scriptखुश हो जाइए क्‍योंकि अब गाड़ी का मनचाहा नम्बर लेना होगा आसान, बस पैसा जमा कराओ और नंबर ले जाओ | Now its easy to get the vehicle number you want | Patrika News
उदयपुर

खुश हो जाइए क्‍योंकि अब गाड़ी का मनचाहा नम्बर लेना होगा आसान, बस पैसा जमा कराओ और नंबर ले जाओ

सरकार को भेजा क्रमरहित सूची का प्रस्ताव… आदेश का इंतजार, विभाग भी होगा मालामाल

उदयपुरSep 29, 2017 / 04:55 pm

Mohammed illiyas

car
उदयपुर . अब मनचाहा या इच्छित पूर्णांक वाला गाड़ी नम्बर लेना शीघ्र ही संभव हो पाएगा। परिवहन विभाग से जारी होने वाले गाडिय़ों के हर नम्बर अब स्पेशल होंगे। विभाग शीघ्र ही क्रमरहित सीरीज जारी करने वाला है, जिसमें आप क्रम से आने वाला नम्बर लेने को बाध्य नहीं होंगे। कोई भी व्यक्ति सीरीज के 1 से 9999 तक में से कोई भी नम्बर पैसा जमा करवाकर बुक करवा सकेगा। फिलहाल परिवहन विभाग सीरियल नम्बर वाइज ही गाडिय़ों के नम्बर आवंटित करता है। क्रमरहित सीरिज जारी होने से हर नम्बर स्पेशल हो जाएगा। ऐसे में मनचाहा नम्बर नहीं मिलने का गम नहीं रहेगा, वहीं परिवहन विभाग भी हर नम्बर स्पेशल होने से चांदी काटेगा।
इधर, प्रदेशभर में परिवहन विभाग ने हर डीलर को परिवहन अधिकारी बनाते हुए पंजीयन के सारे अधिकार दे दिए। उदयपुर में अब तक 115 डीलर ने रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ ही काम शुरू कर दिया लेकिन 35 डीलर ने अब तक यह काम शुरू नहीं किया है जिस पर विभाग ने उन्हें नोटिस देते हुए सात दिन का समय दिया है। इस अवधि के बाद विभाग उनका व्यावसायिक प्रमाण पत्र निरस्त कर देगा।
READ MORE: #sammedshikharyatra 2017 उदयपुर के यात्रियों को लेकर स्पेशल ट्रेन रवाना, गृहमंत्री ने दिखाई हरी झंडी


पैसा जमा कराओ नम्बर ले जाओ

डीलर्स को पंजीयन अधिकार देने के बाद वे शो-रूम से निकलने वाली गाडिय़ों के नम्बर हाथोंहाथ दे रहे हैं। अभी ऑनलाइन सीरिज होने से व्यक्ति को सीरीज के अनुसार ही नम्बर उपलब्ध हो पा रहे हैं। वे मनचाहे नम्बर के लिए उन्हें इंतजार करना पड़ रहा है। विभाग ने जनता की सुविधा के अनुसार क्रम रहित नम्बर की व्यवस्था के लिए पूरा प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भिजवाया है। इसमें व्यक्ति चलती सीरिज में नम्बर लेने के अलावा आगे के नम्बर भी वह पैसा जमाकर कराकर ले सकेगा। इस पूरी व्यवस्था में सरकार द्वारा पूर्व से निर्धारित चंद स्पेशल नम्बर की व्यवस्था में कोई फर्क नहीं पड़ेगा उसके लिए तो निर्धारित शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।
बाहर से खरीदे वाहनों के ही बनेंगे कागजात
डीलर्स को अधिकार देने के बाद अब विभाग यहां बिकने वाली किसी भी गाड़ी का रजिस्टे्रशन नहीं करेगा, लेकिन बाहर के डीलर्स से खरीद कर उदयपुर में आने वाले समस्त गाडिय़ों को परिवहन विभाग कार्यालय में ही रजिस्टे्रशन होगा। इसमें वे डीलर्स शामिल है जिनके शो-रूम पर महंगी गाडिय़ां यहां पर नहीं है।

क्रम रहित सूची के लिए सरकार व मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। आदेश आते ही यह व्यवस्था भी लागू कर दी जाएगी। इसमें अब हर नम्बर स्पेशल होगा। सरकार को डीलर को पंजीयन का अधिकार देने से इस व्यवस्था से जनता को काफी राहत मिली है।
डॉ.मन्नालाल रावत, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Home / Udaipur / खुश हो जाइए क्‍योंकि अब गाड़ी का मनचाहा नम्बर लेना होगा आसान, बस पैसा जमा कराओ और नंबर ले जाओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो