा था कि रविवार को उदयपुर के महाराणा प्रताप खेलगांव में शुरू हुई राष्ट्रीय पैरा तैराकी चैम्पियन शिप का, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से 323 दिव्यांग तैराक भाग ले रहे हैं।भारतीय पैरालिम्पिक कमेटी, नारायण सेवा संस्थान, पैरा स्पोट्र्स एसोसिएशन राजस्थान एवं महाराणा प्रताप खेलगांव सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में शुरू हुई राष्ट्रीय पैरा स्वीमिंग चैम्पियनशिप के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि केन्द्रीय रसायन उर्वरक एवं योजना राज्यमंत्री इंद्रजीत सिंह राव ने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति तो हर कठिनाई का सामना कर लक्ष्य को अर्जित कर सकता है, लेकिन शारीरिक और मानसिक तौर पर विमंदित खिलाड़ी यहां पर बेहतर प्रदर्शन कर देश ही नहीं बल्कि विश्व को प्रेरणास्पद संदेश दे रहे हैं। देश की पैरा तैराकी टीम ने गत वर्ष अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में चार पदक जीते थे, लेकिन अब जिस तरह से तैयारियां की जा रही है, उससे 2020 में जापान में होने वाली प्रतियोगिता में भारतीय टीम कम से कम 10 पदक जीतेगी।
उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता सिंधी अकादमी के अध्यक्ष हरीश राजानी ने की। इस अवसर पर जिला कलेक्टर बिष्णुचरण मल्लिक, नारायण सेवा के संस्थापक कैलाश मानव, प्रशांत अग्रवाल, भारतीय तैराकी संघ के सचिव कमलेश नानावटी, राजस्थान तैराकी संघ के अध्यक्ष अनिल व्यास ने खिलाडि़यों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया। निदेशक वंदना अग्रवाल सहित अन्य ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान शरीर में 300 से ज्यादा फैक्चर वाले कर्नाटक के तैराक मोईन जुनैदी ने कहा कि हार से निराश नहीं होना चाहिए। जीवन में बस आगे बढऩे का लक्ष्य बनाकर चलते रहें, सफलता अवश्य मिलेगी।

यह रहे पहले दिन के परिणाम
100 मीटर फ्री स्टाइल मेन एस-3 में तमिलनाडू के जस्टिन विजय जेसुदास प्रथम, मेन एस-4 में गुजरात के जिगर ठाकेर प्रथम व मध्यप्रदेश के धर्मेन्द्र अहीरवार द्वितीय, मेन एस-5 में बिहार के मोहम्मद शम्स आलम शेख प्रथम, सुरेन्द्र हरियाणा द्वितीय व कुंडु तृतीय, मेन एस-6 में राजस्थान के अजिबोर रहमान मौला प्रथम, कर्नाटक के विश्वास केएस द्वितीय व तमिलनाडू के पी वेंकटेशन तृतीय, मेन एस-7 में त्रिपुरा के समीर बारमन प्रथम, हरियाणा के नवीनकुमार द्वितीय व महाराष्ट्र के संकल्प सतीश बोतरे तृतीय रहे। एस-8 में कर्नाटक के पुनीत नंदकुमार प्रथम, हरियाणा के मंजीतसिंह द्वितीय व छतीसगढ़ के भरतसिंह तृतीय, मेन एस-9 में बिहार के गजेन्द्र साहनी प्रथम, मध्यप्रदेश के सचिन वर्मा द्वितीय व कर्नाटक के अशरय दिनेश तृतीय, एस-10 में हरियाणा के स्वप्रिल एस पाटिल प्रथम, पंजाब के गुरुकमल सिंह द्वितीय व पश्चिमी बंगाल के रिमो साहा तृतीय रहे।

 

जूनियर बॉय एस-3 में महाराष्ट्र के कार्तिक सचिन काले प्रथम, एस-5 में महाराष्ट्र के अर्थव घनश्याम मोर्न प्रथम, एस-6 में महाराष्ट्र के तुषार अभिजीत नलवाडे प्रथम, एस-7 में महाराष्ट्र के रोहन अशोक डामले प्रथम, एस-8 में कर्नाटक के श्रीधर मलगी प्रथम, एस-9 में पश्चिमी बंगाल के अमृतिया चक्रवर्ती प्रथम, कर्नाटक के अमोल पी कांबले द्वितीय, महाराष्ट्र के कापड़े प्रथमेश सांभाजी तृतीय रहे। एस-10 में कर्नाटक के स्वातिकएन पाटिल प्रथम व पश्चिमी बंगाल के महादेव चक्रवर्ती द्वितीय, सब जूनियर पुरुष एस-5 में महाराष्ट्र के यश अजीत धनपुणे प्रथम, एस-6 में कर्नाटक के शुभम नारायण प्रथम, मध्यप्रदेश के अब्दुल कादिर इंदौरी द्वितीय, पश्चिमी बंगाल के देबाशीश डे तृतीय, एस-7 में कर्नाटक के गोपीचंद व योगेश पाटिल क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय रहे। एस-8 में कर्नाटक के तेजस एन प्रथम, पश्चिमी बंगाल के रिकी डालूई द्वितीय, एस-9 में महाराष्ट्र के कुराने सुमित राजेन्द्र प्रथम, कर्नाटक के ध्यान कश्यप एन एम द्वितीय, महाराष्ट्र के आदित्य ए पाटिल तृतीय और एस-10 में कर्नाटक के योजिथ एन प्रथम स्थान पर रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned