scriptनिर्जला एकादशी पर मंदिरों में होगी विशेष पूजा-अर्चना, भगवान को धराया जाएगा आम व अन्य फलों का भोग | Nirjala Ekadashi Vrat, Nirjala Ekadashi 2021, kite Flying, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

निर्जला एकादशी पर मंदिरों में होगी विशेष पूजा-अर्चना, भगवान को धराया जाएगा आम व अन्य फलों का भोग

जगदीश मंदिर में ठाकुरजी को कराया जाएगा पंचामृत स्नान, व्रतधारी निर्जल रहकर करेंगे व्रत

उदयपुरJun 21, 2021 / 12:24 pm

madhulika singh

jagdish_mandir.jpg

,,

उदयपुर. ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी कहा जाता है। इस दिन बिना जल के उपवास रखने से साल की सारी एकादशियों का पुण्य फल प्राप्त हो जाता है। शहर के मंदिरों में इस दिन विशेष आयोजन होंगे। भगवान को आम व विभिन्न फलों का भोग चढ़ाया जाएगा। वहीं, इस दिन दान-पुण्य का भी महत्व है। जगदीश मन्दिर में सुबह 5 बजे मंगला आरती होगी। इसके बाद ठाकुरजी को पंचामृत स्नान कराया जाएगा और भगवान की केसरिया धोती और उपरणा की सेवा की जाएगी। ठाकुरजी को विशेष टोपी मुकुट का शृंगार धराया जाएगा । सुबह 10.30 बजे शृंगार आरती होगी, राजभोग आरती 11.30 बजे होगी व संध्या आरती शाम 7.30 बजे व शयन आरती रात 10 बजे होगी। कोरोना संक्रमण के कारण मंदिर बंद होने से भक्तों का प्रवेश वर्जित रहेगा। वहीं, श्रीनाथजी मंदिर में ठाकुरजी को कलियों का विशेष शृंगार धराया जाएगा।
आज उड़ेंगी पतंगें
निर्जला एकादशी पर मेवाड़ में पतंगें उड़ाने की परंपरा रही है। ऐसे में इस दिन बच्चे व बड़े जमकर पतंगें उड़ाते हैं। पर्व को देखते हुए शहर की पतंगों की दुकानें पहले ही सज गई थीं। दुकानों पर कागज से लेकर पन्नी तक की और विभिन्न तरह की डिजाइन की पतंगें उपलब्ध हैं। कोरोना काल होने के कारण पिछले साल भी लोगों ने अपने-अपने घरों की छतों पर ही पतंगें उड़ाई थी। वहीं, इस साल भी गाइडलाइंस की पालना के तहत ही पतंगबाजी की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो