scriptएमपीयूएटी में नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू, करोड़ों का बजट स्वीकृत | New courses will be started in MPUAT, budget of crores approved | Patrika News
उदयपुर

एमपीयूएटी में नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू, करोड़ों का बजट स्वीकृत

– मंडल की सहमति

उदयपुरJul 24, 2021 / 10:19 am

bhuvanesh pandya

एमपीयूएटी में नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू, करोड़ों का बजट स्वीकृत

एमपीयूएटी में नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू, करोड़ों का बजट स्वीकृत

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की प्रबंध मंडल की 55 वी बैठक गुरुवार को संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता एम पी यू ए टी के कुलपति डॉ नरेंद्र सिंह राठौड़ ने की। बैठक ऑनलाइन मोड पर हुई। इसमें नए पाठ्यक्रम शुरू करने, एमपीयूएटी के वार्षिक बजट के संबंध में 15 जुलाई को आयोजित वित्त कमेटी के निर्णयो पर चर्चा के पश्चात वर्ष 2020-21 के रुपए 186.25 करोड़ के संशोधित बजट तथा वर्ष 2021.22 के रुपए 162.58 करोड़ के अनुमानित बजट का ध्वनि मत से अनुमोदन किया गया। वित्तीय मुद्दों पर चर्चा के दौरान एमपीयूएटी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के रुपए 75000 तक की सीमा के मेडिकल बिल पास करने के लिए कुलपति को अधिकृत किया गया। बैठक में अभियांत्रिकी महाविद्यालय में आर्टिफि शियल इंटेलिजेंस एवं डाटा साइंस पर एक नए बीटेक पाठ्यक्रम प्रारंभ करने एवं सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट पर 3 वर्ष नवीन बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम प्रारंभ करने की अनुमति दी गई। डेरी टेक्नोलॉजी महाविद्यालय मे चार विषयों मे एमटेक पाठ्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।
——

ये भी हुए निर्णय: – डूंगरपुर मे नया कृषि महाविद्यालय इसी सत्र से प्रारंभ किया जायेगा, इसके प्रथम वर्ष मे संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से 70 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।
– विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक के पदों पर विभिन्न विषयों में नियुक्ति हेतु आवश्यक शैक्षणिक योग्यता, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अथवा एआईसीटीई के अनुरूप किये जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

– विश्वविद्यालय में प्रतिवर्ष दीक्षांत समारोह में प्रदान किए जाने वाले स्वर्ण पदकों की योग्यता एवं प्रक्रिया को और ज्यादा पारदर्शी बनाते हुए उपयुक्त विद्यार्थी के आंकलन के लिए दिशानिर्देश तय किए। कुलसचिव कविता पाठक ने सभी का आभार जताया। बैठक में डॉ एस एन झा सहायक महानिदेशक प्रसंस्करण अभियांत्रिकी, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली, एडीएम अशोक कुमार सहित कई गणमान्य शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो