scriptपरम्परागत परिधानों में जमकर खनके डांडिये | Navratri dandiya festival, udaipur navratri | Patrika News
उदयपुर

परम्परागत परिधानों में जमकर खनके डांडिये

– बुधवार को भी सजेगी डांडिया-गरबा दीवानों की मस्ती भरी शाम
– पान-बहार डांडिया में शहरवासी एंट्री पास से प्रवेश पाकर उठा सकेंगे लुत्फ
– गीत-नृत्यों की धमाल संग पुरस्कार भी बने रहेंगे आकर्षण का केंद्र

उदयपुरOct 02, 2019 / 04:26 pm

Pramod

परम्परागत परिधानों में जमकर खनके डांडिये

परम्परागत परिधानों में जमकर खनके डांडिये

राकेश शर्मा राजदीप & प्रमोद सोनी / उदयपुर . यों तो नवरात्र के खास मौके पर शहर के अनेक गली-मोहल्लों में शाम ढलते ही पूरे नौ दिनों श्रद्धा से देवी आराधना के लिए लोग दीप जलाकर डांडिया-गरबा रमते नजर आते हैं। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही रिमझिम ने इस बार शहर भर के चौराहों से लेकर गार्डन, वाटिकाओं तथा रिसोर्ट की लकदक रोशनी और दिलकश संगीत की धुन पर घंटों थिरकते शौकीनों को चिंतातुर कर दिया। हालांकि, मंगलवार सुबह के बाद खिली धूप ने देवी उपासकों के पांडालों सहित हर जगह राहत की सौगात बांटी और आखिर खुशनुमा मौसम में पिछले कई वर्षों से आकर्षण का केंद्र बने पत्रिका के पान बहार डांडिया महोत्सव में जमकर डांडियों की खनक गंूज उठी।
उद्घाटन अवसर पर मंगलवार को मुख्य अतिथि पान बहार के सीनियर आरएसएम बृजेश सिंह, एएसई कमल भाटी, सेल्स ऑफिसर नरेश साहू, प्रिंस एंटरप्राइजेज के घनश्याम बिरला, पलाश बिरला व ललिता बिरला और टी वैली के अंश ने डांडिया महोत्सव का आगाज मां दुर्गा की आरती के साथ किया। इस अवसर पर पत्रिका डीजीएम अरुण शाह व ब्रांच मैनेजर प्रिंस प्रजापत भी मौजूद रहे। डांडिया महोत्सव का मेन अट्रेक्शन एलईडी स्टेज था। वहीं, गुजराती पारम्परिक गीतों के साथ बॉलीवुड फ्यूजन भी जोश भरने वाले रहे।
आखिरी राउण्ड तक बढ़ती रही भीड़

दो दिवसीय डांडिया महोत्सव की पहली शाम भूपालपुरा, अस्सी फीट रोड स्थित ऑर्बिट रिजॉर्ट में शहर के कोने-कोने से हजारों शहरवासी अपूर्व उत्साह और जोश के साथ पहुंचे। पत्रिका डांडिया महोत्सव का हिस्सा बनने की ललक मन में लिए परम्परागत डांडिया ड्रेसेज में सजे-धजे लोगों ने ‘ढोली तारो ढोल बाजे…’ ‘चांद आया है जमीं पे आज गरबे की रात में….’ ‘कुमकुम ना पगला पड्या, माड़ी ना हेत धर्या….’ ‘कुकड़ा तारी बोली मने मीठी-मीठी लागे….’ और ‘सोनल गरबो दीजे अम्बे मां….’ जैसे पारम्परिक गीतों और बॉलीवुड रीमिक्स गानों पर आखरी चरण तक लोगों ने खासा लुत्फ उठाया। हजारों की संख्या में थिरकते हुए डांडिया गरबा के शौकीनों ने मानो यहां गुजराती संस्कृति को जीवंत कर दिया। उदयपुराइट्स ने गरबा व डांडिया के परम्परागत गीतों के अलावा बॉलीवुड मिक्स तथा फ्यूजन बीट्स पर खूब कदम थिरकाए।
रीमिक्स-फ्यूजन पर जमकर मची धमाल
शहरवासियों ने गुजराती-राजस्थानी के साथ ही गुजराती-बॉलीवुड फ्यूजन म्यूजिक पर डांडिया खनकाने का भरपूर मजा लिया। महोत्सव में एक ओर जहां बच्चों सहित युवाओं ने जमकर डांडिये खनकाए तो गरबों की मस्ती में महिलाएं और वरिष्ठजन भी किसी से पीछे नहीं रहे।
कोलकाता से नवरात्र में अपने रिश्तेदार के घर आए सुब्रतो तो अपने पुत्र-पुत्रवधू और नन्हीं पोती के साथ पत्रिका डांडिया का हिस्सा बनकर खासे अभिभूत नजर आए। इस दौरान केज्युअल और मॉडर्न ड्रेसअप में किशोर बच्चों की टोलियों की मस्ती धमाल की रंगत ने अलग असर पैदा किया।
ये सभी बने विजेता
प्रतिवर्ष की भांति डांडिया महोत्सव में निर्णायकों ने आकर्षक प्रस्तुति देने वाले प्रतिभागियों को चुना। हजारों की भीड़ में अनेक पारम्परिक वेशभूषा में आए और मौज-मस्ती में नाचते झूमते प्रतिभागियों में से चारू कोठारी (बेस्ट किड) शिल्पा पंचोली (बेस्ट फीमेल) अभिषेक सोनी (बेस्ट मेल) और जितेन्द्र व हेमलता जैन (बेस्ट कपल) चुने गए।
कार्यक्रम आज भी, प्रवेशपत्र से ही मिलेगी एंट्री

पत्रिका के डांडिया महोत्सव में मंगलवार को दूसरे दिन भी शाम 7.30 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। जिसमें एंट्री पास के जरिए केवल कपल को ही प्रवेश दिया जाएगा

Home / Udaipur / परम्परागत परिधानों में जमकर खनके डांडिये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो